Friday, May 03, 2024
Advertisement

शुगर को पानी की तरह सोख सकता है इसबगोल, डायबिटीज के मरीज सुबह खाली पेट ऐसे करें सेवन

डायबिटीज में इसबगोल: डायबिटीज एक ऐसी बीमारी है जिसे कंट्रोल करने के लिए शरीर में शुगर पचाने की गति तेज होनी चाहिए। ऐसे में शुगर के मरीजों के लिए इसबगोल कैसे फायदेमंद है, जानते हैं इस बारे में।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari @Shabdita_Pallav
Published on: September 20, 2023 6:56 IST
 isabgol with honey for diabetes- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL isabgol with honey for diabetes

डायबिटीज में इसबगोल: डायबिटीज, एक ऐसी बीमारी है जिसे कंट्रोल करना बेहद जरूरी है। नहीं तो शुगर आपके शरीर के बाकी अंगों को भी खा सकती है। जैसे ये आपके पेट, लिवर और किडनी के काम काज को प्रभावित कर सकती है तो ये आपके आंखों की रोशनी छीन सकती है। इसके अलावा ये न्यूरो से जुड़ी समस्याएं भी पैदा कर सकती है। ऐसे में आपको अपनी डाइट में उन चीजों को शामिल करना चाहिए जो कि शुगर कंट्रोल करने में आपकी मदद करे। इस काम में इसबगोल भूसी आपके काम आ सकती है। तो, इसे कैसे लेना है, कब लेना और इसे लेने के फायदे क्या हैं। आइए, जानते हैं इस बारे में विस्तार से।

 डायबिटीज के मरीज सुबह खाली पेट लें इसबगोल और शहद-Isabgol with honey for diabetes in hindi

दरअसल, शुगर स्पाइक होना सुबह से ही शुरू हो जाता है। ऐसे में आपको समझना होगा कि दिनभर शुगर मैनेज करने के लिए आपको सुबह से इसे कंट्रोल करना होगा। तो, जब आप सुबह खाली पेट  इसबगोल और शहद का सेवन करते हैं ये शरीर में इस काम को करना शुरू कर देता है। ये पहले तो मेटाबोलिक रेट बढ़ाते हुए पेट साफ करता है और इंसुलिन के प्रोडक्शन को बढ़ावा देता है। ताकि, दिनभर जब शरीर में शुगर बने तो ये कंट्रोल में रहे। इसके अलावा ये आंतों के काम काज को भी गति देता है जो कि खाना सही से पचाने और इसे मैनेज करने में मदद कर सकता है।

इस सब्जी का नाम है कचरी, खाने से Vitamin C सहित शरीर को मिलते हैं ये 4 फायदे

 कैसे लें इसबगोल और शहद-How to have Isabgol with honey

तो, इसबगोल और शहद लेने के लिए पहले तो आपको थोड़ा गुनगुना पानी लेना है और इसमें 1 से 2 चम्मच इसबगोल भूसी मिलाकर रख देना है। इसे आधा से 1 घंटा ऐसे ही छोड़ दें। इसके बाग इसमें थोड़ा सा नींबू का रस मिलाएं और 1 चम्मच शहद मिलाएं। अब इसे पी जाएं। हफ्ते में 2 से 3 बार ऐसा करते ही आपको इसके फायदे महसूस होंगे।

diabetes

Image Source : SOCIAL
diabetes

इन कारणों से भी बढ़ता है मोटापा, स्वामी रामदेव ने बताया कैसे करें इसे हफ्तेभर में कंट्रोल

 इसबगोल और शहद के फायदे-Isabgol with honey benefits

 इसबगोल हाई फाइबर और रफेज से भरपूर है जो कि लैक्सटेसिव गुणों वाला है और शरीर में जमा गंदगी से जाकर चिपक जाता है। ये शरीर में शुगर की अतिरित मात्रा को अपने साथ सोखते हुए मल त्याग के माध्यम से कम कर देता है। इसलिए, आपने सुना होगा कि डायबिटीज के मरीजों में कब्ज होने पर शुगर बढ़ा हुआ होता है। इसके बाद अब बात शहद की करें तो ये एंटीबैक्टीरियल गुणों से भरपूर है जो कि शरीर को दूसरी बीमारियों से बचाता है। साथ ही इसके एंटीऑक्सीडेंट्स डायबिटीज न्यूरोपैथी जैसी समस्याओं से बचने में शरीर की मदद करते हैं। तो, इन तमाम कारणों से आपको डायबिटीज में  इसबगोल और शहद का सेवन करना चाहिए।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement