Monday, April 29, 2024
Advertisement

एक बार फिर छत्तीसगढ़ में लंपी वायरस का प्रकोप, जानें क्यों और कैसे फैल सकती है ये स्किन की बीमारी

लंपी वायरस (lumpy virus) ने पिछले सारे हमारे जानवरों पर कहर बरपाया था। अब छत्तीसगढ़ में एक बार फिर से इसके कई मामले सामने आ रहे हैं। जानते हैं ये बीमारी कैसे फैल सकती है।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: August 17, 2023 13:14 IST
lumpy virus- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL lumpy virus

पिछले साल पूरे भारत में लंपी वायरस का कहर देखा गया था। इस दौरान हर राज्य में बड़ी संख्या में पालतू जानवरों की इससे मौत हुई थी। अब एक बार फिर पूरे छत्तीसगढ़ में लंपी वायरस का प्रकोप गोवंश में तेजी से फैल रहा है। इस बीमारी से कई गाय और बैल इससे संक्रमित होकर मर भी रहे हैं। लंपी वायरस (lumpy skin), असल में एक स्किन से जुड़ी वायरल बीमारी है जो कि मूल रूप से मवेशियों को प्रभावित करती है। ये खून पीने वाले कीड़ों से फैलती है, जैसे मक्खियों, मच्छरों की कुछ प्रजातियां और टिक। इससे जानवरों को बुखार होता है, त्वचा पर गांठें पड़ जाती हैं और मृत्यु भी हो सकती है।

क्यों और कैसे फैल सकती है ये स्किन की बीमारी -Causes of lumpy virus

लंपी वायरस  जिसे लंपी स्किन डिजीज वायरस (lumpy skin disease virus) भी कहा जाता है, ये असल में एक प्रकार का पॉक्सवायरस (poxviruses) है। इसकी वजह से पशु बुरी तरह से संक्रमित होते हैं और इसकी शुरुआत पशुओं के बाल से होती है जिसमें टिक बैठे रहते हैं। इसके बाद बुखार होता है। पशुओं में दूध का उत्पादन कम हो जाता है और त्वचा पर गांठें निकल आती हैं। इसके अलावा इसमें पशुओं को मास्टिटिस की समस्या भी होती है जिसमें कि लिम्फ नोड्स की सूजन हो जाती है। पशुओं को भूख न लगती, नाक बहने लगता है और आंखों से पानी भी आने लगता है।  इसके अलावा संक्रमित गायों और बैलों में लंबे समय तक बांझपन की समस्या भी देखी जाती है।

Hariyali teej 2023: हरियाली तीज पर झूला झूलने की परंपरा, जानें सेहत के लिए कैसे है ये फायदेमंद

लंपी वायरस को फैलने से कैसे रोका जा सकता है-How do you prevent lumpy skin disease from spreading?

लंपी वायरस को फैलने से रोकने का एक तरीका ये है कि आपको इन तमाम लक्षणों को देखते ही अपने पशुओं की टेस्टिंग करवानी चाहिए। इसके अलावा आपको अपने संक्रमित मवेशियों से दूसरे मवेशियों अलग कर लेना चाहिए। साथ ही इस बीमारी की रोकथाम के लिए इन टिप्स की मदद लेनी चाहिए। जैसे कि

-टीकाकरण
-दवाएं और अन्य प्रबंधन रणनीतियां। 

lumpy virus disease

Image Source : SOCIAL
lumpy virus disease

धमनियों की हालत खराब कर सकता है ट्रांस फैट, स्वामी रामदेव से जानें कारण और उपाय

इसके अलावा लोगों को संबंधित अधिकारियों और पशु चिकित्सकों से सलाह लेती रहनी चाहिए। साथ ही आपको अपने दूसरे पशुओं पर सख्त नजर रखना चाहिए और इस दौरान इन पशुओं के दूध के सेवन से बचना चाहिए। 

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement