Saturday, April 20, 2024
Advertisement

सर्दियों में शकरकंद खाने से नहीं बढ़ेगा वजन, डाइट में करें शामिल

सर्दियों के मौसम में अक्सर हमारी भूख बढ़ जाती है। लेकिन, शारीरिक गतिविधियां कम हो जाती हैं। जिससे वजन बढ़ना स्वाभाविक है। एक ऐसा फूड है जिसे खाने से आपका वेट कंट्रोल में रहेगा। आज हम आपको बताएंगे इस फूड के बारे में।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Published on: January 17, 2021 7:55 IST
SWEET POTATO - India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/#SHAKARKAND SWEET POTATO 

सर्दियों के मौसम में गरमागरम और स्वादिष्ट खाना सभी को पसंद होता है। लेकिन, हेल्थ कॉन्शियस लोगों को अपना मन मारना ही पड़ता है। क्योंकि खाने से पहले उन्हें दस बार सोचना पड़ता है कि ऐसा क्या खाया जाए जो हेल्दी और टेस्टी भी हो। अगर आप अपने स्वाद से कॉम्प्रोमाइज किए बिना वजन कम करना चाहते हैं तो अपनी डायट में शकरकंद को जरूर शामिल करें। आज हम आपको बताएंगे कि शकरकंद को डाइट में शामिल करने से वेट कंट्रोल कैसे रहेगा? 

ऐसे लोग कभी न करें चिया के बीजों का सेवन, सेहत पर पड़ सकता है बुरा असर

पोषक तत्वों से भरपूर है शकरकंद

शकरकंद यानी स्वीट पोटैटो एक ऐसा फूड है जिसमें पोषक तत्वों की भरमार है। इसे कॉर्बोहाइड्रेट, फाइबर और फैट फ्री कैलरी का पावरहाउस भी कहा जाता है।  इसलिए, आलू की जगह शकरकंद खाना एक बेहतर विकल्प है। 

SWEET POTATO

Image Source : INSTAGRAM/CRUMBLE_AND_GOBBLE
SWEET POTATO 

कई न्यूट्रिशनल वैल्यू से भरा है शकरकंद 

शकरकंद के न्यूट्रिशनल वैल्यूज की बात करें तो इसमें केवल 112 कैलरी होती है, जो कि इसे काफी सेहतमंद बनाता है। इसके अलावा इसमें फाइबर की मात्रा एक बोल ओटमील से भी ज्यादा होती है जिससे की आपका पेट भी भर जाता है और आपका वेट कंट्रोल में रहता है। 

बॉडी को हाइड्रेटेड रखता है शकरकंद  

शकरकंद में ग्लाइमेक्स इंडेक्स होता है जो शरीर में ब्लड शुगर लेवल को मैनेज रखता है। साथ ही साथ वेट कंट्रोल में भी मदद करता है। जो लोग एक हेल्दी डायट प्लान कर रहे हों उनके लिए शकरकंद शरीर को हाइड्रेटेड रखता है क्योकिं इसमें पानी ज्यादा मात्रा में पाया जाता है।  

सर्दियों में शरीर को अंदर से गर्म रखती हैं इन 4 आटों से बनी रोटियां, जरूर करें ट्राई

ठंड के मौसम में शकरकंद बाजार में बहुत आसानी से मिल जाता है। बहुत से लोग सब्जियों की जगह शकरकंद इसलिए इस्तेमाल करते हैं क्योंकि इसे बनाने में कम समय लगता है। इसे आप उबाल कर, स्टीम कर या बेक करके भी खा सकते हैं। ये शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है और वेट कंट्रोल करता है। आप शकरकंद की चाट बनाकर भी इसे खा सकते हैं। सर्दियों में इसे सूप के तौर पर भी लिया जा सकता है।   

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement