Sunday, April 28, 2024
Advertisement

फैटी लिवर के रोगी पिएं इन 4 सब्जियों का जूस, घी की तरह पिघल जाएगी liver cells में जमा गंदगी

लिवर के लिए फायदेमंद जूस: खराब और जली हुई तेल बनी चीजों को खाने से आप फैटी लिवर की बीमारी के शिकार हो सकते हैं। ऐसे में आपको समय-समय पर लिवर डिटॉक्स ड्रिंक्स (liver detox drinks) का सेवन करना चाहिए।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari @Shabdita_Pallav
Published on: September 19, 2023 11:43 IST
 What juice is good for fatty liver - India TV Hindi
Image Source : SOCIAL What juice is good for fatty liver

लिवर के लिए फायदेमंद जूस: खराब डाइट और लाइफस्टाइल की वजह से लिवर से जुड़ी बीमारियां बढ़ती जा रही हैं। स्थिति ऐसी है कि शरीर में कोलेस्ट्रोल और ट्राइग्लिसराइड का लेवल बढ़ता जा रहा है और इसकी वजह से धमनियों और लिवर सेल्स की सेहत पर असर पड़ रहा है। इतना ही नहीं खराब फैट लिवर सेल्स में जमा हो रहे हैं और इनकी गतिविधियों को प्रभावित कर रहे हैं। इसके अलावा लंबे समय तक यही स्थिति रहने की वजह से आपको फैटी लिवर की बीमारी भी हो सकती है। ऐसे में इन सब्जियों के जूस को पीना, डिटॉक्सीफाइंग एजेंट की तरह काम कर सकता है और आपके लिवर को हेल्दी रख सकता है। 

लिवर ठीक करने के लिए कौन सा जूस पीना चाहिए-Juices for fatty liver in hindi

1. करेला जूस

करेला जूस (karela for fatty liver) वैसे तो डायबिटीज के मरीजों के लिए अच्छा माना जाता है लेकिन, लिवर के रोगियों के लिए भी इसका सेवन फायदेमंद है। दरअसल,  करेला आपके लिवर को साफ करने में मदद कर सकता है और इसकी कआ समस्याओं से निपटने में आपकी मदद कर सकता है। इंटरनेशनल जर्नल ऑफ विटामिन एंड न्यूट्रिशन में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, यह लिवर में एंजाइमों की एंटी-ऑक्सीडेंट गतिविधि को मजबूत करके लिवर की विफलता से बचा सकता है।

क्या कम पानी पीने से कोलेस्ट्रॉल बढ़ता है? जानें दिल की सेहत के लिए Water कितना जरूरी है

2. अदरक का जूस

अदरक में जिंजरोल होता है जो कि एक ऐसा एंटीऑक्सीडेंट है जो लिवर से जुड़ी कई बीमारियों से बचाव में मददगार हो सकता है। इसके अलावा ये सेल्स में जमा गंदगी को डिटॉक्स करता है और उन एंजाइम गतिविधियों को तेज करता है जिससे लिवर डिटॉक्स करने में मदद मिलती है। तो जैसे आप सूप पीते हैं ठीक उसी तरह आप अदरक का जूस भी पी सकते हैं। इसकी गर्मी लिवर में जमा गंदगी को पिघला देगी। 

liver_for_health

Image Source : SOCIAL
liver_for_health

3. नींबू का जूस

नींबू का जूस पीना, लिवर सेल्स में जमा गंदी को साफ करने में मददगार है। ये विटामिन सी और साइट्रिक एसिड से भरपूर है और लिवर में जमा सेल्स को डिटॉक्स करने में मददगार है। इसके अलावा ये लिवर के काम काज को भी बढ़ावा देता है और बाइल जूस को भी बैलेंस करने में मदद करता है। तो, अगर को आपको लिवर को हेल्दी रखना है तो नींबू का जूस पिएं।

इस विटामिन की कमी वाले लोगों को ज्यादा परेशान कर सकता है सिर दर्द, आसानी से हो सकते हैं माइग्रेन के शिकार

4. चुकंदर का जूस

चुकंदर का जूस हाई फाइबर और रफेज से भरपूर होता है और ये पेट का मेटाबोलिक रेट बढ़ाता है। इसके अलावा ये उन एंजाइम्स के प्रोडक्शन में मदद करता है जो कि लिवर डिटॉक्स करने में मदद कर सकते हैं।  साथ ही ये आपके लिवर सेल्स को भी हेल्दी रखता है और लिवर से जुड़ी बीमारियों से बचाव में मदद करता है। तो, अगर आप लिवर से जुड़ी इन बीमारियों से बचे रहना चाहते हैं तो डाइट में इन जूस को शामिल जरूर करें।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement