Friday, May 17, 2024
Advertisement

पेट में इंफेक्शन होने पर फायदेमंद हैं ये 3 Probiotic foods, उल्टी और कमजोरी जैसे लक्षणों से मिलेगी राहत

बरसात के मौसम में पेट का इंफेक्शन बढ़ जाता है। इसमें मतली, उल्टी और पेट दर्द जैसे लक्षण महसूस होते हैं। ऐसे में Probiotic foods का सेवन कैसे काम कर सकता है। जानते हैं इस बारे में।

Published on: July 27, 2023 19:01 IST
stomach_infection- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK stomach_infection

बरसात के मौसम में इंफेक्शन का खतरा तेजी से बढ़ जाता है। चाहे वो संक्रमित खाने और पानी की वजह से इंफेक्शन हो या फिर बाहर के खाने की वजह से, हाजमा अक्सर गड़बड़ाया रहता है। ये सब पेट में इंफेक्शन की ओर ले जाता है और इस मौसम में ये बीमारी आम हो जाती है। पेट में इंफेक्शन की वजह से आपको मतली, उल्टी, दस्त, कमजोरी और सिर में दर्द तक हो सकता है। इसके अलावा इस मौसम में हाजमा खराब रहने की वजह से स्थिति और खराब हो सकती है। ऐस में आपको डाइट का खास ख्याल रखना चाहिए और कुछ प्रोबायोटिक फूड्स (probiotic foods) को अपने खाने में शामिल करना चाहिए। तो, जानते हैं इन प्रोबायोटिक फूड्स के बारे में जिन्हें आपको पेट में इंफेक्शन होने पर खाना चाहिए।

पेट में इंफेक्शन होने पर खाएं ये 3 प्रोबायोटिक फूड्स-Probiotic foods for stomach infection in hindi

1. दही-Curd

दही में प्रोबायोटिक्स की अच्छी मात्रा होती है जो कि पेट में इंफेक्शन को कम कर सकता है। ये एंटी बैक्टीरियल और एंटी फंगल गुणों से भी भरपूर है जो कि पहले तो इंफेक्शन के कारणों में कमी लाता है और फिर हाजमा सही करता है। इसके अलावा दही का सेवन पेट के अस्तर को हेल्दी रखता है और एसिडिटी को कम करने में भी मददगार है। तो, इंफेक्शन होने पर दिनभर में दो बार दही खाएं। 

Probiotic foods

Image Source : SOCIAL
Probiotic foods

World Hepatitis Day: मानसून के दौरान हेपेटाइटिस का खतरा ज्यादा, एक्सपर्ट से समझें इस बीमारी को कैसे पहचानें

2. छाछ-Buttermilk

छाछ पीना पेट में इंफेक्शन को कम करने में मदद कर सकता है। छाछ एंटीबैक्टीरियल और एंटीइंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर है जो कि पेट में इंफेक्शन कम करने के साथ सूजन में भी कमी लाता है। साथ ही छाछ एसिडिटी को भी कम करता है, मतली को कम करता है और इलेक्ट्रोलाइट से भरपूर है जो कि शरीर को एनर्जी देता है। इसके अलावा ये कमजोरी और चक्कर आने जैसी समस्याओं को भी कम करने में मददगार है। 

छूने पर बिच्छू के डंक जैसा महसूस होता है ये औषधीय पत्ता, जोड़ों पर रखते ही चूस लेता है सारा दर्द और सूजन

3. नींबू का अचार और चावल-Lemon pickle with rice

नींबू का अचार जो कि सिरका के साथ बना होता है हाई प्रोबायोटिक फूड है जो कि हाजमे को सही करता है। इसके अलावा ठंडा चावल आपकी सेहत के लिए कई प्रकार से फायदेमंद है। ये दस्त की समस्या को कम करता है और हाजमा सही करने में मददगार है। इसके अलावा ये दोनों आपके शरीर को एमर्जी देने के साथ आपको दूसरे लक्षणों से बचाने में मददगार है। इस प्रकार से आप पेट में इंफेक्शन होने पर ये फूड्स खा सकते हैं। 

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement