Tuesday, May 14, 2024
Advertisement

कब भूलने की आदत अल्जाइमर बन जाती है? एक्सपर्ट से जानें कारण और शुरुआती लक्षण

Alzheimer's day 2023: अल्जाइमर को आम भाषा में लोग भूलने की बीमारी कहते हैं। लेकिन, ये इस तक भी सीमित नहीं है। ऐसे में एक्सपर्ट से जानते हैं कारण और तमाम लक्षण।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari @Shabdita_Pallav
Updated on: September 21, 2023 11:28 IST
what is Alzheimer- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL what is Alzheimer

Alzheimer's day 2023: अल्जाइमर ब्रेन से जुड़ी बीमारी है जिसमें समय के साथ मेमोरी कम होने लगती है और हमारे सोचने की क्षमता भी प्रभावित होने लगती है। इतना ही नहीं इस बीमारी में रीजनिंग स्कील्स भी प्रभावित होने लगते हैं। पर आम लोगों में इस बीमारी को लेकर कुछ खास जानकारी नहीं है। जैसे कि एक सीधा सा सवाल ये है कि अल्जाइमर की शुरुआत कैसे होती, इनके कारण क्या हैं और इस बीमारी में किन लक्षणों पर ध्यान देना जरूरी है। ऐसे ही तमाम चीजों के बारे में हम विस्तार से जाना डॉ. अनिमेष कर

कंसलटेंट- न्यूरोलॉजी नारायणा हेल्थ आर एन टैगोर हॉस्पिटल, कोलकाता

अल्जाइमर की शुरुआत कैसे होती है-How does Alzheimer's start in the body

डॉ. अनिमेष कर बताते हैं कि अल्जाइमर को लेकर कई बार लोग ध्यान नहीं देते, क्योंकि इसके लक्षण शुरुआती स्तर पर ज्यादा समझ में नहीं आते। इसमें आदमी को शुरुआत में भूलने की समस्या उत्पन्न होने लगती है और बाद में यह समस्या अधिक बढ़ जाती है। इसमें मरीज के दिमाग की कोशिकाएं धीरे-धीरे नष्ट होने लगती हैं और इसी कारण मनुष्य की याददाश्त कमजोर होने लगती है। 

महिलाओं से अलग है पुरुषों में यूरिन इन्फेक्शन (UTI), जानें क्या है कारण और लक्षण

क्या उम्र से अल्जाइमर का नाता है-How is Alzheimer is related to age

अल्जाइमर रोग उम्र बढ़ने से जुड़ा हुआ है। ये केंद्रीय तंत्रिका तंत्र में एक पुरानी सूजन की स्थिति है जब क्रोनिक न्यूरोइन्फ्लेमेशन के कारण पैदा हो सकती है। डॉ. अनिमेष कर बताते हैं कि यह बीमारी अक्सर 50 साल के बाद होती हैं पर आजकल कई सारे मामले ऐसे देखने को मिल रहे हैं, जिसमें 30 या 40 साल के लोग भी इससे ग्रसित होते हुए दिख रहे हैं। 

Alzheimer_symptoms_in_hindi

Image Source : SOCIAL
Alzheimer_symptoms_in_hindi

शुगर को पानी की तरह सोख सकता है इसबगोल, डायबिटीज के मरीज सुबह खाली पेट ऐसे करें सेवन

अल्जाइमर का कारण-Alzheimer causes in hindi

अल्जाइमर के पीछे कई कारण हो सकते हैं। जैसे 
-नींद की कमी
-चिंता या फिर डिप्रेशन
-सिर में दर्द
-विटामिन B 12 की कमी
-डायबिटीज की समस्या के कारण 
-अनियमित जीवनशैली। 

हालांकि इसका कोई सटीक इलाज नहीं है पर अपनी कुछ कमियों को दूर कर इस पर नियंत्रण प्राप्त कर सकते हैं। इसमें आप अपनी जीवनशैली को ठीक करें, नियमित व्यायाम करें, पोषक तत्वों से भरपूर आहार लें और जैसे ही आपको इसके लक्षण समझ में आने लगे तो तुरंत डॉक्टर से परामर्श से और उसी के अनुसार की मरीज की देखभाल करें तब जाकर कुछ नियंत्रण किया जा सकता है।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement