Wednesday, April 24, 2024
Advertisement

इन 3 चीजों में होता है सबसे ज्यादा कैल्शियम, कमजोर हड्डियों वाले लोग जरूर करें इनका सेवन

शरीर में कैल्शियम की कमी से कई सारी समस्याएं हो सकती हैं। ऐसे में इन फूड्स का सेवन आपके लिए ज्यादा फायदेमंद हो सकता है। कैसे, जानते हैं।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: March 13, 2023 16:03 IST
Milk_cheese- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Milk_cheese

कैल्शियम की कमी से शरीर की हड्डियां प्रभावित रहती हैं। ऐसे लोगों में लगातार हड्डियों में दर्द, हड्डियों का अचानक टूट जाना और गठिया जैसी बीमारियों का खतरा ज्यादा होता है। इसके अलावा कैल्शियम की कमी होने पर दांत कमजोर रहते हैं और कई बार छोटे बच्चों का विकास भी प्रभावित हो जाता है। ऐसे में कैल्शियम से भरपूर इन फूड्स का सेवन आपके लिए फायदेमंद हो सकता है। कैसे, तो आइए जानते हैं कैल्शियम से भरपूर कुछ फूड्स के बारे में विस्तार से।  

सबसे ज्यादा कैल्शियम कौन सी चीज में पाया जाता है-Which food has highest calcium in hindi

1. दूध और पनीर-Milk and Cheese

100 ग्राम में 125 mg कैल्शियम होता है। वहीं, 100 ग्राम पनीर में 480 मीलीग्राम कैल्शियम होता है। ये दोनों ही ऐसे फूड हैं जिनमें सबसे ज्यादा  कैल्शियम होता है। तो, अगर आपके शरीर में कैल्शियम की कमी है तो आपको इन दोनों ही चीजों का सेवन करना चाहिए। आप इसे रात में या नाश्ते में खा सकते हैं। 

Pistachio and Walnuts

Image Source : FREEPIK
Pistachio and Walnuts

कहीं कबूतर ही तो नहीं हैं इन बीमारियों का कारण? आस पास इकट्ठा होते ही हो जाएं सावधान

2. सोयाबीन-Soybean

100 ग्राम सोयाबीन में 277 mg कैल्शियम होता है। ये आपकी सेहत के लिए कई प्रकार से फायदेमंद है। इसमें प्रोटीन की अच्छी मात्रा होती है जो कि हड्डियों के विकास को बढ़ावा देने के साथ, बोन डेंसिटी बढ़ाने में भी मददगार है। तो, सोयाबीन की आप सब्जी या फिर आप इसका दूध बनाएं और फिर इसका सेवन करें। 

बढ़ते Covid और H3N2 Virus के बीच क्यों जरूरी है बार-बार हाथ धोना? जानें और अपनाएं बचाव के ये टिप्स

3. पिस्ता और अखरोट-Pistachio and Walnuts

पिस्ता और अखरोट दोनों ही कैल्शियम से भरपूर फूड है। इन दोनों का रेगुलर सेवन करने से शरीर में कैल्शियम की कमी नहीं होती। ये हड्डियों के विकास को बढ़ावा देने के साथ ब्रेन बूस्टर की तरह भी काम करते हैं। तो, अगर आपकी हड्डियां कमजोर हो रही हैं या फिर आपके दांत कमजोर हो रहे हैं तो पिस्ता और अखरोट का सेवन करें।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement