Wednesday, May 08, 2024
Advertisement

महिलाओं में तेजी से बढ़ रही है भूलने की बीमारी (Alzheimer), इस हार्मोन की कमी है बड़ा कारण

Alzheimer's disease in woman: महिलाओं में पुरुषों की तुलना अल्जाइमर की बीमारी का खतरा दोगुना है। इसके अलावा भी अल्जाइमर को लेकर इस रिपोर्ट में बहुत कुछ है। आइए, जानते हैं।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: December 19, 2022 16:19 IST
Alzheimers_in_womens- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Alzheimers_in_womens

पुरुषों की तुलना में महिलाओं में अल्जाइमर (Alzheimer) यानी कि भूलने की बीमारी की संभावना लगभग दोगुनी होती है। ये हम नहीं बल्कि, Alzheimers association की रिपोर्ट बता रही है। जी हां, इस रिपोर्टी की मानें तो, खराब लाइफस्टाइल के अलावा महिलाओं की हार्मोनल हेल्थ इस समस्या से सबसे ज्यादा जुड़ी हुई है। दरअसल, इस बीमारी के चलते महिलाओं की सोचने और याद रखने की क्षमताएं प्रभावित हो रही हैं और ये कम उम्र की महिलाओं को भी परेशान कर रही है। इसके अलावा भी ये रिपोर्ट बहुत कुछ कहती है। आइए, जानते हैं विस्तार से।

पुरुषों की तुलना महिलाओं में अल्जाइमर का खतरा क्यों है ज्यादा-Why womens are more prone to Alzheimer

महिलाओं में अल्जाइमर के बढ़ने का सबसे बड़ा कारण है सेक्स क्रोमोसोम, हार्मोनल असंतुलन, मस्तिष्क संरचना, और जीवन के अनुभवों सहित कई स्वास्थ्य कारक। दिलचस्प बात यह है कि ये शरीर में एस्ट्रोजन (estrogen) के कारण हो सकता है जिसमें कि उम्र बढ़ने के साथ ये हार्मोन का प्रोडक्शन घटने लगता है और यही अल्जाइमर की ओर ले जाता है।

इन लक्षणों से करें पहचान, कहीं आप भी तो नहीं हो रहे लॉन्ग कोविड सिंड्रोम का शिकार

क्या एस्ट्रोजन अल्जाइमर को रोकने में मदद करता है-Estrogen and Alzheimer

तो, हां अल्जाइमर की विशेषता मस्तिष्क में एमाइलॉयड-β (amyloid-β) और ताउ प्रोटीन (tau protein) के निर्माण से होती है। शोध से पता चला है कि एस्ट्रोजन अमाइलॉइड-β प्रोटीन के कुछ हानिकारक प्रभावों को रोककर मस्तिष्क को अल्जाइमर से बचाने में मदद कर सकता है। लेकिन, जब इसकी कमी होने लगती है तो ये मस्किष्क के काम काज को प्रभावित करने लगता है और  ये इस रोग का कारण बन जाता है।

स्ट्रेस, एंग्जायटी या डिप्रेशन की गिरफ्त से कैसे निकलें बाहर, स्वामी रामदेव से जानें दिमाग को एक्टिव रखने का बेस्ट फॉर्मूला

महिलाओं में एस्ट्रोजन को बैलेंस कैसे करें-How to balance estrogen in females

महिलाओं में एस्ट्रोजन हार्मोन (estrogen in females) को बैलेंस करने के लिए, आप कुछ नेचुरल तरीकों को अपना सकते हैं। जैसे कि आप उन फूड्स का सेवन कर सकते हैं जो कि शरीर में एस्ट्रोजन (estrogen Foods) को बढ़ाने में मदद करे। इसके लिए पहले तो हाई प्रोटीन फूड जैसे अंडा, दाल और मछली आदि खाएं। इसके अलावा आप एक्सरसाइज करें, वजन संतुलित रखें और शुगर कंट्रोल करें। इसके अलावा महिलाएं विटामिन डी लेने के लिए रोजाना सुबह की पहली धूप लें और स्ट्रेस फ्री जीवन जीने की कोशिश करें।

Source: PubMed and Alzheimers association

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement