Saturday, April 27, 2024
Advertisement

इस विटामिन की कमी वाले लोगों को ज्यादा परेशान कर सकता है सिर दर्द, आसानी से हो सकते हैं माइग्रेन के शिकार

Vitamin d deficiency headaches: विटामिन की कमी शरीर में कई सारी गड़बड़ियां पैदा करती हैं जो कि आपको लंबे समय तक के लिए परेशान कर सकती हैं। जैसे कि रह-रहकर सिर दर्द होना। ऐसे में जानते हैं इसका कारण और उपाय।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari @Shabdita_Pallav
Published on: September 19, 2023 7:48 IST
Vitamin d deficiency headaches- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL Vitamin d deficiency headaches

Vitamin d deficiency headaches: सिर दर्द की शिकायत बहुत से लोग करते हैं पर कुछ लोग इसे रह-रहकर होने या लगातार होने से परेशान होते हैं। तो, कई बार समय के साथ ये माइग्रेन का रूप भी धारण कर लेता है। दरअसल, इस प्रकार के सिर दर्द विटामिन की कमी से भी जुड़े हुए हो सकते हैं। ये कुछ ऐसा हो सकता है कि ये ब्रेन एक्टिविटी और न्यूरल फंक्शन को प्रभावित करे। इसके अलावा ये रोशनी के प्रति हमारे ब्रेन एक्टिविटी को भी सेंसिटिव बना सकता है जिससे आपको रह-रहकर सिर दर्द परेशान करता है। तो, जानते हैं ये सब किस विटामिन की कमी से होता है और इससे कैसे बचें।

सिर दर्द किस विटामिन की कमी से होता है-Can lack of vitamin D cause headaches

विटामिन डी की कमी सिरदर्द (vitamin d deficiency headaches) से जुड़ी हुई है क्योंकि यह सूजन और आपके न्यूरॉन्स के काम करने के तरीके को प्रभावित कर सकती है। इतना ही नहीं, विटामिन डी की कमी कई तरीकों से माइग्रेन और अन्य सिरदर्द का कारण बन सकती है क्योंकि ये पहले तो ब्रेन के अंदर एक सूजन पैदा करती है। इसके बाद ये कुछ न्यूरॉन्स को अधिक संवेदनशील बना देती है। साथ ही ये ब्रेन में कैमिकल्स के लेवल को प्रभावित कर सकती है। 

इतना ही नहीं, विटामिन डी कमी नाइट्रिक ऑक्साइड को बढ़ाकर, नर्व इंपल्स को बढ़ा सकती है जिससे सिर में दर्द महसूस हो सकता है। इसके अलावा ये मैग्नीशियम अवशोषण कम करके, मेलाटोनिन लेवल को भी कम करती है जिससे सिर दर्द लगातार होता रहता है। 

Vitamin d deficiency foods

Image Source : SOCIAL
Vitamin d deficiency foods

क्या कम पानी पीने से कोलेस्ट्रॉल बढ़ता है? जानें दिल की सेहत के लिए Water कितना जरूरी है

डाइट में शामिल करें विटामिन डी फूड्स-Vitamin d foods

डाइट में विटामिन डी फूड्स को शामिल करना आपको इसकी कमी से बचा सकता है। जैसे कि 

-पनीर
-अंडे
-सैल्मन, ट्यूना, मैकेरल मछली
-दूध
- मोटे अनाज जैसा सोया सीड्स
-संतरे का जूस
-मशरूम

भारत में हर चार में से एक एडल्ट को हाइपरटेंशन, स्वामी रामदेव से जानें कैसे करें अपना बचाव

इस सब फूड्स के अलावा आप अपने डॉक्टर को दिखाकर विटामिन डी सप्लीमेंट्स को भी ले सकते हैं। साथ ही सुबह की पहली धूप लें और खुद को हेल्दी रखने की कोशिश करें। इसके अलावा इस लक्षण को नजरअंदाज न करें और डॉक्टर को दिखाएं ताकि समय पर सही इलाज हो जाए।

Source: National Library of Medicine

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement