Friday, May 10, 2024
Advertisement

इन फायदों को जानने के बाद कभी नहीं फेंकेंगे अनार के छिलके, जानें कैसे करना है यूज

pomegranate peel: अनार के छिलके में फेनोलिक एसिड, फ्लेवेनोइड्स, टैनिन और एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं। जानें इसके खास फायदे।

Akanksha Tiwari Written By: Akanksha Tiwari @akankshamini
Published on: July 23, 2023 17:00 IST
pomegranate peel benefits- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK pomegranate peel benefits

आजकल अनार के दाम बहुत ज्यादा हैं लेकिन इसे खाने से शरीर को अनेक फायदे मिलते हैं। इसका छिलका जितना कठोर होता है उतना ये अंदर से स्वादिष्ट होता है। डॉक्टर भी कमजोरी दूर करने से लेकर खून बढ़ाने तक के लिए अनार खाने की सलाह देते हैं। अनार को छीलकर इसे निकालना एक टास्क होता है और जिनता अंदर से निकलता है उससे कहीं ज्यादा इसके छिलके का वजन होता है, जिसे लोग डस्टबिन में फेंक देते हैं। यहां हम आपको अनार के छिलकों के फायदे  (Anar Ke Chilke Ke Fayde) और इसे इस्तेमाल करने के तरीके बताने वाले हैं, जिसके बाद आप कभी भी अनार के छिलके नहीं फेंकेंगे।

खांसी में अनार के छिलके (Pomegranate peels in cough)

एंटी-बैक्टीरियल और एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर अनार के छिलके खांसी और गले की खराश में फायदेमंद होते हैं। इसके लिए आप अनार के छिलकों का 1 चम्मच पाउडर 1 गिलास पानी में मिलाकर गरारा करें। इससे आपको खांसी और खराश से आराम मिलेगा।

डिटॉक्स करता है अनार का छिलका

अनार के छिलकों की चाय बनाकर पीने से शरीर डिटॉक्स होता है और विषैले पदार्थ शरीर से बाहर निकल जाते हैं। इस चाय के सेवन से लिवर और किडनी का स्वास्थ भी अच्छा रहता है और शरीर का इम्यून सिस्टम भी मजबूत होता है।

दिल के लिए अनार का छिलका

अनार के छिलके का पाउडर गुनगुने पानी के साथ मिलाकर पीने से हाई ब्लड प्रेशर और दिल की बीमारियों का खतरा कम हो जाता है। इसके साथ ही इस पानी से शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल भी कम होता है।

पाचन दुरुष्त करे अनार का छिलका

अगप आप पेट संबंधी समस्याओं से परेशान रहते हैं तो आपको अनार के छिलकों का पाउडर गर्म पानी में मिलाकर पीना चाहिए। इसे पीने से कब्ज, दस्त से राहत मिलती है और पाचन तंत्र अच्छे ढंग से काम करता है। अनार के छिलके में प्रोटीन, मिनरल्स, कैल्शियम और फेनोलिक एसिड समेत कई पोषक तत्व होते हैं, जिनसे बीमारियां दूर रहती हैं।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

यह भी पढ़ें: दांत निकलते वक्त बच्चों में दिखते हैं ये लक्षण, दर्द से छुटकारा दिलवाने के लिए करें ये घरेलू उपाय

पेशाब रुक-रुक के आने की समस्या से हैं परेशान तो इस खुशबूदार फूल का करें इस्तेमाल, जानिए फायदे

अपने माता-पिता को गिफ्ट करें ये 5 Health Care Devices, बढ़ती उम्र के साथ आएंगे काम

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement