Monday, May 06, 2024
Advertisement

बढ़ते Covid और H3N2 Virus के बीच क्यों जरूरी है बार-बार हाथ धोना? जानें और अपनाएं बचाव के ये टिप्स

Corona Cases Update: कई महीनों बाद कोरोना वायरस के मामले फिर से बढ़ रहे हैं। साथ ही H3N2 Virus का भी प्रकोप जारी है। ऐसे में हाथ धोना क्यों जरूरी है। जानते हैं।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: March 13, 2023 11:36 IST
hand hygiene- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK hand hygiene

Corona Cases Update: भारत में कोरोना वायरस के मामलों में एक बार फिर से उछाल देखने को मिली है। स्थिति ऐसी है कि लगभग 3 महीने बाद 500 से ज्यादा मामले सामने आए हैं। वहीं, H3N2 Virus के मामलों में भी तेजी से बढ़ोतरी देखी जा रही है। हर दिन इसका संक्रमण बढ़ता जा रहा है। ऐसे में बात फिर से हाथों की साफ-सफाई और हाइजीन पर आ गई है। जी हां ये हम नहीं बल्कि, स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी गाइडलाइन्स में भी बताया गया है। लेकिन, सवाल ये है कि इन वायरल बीमारियों में हाथों की साफ-सफाई का ध्यान रखना क्यों जरूरी हो गया है। जानते हैं।

हाथ धोना क्यों जरूरी है-Why is hand hygiene so important? 

हाथ धोना, संक्रामक बीमारियों से बचने का सबसे आसान तरीका हो सकता है। जी हां, आपको यह समझना होगा कि H3N2 Virus हो या फिर कोरोना वायरस हो, दोनों ही सांस से जुड़ी संक्रामक बीमारी है और इनका पहला सोर्स ऑफ इंफेक्शन आपका फेफड़ा ही होता है। ऐसे में जैसी ही आपको इंफेक्शन होता है, शरीर में खांसी, जुकाम और सांस लेने से जुड़ी दिक्कतें सामने आने लगती हैं। इस दौरान, सांस,  थूक और छींक के छींटे एयर ड्रॉपलेट में जाकर मिल जाते हैं, इससे इंफेक्शन बढ़ने का खतरा ज्यादा होता है। ऐसी स्थिति में बार-बार हाथ धोना, इंफेक्शन से बचाव और रोकथाम में मददगार हो सकता है।

मुंह में सफेद छाले शरीर की इन गंभीर स्थितियों का हैं संकेत, जानें और नजरअंदाज न करें

अपने हाथ कैसे धोएं-How to wash hands 

कोरोना और H3N2 Virus से बचाव के लिए अपने हाथों को बार-बार साबुन और पानी से धोएं। साथ ही हर कुछ घंटों में हैंड सैनिटाइजर का उपयोग करें।

coronavirus H3N2 Virus cases

Image Source : FREEPIK
coronavirus H3N2 Virus cases

Covid और H3N2 Virus के बचाव के लिए जरूरी हैं ये बातें-Prevention Tips

-अपने चेहरे और नाक को छूने से बचें, ये इंफेक्शन फैला सकता है।

- भीड़-भाड़ वाली जगहों से बचें और मास्क का इस्तेमाल करें। 
-बीमार हैं तो घर में ही 7 दिन बिताएं जब तक कि इंफेक्शन कम न हो जाए।
-छींकते और खांसते समय अपना मुंह और नाक ढक लें या मास्क पहनें। 

देश में हर सेकेंड में एक स्‍ट्रोक, क्या स्ट्रेस, एंग्जाइटी, हाई BP ने बढ़ाई टेंशन? जानें क्या है बड़ी वजह

इतना ही नहीं, हाथ मिलाने और गले मिलने जैसे निकट संपर्क से बचें जिससे कि आप उस व्यक्ति के एयर ड्रॉपलेट के संपर्क में न आएं। साथ ही सार्वजनिक रूप से न थूकें, खूब पानी पिएं और डॉक्टर से सही इलाज करवाएं। 

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement