Monday, April 29, 2024
Advertisement

बच्चेदानी में दर्द होने का क्या कारण हो सकता है? जानें और इन लक्षणों को न करें नजरअंदाज

बच्चेदानी में दर्द का कारण: बच्चेदानी में दर्द कई बार गंभीर भी हो सकता है। दरअसल, ये दर्द इस बात का संकेत है कि स्थिति गंभीर भी हो सकती है। तो, आइए जानते हैं इस दर्द का कारण और उपाय। कब सचेत रहना चाहिए।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari @Shabdita_Pallav
Published on: December 26, 2023 13:30 IST
 pain in uterus - India TV Hindi
Image Source : SOCIAL pain in uterus

बच्चेदानी में दर्द का कारण: महिलाओं का शरीर पुरुषों की तुलना बहुत अलग होता है और इसलिए  महिलाओं की दिक्कतें भी काफी अलग होती हैं। जैसे कि यूटरस की समस्याएं। दरअसल, यूटरस यानी बच्चेदानी में होने वाला दर्द असल में शरीर में होने वाली कई दिक्कतों का संकेत है। ये कुछ गंभीर मेडिकल कंडीशन की ओर भी आपको ले जाता है। इसके अलावा बच्चेदानी में दर्द होना कई अन्य प्रकार से भी गंभीर हो सकता है। ऐसे में सबसे पहले जानते हैं लक्षणों के बारे में जिन्हें पहचानकर आपको सचेत हो जाना चाहिए। दूसरा, क्या हैं ये वो बीमारियां जिन्हें लेकर सतर्क होना चाहिए।

इन लक्षणों को लेकर रहें सतर्क

बच्चेदानी में दर्द

बच्चेदानी में सूजन महसूस हो
पेट के निचने हिस्से में दर्द
मचली और उल्टी और पेशाब में दर्द
ज्यादा ब्लीडिंग होना

शिमला-मनाली की भीड़ से लग रहा है डर तो, यहां करें New Year Party का प्लान

बच्चेदानी में दर्द होने का क्या कारण हो सकता है-What causes pain in uterus? 

1. यूटीआई इंफेक्शन-UTI 

यूटीआई इंफेक्शन जब लंबे समय तक लाइलाज हो जाता है और बच्चेदानी तक पहुंच जाता है तो ये बच्चेदानी में दर्द का कारण बन सकता है। ये एक गंभीर स्थिति है जिसमें यूटरस में दर्द हो सकता है। इसमें लक्षण महसूस होते ही डॉक्टर को दिखाएं और बच्चेदानी में दर्द के लक्षणों को नजरअंदाज न करें। 

 uterus swelling

Image Source : SOCIAL
uterus swelling

2. गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल समस्याएं-Gastrointestinal issues

गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल समस्याएं जैसे कि पेट में ब्लोटिंग, गैस और दर्द जैसी गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल समस्याएं भी बच्चेदानी में दर्द का कारण हो सकता है। इसके अलावा अल्सर की समस्या में भी आपकी बच्चेदानी प्रभावित हो सकती है और ये दर्द का कारण बन सकता है।

हर समय मुंह से आ रही है गंदी बदबू तो हो जाएं सावधान, हो सकते हैं इन गंभीर बीमारियों के शिकार

3. एंडोमेट्रियोसिस-Endometriosis or Endometrial polyps

एंडोमेट्रियल पॉलीप्स और एंडोमेट्रियोसिस में भी लोगों की बच्चेदानी में दर्द होता है। ये दर्द गंभीर हो सकता है और बढ़ता जाता है। दरअसल, इस बीमारी में गर्भाशय (एंडोमेट्रियम) की परत से निकलने वाली ग्रंथियां, स्ट्रोमा और रक्त वाहिकाएं बढ़ जाती  हैं जो गर्भाशय गुहा को घेर लेती है। इससे सूजन और दर्द दोनों महसूस होता है। इसलिए इन स्थितियों को बिलकुल भी नजरअंदाज न करें।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement