Friday, May 03, 2024
Advertisement

कहीं कबूतर ही तो नहीं हैं इन बीमारियों का कारण? आस पास इकट्ठा होते ही हो जाएं सावधान

Pigeon feces health risks: कबूतर का मल, वातावरण के लिए ही नहीं शरीर के लिए भी नुकसानदेह हो सकते हैं। कैसे, आइए जानते हैं इस बारे में विस्तार से।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: March 13, 2023 14:44 IST
pigeon poop- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK pigeon poop

दिल्ली और इसके आस-पास के शहरों में आपको कबूतर की एक भारी जनसंख्या दिख जाएगी। पर अब इनकी ये बढ़ती जनसंख्या इंसानों के लिए अभिशाप बनती जा रही है। ये हम नहीं बल्कि, वेटरनरी कॉलेज (हसन) में वेटरनरी माइक्रोबायोलॉजी के सहायक प्रोफेसर डॉ. केएम चंद्रशेखर का कहना है। प्रोफेसर डॉ. केएम चंद्रशेखर, कबूतर के मल से बीमारियों के ट्रांसमिशन का अध्ययन कर रहे हैं। साथ ही वे कर्नाटक पशु चिकित्सा, पशु और मत्स्य विश्वविद्यालय (केवीएएफएसयू) में मानव स्वास्थ्य पर कबूतर के मल के हानिकारक प्रभावों के बारे में शोध कर रहे हैं। इतना ही नहीं, इन्होंने लोगों को शिक्षित करने के लिए जागरूकता अभियान भी चलाया है। 

कबूतर फैला सकते हैं कई बड़ी बीमारियां

प्रोफेसर डॉ. केएम चंद्रशेखर का कहना है कि कबूतर अपने मल में कई माइक्रोऑगर्जिम, टिक और पिस्सू ले जाते हैं, संभावित रूप से बीमारियां फैलाते हैं। जंगली पक्षी आमतौर पर पालतू पक्षियों की तुलना में अधिक बीमारियां ले जाते हैं क्योंकि पालतू पक्षियों की प्रतिरक्षा प्रणाली रोगजनकों से लड़ने में बेहतर होती है। जो लोग कबूतर की बीट के संपर्क में आते हैं या उनके मल से भरे धूल में सांस लेते हैं, वे कई तरह की बीमारियों से बीमार हो सकते हैं।

बढ़ते Covid और H3N2 Virus के बीच क्यों जरूरी है बार-बार हाथ धोना? जानें और अपनाएं बचाव के ये टिप्स

कबूतर का मल क्या है-What is pigeon poop?

कबूतर की बीट छोटे कंचों की तरह दिखती है और सफेद-भूरे रंग की दिखती है। अगर गोबर ढीला और गीला है, तो यह इस बात का संकेत हो सकता है कि पक्षी तनावग्रस्त या अस्वस्थ है। कबूतर जैसे पक्षी यूरिया और अमोनिया के बजाय यूरिक एसिड के रूप में नाइट्रोजन वाले कचरे का उत्सर्जन करते हैं, क्योंकि वे यूरिकोटेलिक होते हैं। चूंकि पक्षियों में मूत्राशय नहीं होता है, यूरिक एसिड उनके मल के साथ उत्सर्जित होता है। कबूतर की बीट फंगल बीमारियों को बढ़ावा देते हैं। अमोनिया की उपस्थिति से श्वसन संबंधी समस्याएं और जलन होती है।

common_cold

Image Source : FREEPIK
common_cold

इन बीमारियों का हैं कारण- Pigeon feces health risks in hindi

शोध से पता चला है कि कबूतर की बीट से 60 से ज्यादा तरह की बीमारियां फैल सकती हैं। यह बर्ड फ्लू पैदा करने के अलावा हिस्टोप्लास्मोसिस, क्रिप्टोकॉकोसिस और कैंडिडिआसिस जैसे जीवाणु रोग, साइटाकोसिस, एवियन ट्यूबरकुलोसिस जैसे जीवाणु रोग पैदा कर सकता है। सांस लेने पर, ये फेफड़ों और इसके आस-पास के अंगों को प्रभावित करते हैं। साथ ही ये तेज बुखार, निमोनिया, रक्त असामान्यताएं, और इन्फ्लूएंजा का कारण बन सकते हैं। 

देश में हर सेकेंड में एक स्‍ट्रोक, क्या स्ट्रेस, एंग्जाइटी, हाई BP ने बढ़ाई टेंशन? जानें क्या है बड़ी वजह

कैसे बचें-How to avoid?

कबूतर की बीट की सफाई करते समय, डिस्पोजेबल दस्ताने, जूते के कवर और फिल्टर वाले मास्क का उपयोग करने की सलाह दी जाती है जो 0.3 माइक्रोन के रूप में छोटे कणों को फंसा सकते हैं। मल को हवा में फैलने से रोकने के लिए बूंदों को पानी से थोड़ा नम करने की भी सिफारिश की जाती है। एक बार मल साफ हो जाने के बाद, उन्हें सीलबंद बैग में संग्रहित किया जाना चाहिए और फिर इसे डिस्पॉज किया जाता है।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement