Friday, May 03, 2024
Advertisement

रातभर खांस-खांस कर हो गई है बुरी हालत, अस्थमा अटैक के हैं लक्षण, जानिए कैसे बचें

Asthma Attack At Night: ठंड में बच्चे और बुजुर्ग सबसे ज्यादा परेशान होते हैं। अगर घर में किसी को अस्थमा है तो सर्दियों में मुसीबत बढ़ सकती है। कई बार रात में तेज खांसी और सांस की समस्या से जूझना पड़ता है। अगर रात में खांसी बहुत ज्यादा आती है तो इन बातों का रखें ख्याल।

Bharti Singh Written By: Bharti Singh
Published on: December 17, 2023 14:00 IST
अस्थमा अटैक- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK अस्थमा अटैक

सर्दियों में अस्थमा के मरीज काफी परेशान होने लगते हैं। जैसे जैसे ठंड बढ़ती है लोगों को सर्दी, जुकाम और सांस की परेशानी भी बढ़ जाती है। कई बार बहुत ज्यादा ठंड और सर्द हवाओं की वजह से सांस फूलने की समस्या काफी बढ़ जाती है। अस्थमा का अटैक पड़ने पर मरीज की रातभर खांस-खांसकर हालत खराब हो जाती है। अगर आपको भी रातभर खांसी की वजह से नींद नहीं आती है तो हम आपको कुछ खास टिप्स बता रहे हैं जिससे आप सर्दियों में अस्थमा के प्रकोप को कम कर सकते हैं।

रात में अस्थमा का अटैक पड़ने पर क्या करें?

  • कमरे को साफ रखें- अस्थमा के मरीज को अपने कमरे को साफ रखना चाहिए। कमरे में धूल नहीं हो इसका ध्यान रखें। अगर कमरा गंदा है तो सोने से पहले कमरे में पोछा जरूर लगा लें। पंखे, अलमारी या बेड पर धूल मिट्टी या गंदगी बिल्कुल नहीं होनी चाहिए।
  • कमरे में एयर फ्रेशनर या परफ्यूम न लगाएं- अगर फैमिली में किसी को अस्थमा की समस्या है तो परफ्यूम या फिर किसी तरहका कोई  एयर फ्रेशनर का इस्तेमाल न करें। खासतौर से पीड़ित व्यक्ति के कमरे में किसी स्ट्रॉन्ग फ्रेगरेंस वाली चीजें रखने से बचें। इससे अस्थमा अटैक का खतरा पैदा हो सकता है। धूपबत्ती या धुएं वाली चीजों को दूर रखें।
  • सोते वक्त सिर को ऊंचा रखें- एक्सपर्ट का कहना है कि अस्थमा से पीड़ित व्यक्ति को सोते वक्त सिर की पोजिशन ऊपर की ओर रखनी चाहिए। साइनस के इन्फेक्शन में इससे मदद मिलती है। ऐसे लोगों को एक सीध में लेटने से बचना चाहिए। इससे पोस्टनेसल ड्रिप बढ़ सकता है, जिससे अस्थमा अटैक का खतरा पैदा हो सकता है। इसलिए सिर को हमेशा थोड़ा ऊपर उठाकर ही सोएं।
  • पालतू जानवरों को दूर रखें- डॉक्टर्स का कहना है कि अस्थमा के मरीज को पालतू जानवरों को अपने बेडरूम से दूर रखना चाहिए। भले ही वो कितने भी साफ क्यों न हों, क्योंकि जानवरों के शरीर में कई तरह की गंदगी होती है जिससे अस्थमा के मरीज की समस्या बढ़ सकती है। 
  • चादर और बिस्तर को साफ रखें- अस्थमा के मरीज को अपनी चादर, गद्दे और रजाई कंबल सभी साफ रखने चाहिए। इससे अस्थमा अटैक से बचा जा सकता है। आप इन्हें किसी माइल्ड सोप से गर्म पानी में वॉश करें। गद्दे और तकियों पर हमेशा कवर रखें जिससे धूल मिट्टी अंदर न जाने पाए। . 
  • सर्दियों में ऐसे रखें ख्याल- ज्यादा ठंड में बाहर न निकलें। घर से निकलने पर मास्क पहनकर ही निकलें। धूम्रपान वाली जगहों पर न जाएं। गर्म और ताजा खाना खाएं। गर्म कपड़ों से शरीर को कवर करके रखें। थोड़ी देर धूप में बैठें और गर्म पानी पिएं। आपको रोजाना पालक, चुकंदर, मसूर की दाल खानी चाहिए। रात में सोते वक्त हल्दी और काली मिर्च वाला दूध पिएं।

बर्नआउड सिंड्रोम से परेशान हैं ऑफिस जाने वाले लोग, क्या हैं लक्षण? स्वामी रामदेव से जानें इलाज

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement