Monday, May 13, 2024
Advertisement

सावधान! ठंड में ज्यादा गाढ़ा हो जाता है ब्लड, जानें कारण और अपनाएं खून पतला करने के घरेलू उपाय

खून पतला करने के घरेलू उपाय: सर्दियों में दिल की बीमारियां तेजी से बढ़ जाती हैं। इसके पीछे एक बड़ा कारण है ब्लॉकेज की समस्या या खून का गाढ़ा होना जिससे ब्लड सर्कुलेशन प्रभावित रहता है। ऐसे में आपको जानना चाहिए कि खून गाढ़ा हो जाए तो पतला कैसे करें।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari @Shabdita_Pallav
Updated on: December 18, 2023 7:12 IST
blood thicken in cold weather- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL blood thicken in cold weather

खून पतला करने के घरेलू उपाय: सर्दियों में दिल की बीमारियां तेजी से बढ़ जाती हैं। अक्सर हार्ट अटैक के मामले सुनने को मिलते हैं।  इसके अलावा देखा जाता है कि जिन लोगों को दिल की समस्याएं होती हैं उनमें दिक्कतें और बढ़ जाती हैं। ऐसे में जरूरी ये है कि आप कुछ बातों का ख्याल रखें जो कि इसका कारण बनते हैं। जैसे कि खून का गाढ़ा होना। दरअसल, बहुत कम ही लोग होते हैं जिन्हें खून गाढ़ा क्यों होता है, इसके कारण के बारे में पता होता है। जबकि अगर हम इस कारण को जान लें और कुछ उपायों को अपना लें तो हम स्थिति से खुद का बचा सकते हैं। क्यों और कैसे, जानते हैं इस बारे में विस्तार से। 

सर्दियों में खून गाढ़ा क्यों होता है- Why does blood thicken in cold weather?

जब ठंड बढ़ती है तो हमारा खून गाढ़ा हो जाता है, जिससे थक्के जम सकते हैं। थक्का जमने से समस्याएं हो सकती हैं और यही एक कारण है कि ठंड  में हमें अधिक दिल के दौरे और स्ट्रोक देखने को मिलते हैं। इससे पूरे शरीर का ब्लड सर्कुलेशन प्रभावित रहता है और दिल पर खून को पंप करने का प्रेशर बढ़ता है जिससे हाई बीपी की समस्या बढ़ती है। इसके अलावा इसका हमारे शरीर की संक्रमण से लड़ने की क्षमता पर भी असर पड़ता है। यही कारण है कि ठंड में निमोनिया जैसे संक्रमण से अधिक मौतें होती हैं क्योंकि फेफड़ों की स्थिति और खांसी अधिक गंभीर समस्या बन जाती है।

रातभर खांस-खांस कर हो गई है बुरी हालत, अस्थमा अटैक के हैं लक्षण, जानिए कैसे बचें

खून पतला करने के घरेलू उपाय-Natural blood thinners in hindi

1. हल्दी

हल्दी का उपयोग खून पतला करने के लिए व्यापक तौर पर किया जा सकता है। हल्दी में करक्यूमिन एक सक्रिय घटक है और इसमें सूजनरोधी और रक्त को पतला करने वाले या थक्कारोधी गुण होते हैं। सर्दियों में आप चाय बनाने के लिए गर्म पानी में मिलाएं या फिर इसे अपने सूप में शामिल करके जरूर पिएं। इससे आपका खून पतला रहेगा।

turmeric

Image Source : SOCIAL
turmeric

2. अदरक

अदरक एक और सूजन रोधी मसाला है जो खून के थक्के जमने से रोकने में मदद कर सकता है। यह थ्रोम्बोक्सेन को कम करने जैसा काम कर सकता है। ये एक ऐसा हार्मोन जो प्लेटलेट्स को एकत्र करने या एक साथ चिपकाने का कारण बनता है। अदरक में सैलिसिलेट्स भी होते हैं जो एस्पिरिन की तरह खून को पतला करने का गुण रखते हैं। तो, अदरक को अपनी चाय, स्मूदी और जूस में शामिल करें।

बर्नआउड सिंड्रोम से परेशान हैं ऑफिस जाने वाले लोग, क्या हैं लक्षण? स्वामी रामदेव से जानें इलाज

3. दालचीनी

दालचीनी में खून को पतला करने वाला एजेंट कॉमारिन (coumarin) होता है। आमतौर पर इस्तेमाल की जाने वाली रक्त-पतला करने वाली दवा वारफारिन (Warfarin),कॉमारिन से ही प्राप्त होती है। इसलिए डाइट में खासकर कि दालचीनी की चाय या पानी खून पतला करने में कारगर तरीके से मदद कर सकती है। तो, सर्दियों में अपने दिल का ख्याल रखें और इन चीजों को फॉलो करें।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement