Sunday, April 28, 2024
Advertisement

महिलाओं को ही नहीं पुरुषों को भी होता है हार्मोनल असंतुलन, शरीर में दिखते हैं ये लक्षण

Male hormone imbalance: अक्सर लोगों को लगता है कि महिलाओं में ही हार्मोनल असंतुलन होता है। लेकिन, ऐसा नहीं है। पुरुषों में भी ये समस्या होती है। आइए, जानते हैं इसके लक्षण।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: December 18, 2022 23:09 IST
hormonalimbalance- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK hormonalimbalance

महिलाओं में अक्सर हार्मोनल असंतुलन की बात होती है। लेकिन, आपको यह जान कर हैरानी हो सकती है कि ये समस्या पुरुषों में भी हो सकती है। जी हां, पुरुषों में हार्मोनल असंतुलन तब होता है जब आपका शरीर आपके खून में बहुत अधिक या बहुत कम महत्वपूर्ण हार्मोन पैदा करता है। पुरुषों में यह टेस्टोस्टेरोन, कार्टिसोल, इंसुलिन और थायराइड हार्मोन जैसे हार्मोन की गड़बड़ियों के कारण हो सकता है। ऐसे में शरीर में हार्मोनल असंतुलन के कई लक्षण (Symptoms of male hormone imbalance in hindi) नजर आ सकते हैं जैसे चिड़चिड़ापन, गुस्से में रहना और खाने पीने समेत सोने की आदतों में बदलाव। तो, आइए जानते हैं पुरुषों में हार्मोनल असंतुल के कारणों के बारे में फिर जानेंगे लक्षणों के बारे में।

पुरुषों में हार्मोनल असंतुलन का कारण-Causes of male hormonal imbalance

एंड्रोपॉज (Andropause)

पुरुषों में हार्मोनल असंतुलन के कई कारण हो सकता है। जिसमें से एक है एंड्रोपॉज (Andropause)। ये टेस्टोस्टेरोन की कमी के कारण होता है। इसे 'मेल मेनोपॉज' भी जाना जाता है। 

थकान (fatigue)

कोर्टिसोल (cortisol) का लो स्तर, आपका तनाव हार्मोन और थकान का कारण बन सकता है। अक्सर लंबे समय तक तनाव के संपर्क में रहने से ये थकान हो सकता है। 

गैस, ब्लोटिंग और बदहजमी जैसी इन 5 समस्याओं में पिएं गुलंकद का पानी, जानें तरीका और फायदे

हाइपोथायरायडिज्म (Hypothyroidism)

हाइपोथायरायडिज्म (Hypothyroidism), अंडरएक्टिव थायराइड ग्रंथि थायराइड हार्मोन के कम उत्पादन के कारण हाइपोथायरायडिज्म का कारण बन सकता है। इसके अलावा टाइप 1 और टाइप 2 डायबिटीज, हाइपरग्लेसेमिया, मोटापा, स्टेरॉयड का उपयोग, कोर्टिसोल बढ़ने के कारण भी होता है, जिससे हार्मोनल असंतुलन हो सकता है।  

पुरुषों में हार्मोनल असंतुलन के लक्षण-Symptoms of male hormone imbalance in hindi

-वेट लॉस

-पसीना आना
-सोने में कठिनाई और सिरदर्द
-गर्मी और ठंड के प्रति ज्यादा संवेदनशील होना
-सूखी त्वचा या त्वचा पर चकत्ते
-चिड़चिड़ापन, चिंता, डिप्रेशन
-अधिक प्यास लगना और बार-बार पेशाब आना
-कमजोर हड्डियां
-लंबी और थकान

चना दाल कब नहीं खानी चाहिए? जानें 5 स्थितियां जिनमें इसका सेवन नुकसानदेह हो सकता है

पुरुषों में हार्मोनल असंतुलन से बचाव के टिक्स-Prevention Tips

पुरुषों में हार्मोनल असंतुलन से बचाव के लिए जरूरी यह है कि आप स्ट्रेस कम लें। डाइट सही रखें और अपना मोटापा और डायबिटीज कंट्रोल करें। साथ ही एक्सरसाइज करें।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement