Wednesday, May 15, 2024
Advertisement

इस सब्जी का नाम है कचरी, खाने से Vitamin C सहित शरीर को मिलते हैं ये 4 फायदे

कचरी की सब्जी के फायदे: कुंदरू की तरह दिखने वाली ये सब्जी सेहत के लिए खजाना है। इसे लोग गांव में खूब खाते हैं। लेकिन, आज हम बस इसके कुछ खास स्वास्थ्य लाभों के बारे में भी जानेंगे।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari @Shabdita_Pallav
Published on: September 20, 2023 6:00 IST
 kachri vegetable- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL kachri vegetable

कचरी की सब्जी के फायदे: कुंदरू की तरह दिखने वाली ये सब्जी स्वाद में भी इसी की तरह होती है। इस सब्जी को गांव में लोग अचार बनाने के लिए इस्तेमाल करते हैं। इसके अलावा कई इलाकों में इसका सूप बनाकर पिया जाता है। लेकिन, खास बात इनके उन गुणों में है जिसकी वजह से लोग इसे खाने में शामिल करते हैं। इस सब्जी में जहां प्रोटीन होता है वहीं,ये फाइबर से भी भरपूर है। इसके अलावा इसमें कई विटामिन और न्यूट्रिएंट्स पाए जाते हैं जिन्हें खाना आपकी सेहत के लिए फायदेमंद हो सकता है। तो, आइए विस्तार से जानते हैं इस सब्जी को खाने के फायदे।

कचरी की सब्जी खाने के फायदे-kachri vegetable benefits in hindi

1. विटामिन सी से भरपूर

कचरी की सब्जी विटामिन सी से भरपूर होती है जो कि इम्यूनिटी बिल्डअप में मददगार है। साथ ही इसका खट्टापन आपके शरीर में कुछ एंटीबैक्टीरियल गुण और एंटीऑक्सीडेंट देता है जिससे इम्यून सेल्स मजबूत होते हैं और आप कई बीमारियों से बच पाते हैं। 

फैटी लिवर के रोगी पिएं इन 4 सब्जियों का जूस, घी की तरह पिघल जाएगी liver cells में जमा गंदगी

2. मूत्रवर्धक

कचरी  मूत्रवर्धक है यानी कि ड्यूरेटिक जो कि शरीर में पेशाब के फ्लो को बढ़ावा देती है और फिर यूटीआई इंफेक्शन या फिर ब्लैडर से जुड़ी बीमारयों से बचाव करती है। इसके अलावा जिन पुरुषों और महिलाओं में पानी की कमी से पेशाब में जलन और दूसरी समस्याएं हो जाती हैं, उन सब के लिए इस सब्जी का सेवन फायदेमंद हो सकता है। 

benefits of eating kachri vegetable

Image Source : SOCIAL
benefits of eating kachri vegetable

3. बॉडी डिटॉक्स में मददगार

कचरी की सब्जी, बॉडी डिटॉक्स करने में भी मददगार है। इसे खाना शरीर में जमा गंदगी को बाहर निकालने और लिवर व किडनी की गंदगी को साफ करने में मदद करते हैं। इसके अलावा इस सब्जी को खाने से बैड कोलेस्ट्रोल और ट्राइग्लिसराइड को भी कम करने में मदद मिलती है। 

इस विटामिन की कमी वाले लोगों को ज्यादा परेशान कर सकता है सिर दर्द, आसानी से हो सकते हैं माइग्रेन के शिकार

4. डायबिटीज में फायदेमंद

अगर आपको अपना शुगर कंट्रोल रखना है तो आपको कचरी की सब्जदी खानी चाहिए। क्योंकि ये लो ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाला है जिसे खाना शुगर के मरीजों के लिए फायदेमंद हो सकता है। ये शुगर स्पाइक को रोकता है और डायबिटीज को कंट्रोल करने में मदद करता है। तो, इन तमाम कारणों से आपको इस सब्जी का सेवन करना चाहिए। इसे खाना आपको कई रोगों से मुक्त कर सकता है।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement