Sunday, April 28, 2024
Advertisement

जोड़ों के दर्द और सूजन में कमाल का काम करती है काली हल्दी, जानिए कैसे करें इस्तेमाल

Black Turmeric: हल्दी शरीर के लिए बहुत फायदेमंद है, लेकिन जोड़ों के दर्द और सूजन को कम करने में पाली हल्दी की जगह काली हल्दी ज्यादा लाभदायक साबित होती है। इससे दर्द और जोड़ों में आई सूजन कम हो जाती है। जानिए काली हल्की का इस्तेमाल कैसे करें।

Bharti Singh Written By: Bharti Singh
Published on: December 21, 2023 12:09 IST
Black Turmeric- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV काली हल्दी

हल्दी को सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद माना गया है। हल्दी का सेवन करने से इम्यून सिस्टम मजबूत होता है। खाने में मसाले के रूप में इस्तेमाल होने वाली हल्दी औषधि के रूप में काम करती है। हल्दी कई तरह की होती हैं जिसमें अम्बा हल्दी या कस्तूरी हल्दी का नाम तो आपने सुना होगा, लेरिन जोड़ों के दर्द और सूजन को कम करने में काली हल्दी काफी फायदेमंद मानी जाती है। ये हल्दी वाकी हल्दी से महंगी होती है और इसके औषधीय गुण भी ज्यादा हैं। जानिए काली (Black turmeric) के फायदे क्या हैं और इसे कैसे इस्तेमाल किया जाता है।

क्या है काली हल्दी ( What Is Black Turmeric)

काली हल्दी काफी मुश्किल से मिलती है। ये जड़ी बूटी की तरह काम करती है। काली हल्दी अंदर से नीली-बैंगनी रंग की होती है। ये ऊपर से नॉर्मल रंग की होती है लेकिन काटने पर अदंर से डार्क ब्लू दिखती है। काली हल्दी में कपूर की तरह तीखी गंध वाली होती है। ये काफी रेयर है जिसकी वजह से कीमत भी ज्यादा होती है। इसमें करक्यूमिन की मात्रा सबसे ज्यादा होती है जो एक पावरफुल एंटीऑक्सीडेंट के रूप में काम करता है। इससे सूजन को कम किया सकता है। 

काली हल्दी के फायदे (Benefits Of Black Turmeric )

काली हल्दी में कार्मिनेटिव गुण पाए जाते हैं जो पाचन की समस्या को दूर करते हैं। इससे शरीर के किसी भी हिस्से में पनपने वाली सूजन को कम किया जा सकता है। काली हल्दी के सेवन से पाचनतंत्र मजबूत बनता है। इसके सेवन से बैक्टीरिया, फंगस और वायरस के संक्रमण को कम किया जा सकता है। काली हल्दी में भरपूर एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं, जो ऑक्सीडेटिव तनाव से निपटने और हानिकारक फ्री रेडिकल्स को कम करते हैं। बढ़ती उम्र को रोकने के लिए हल्दी मददगार साबित होती है। काली हल्दी के इस्तेमाल से मुंहासे, एक्जिमा और घावों को ठीक करने में मदद मिलती है।

जोड़ों के दर्द में काली हल्दी (black turmeric for joint pain)

काली हल्दी गठिया, सूजन और हृदय संबंधी बीमारियों को दूर करने में मदद करती है। जोड़ों के दर्द और गठिया के मरीज काली हल्दी का इस्तेमाल जरूर करें। इससे सूजन और दर्द को कम करने में आराम मिलेगा। डीजेनरेटीव अर्थराइटिस (Osteoarthritis) और सूजन को कम किया जा सकता है। आप हल्दी का लेप लगा सकते हैं। इसका उपयोग पाउडर के रूप में कर सकते हैं। आप चाहें तो इसे किसी स्मूदी या सूप में डालकर भी पी सकते हैं। आप काली हल्दी से चाय बनाकर भी पी सकते हैं। 

पुरुषों की सेहत के लिए जरूरी हैं ये ‘सुपरफूड’, थकान और कमजोरी रहेगी कोसों दूर

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement