Thursday, May 02, 2024
Advertisement

World Arthritis Day: भारत में गठिया के दर्द से पुरुषों के मुकाबले महिलाएं हैं ज़्यादा प्रभावित, ये है इसके पीछे बड़ा कारण

World Arthritis Day: महिलाओं में जब मोटापा, बीपी की परेशानी, अल्कोहल का अधिक इस्तेमाल और जब किडनी सही तरीके से काम नहीं करती है तो भी गठिया का रोग जल्दी पकड़ लेता है।

Poonam Yadav Edited By: Poonam Yadav @R154Poonam
Published on: October 11, 2022 16:35 IST
World Arthritis Day- India TV Hindi
Image Source : SOURCE World Arthritis Day

Highlights

  • गठिया या अर्थराइटिस मरीजों को घुटनों, पीठ, और एड़ियों में दर्द रहता है।
  • यह बीमारी ज्यादातर 50 साल के ऊपर की उम्र वालों को होती है।

World Arthritis Day: गठिया या अर्थराइटिस मरीजों को घुटनों, पीठ, कलाई, गर्दन के जोड़ों और एड़ियों में दर्द रहता है। यह बीमारी ज्यादातर 50 साल के ऊपर की उम्र वालों को होती है। हालांकि कभी-कभी बेढंग जीवन शैली के चलते भी कम उम्र वाले लोग भी इस बीमारी की चपेट में आ जाते हैं। गठिया जैसी गंभीर बीमारियां महिलाओं को जल्दी अपना शिकार बनाती है। इसलिए इन्हें जागरूक होना बहुत जरूरी है। पुरुषों की तुलना में महिलाएं अधिकतर इस बीमारी से प्रभावित होती हैं और गठिया जैसी बीमारियों को नजरअंदाज भी कर देती हैं, जिसका नतीजा यह निकल कर आता है कि एक छोटी बीमारी रौद्र रूप धारण कर लेती है।

गठिया रोग के कारण और लक्षण

हमारे शरीर की हड्डियों के जोड़ों में जब यूरिक एसिड जमा होने लगता है तो यह गठिया का रूप ले लेता है। अक्सर लोग सोचते हैं कि, ये बीमारी अपने आप कहीं से आ जाती है। लेकिन ऐसा नहीं होता बल्कि यूरिक एसिड कई तरह के खाने पीने वाली चीजों से हमारी बॉडी में एंट्री करता है। गठिया से हमारे शरीर में अकड़न, सूजन, जोड़ों में दर्द जैसी परेशानियां नजर आती हैं। यह रोग जिन लोगों को अपना शिकार बना लेता है। उनके जोड़ों में एक तरह की गांठ बन जाती है, जिसमें असहनीय दर्द होता है। इसे गठिया की बीमारी या अर्थराइटिस के नाम से जाना जाता है।

इस बीमारी से कैसे बचें महिलाएं

जो महिलाएं जल्दी मोटापे का शिकार हो जाती हैं। वो इस बीमारी से भी नहीं बच पाती हैं। इसलिए हर औरत को अपने वजन पर कंट्रोल रखना चाहिए। क्योंकि वजन बढ़ने के साथ-साथ ही कई बीमारियां भी हमारे शरीर में बसेरा करने लगती हैं। इसलिए कामकाज करने के साथ समय-समय पर व्यायाम करें और एक अच्छी लाइफ स्टाइल को अपनाएं। ‌इन तरीकों से आपका वजन तो घटेगा ही इसके साथ ही आपको कई अन्य स्वास्थ्य लाभ भी मिलेंगे।

Sadabahar Ke Fayde: सदाबहार का फूल डायबिटीज सहित इन गंभीर बीमारियों को करता है कंट्रोल, फायदे जान आप भी रह जाएंगे हैरान

इन चीजों का करें सेवन

जोड़ों को स्वस्थ रखने के लिए विटामिन डी सबसे अच्छा सोर्स माना जाता है। इसलिए समय-समय पर धूप लेते रहें और अपनी डाइट में विटामिन डी युक्त आहार भी शामिल करें। जोड़ों को मजबूती प्रदान करने के लिए विटामिन डी युक्त आहार जैसे-संतरा, पालक, डेयरी उत्पाद, बंदगोभी, सूखे मेवे इत्यादि को अपने डेली डाइट चार्ट में जरूर शामिल करना चाहिए।

Increase Hemoglobin Fast: इन चीजों को डाइट में करें शामिल, शरीर में कभी नहीं होगी हीमोग्लोबिन की कमी

गठिया के मरीज कभी न खाएं ये चीजें

गठिया के मरीजों को मीठा कम खाने की सलाह दी जाती है। ऐसे में एडेड शुगर वाली चीजों को इग्नोर करना चाहिए। अर्थराइटिस पेशेंट्स को कैंडी, आइसक्रीम, बरबेक्यू सॉस, प्रोसेस्ड फूड, ग्लूटेन फूड, अल्कोहल जैसे प्रोडक्ट्स का सेवन करने के लिए मना किया जाता है। क्योंकि इन चीजों को इनटेक करने से मोटापा तो तेजी से बढ़ता ही है इसके साथ ही यह चीजें गठिया को भी बढ़ावा देती हैं। इन चीजों को लेने से शरीर में सूजन आने की संभावना बढ़ जाती है और गठिया का खतरा भी अधिक होता है। गठिया के मरीजों को शाकाहारी खाने को ही अपना दोस्त मान लेना चाहिए।

(Disclaimer:ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें।)

ये भी पढ़ें: 

Blood Sugar Tips: शुगर लेवल अचानक हो जाता है हाई तो इन बातों का खास रखें ध्यान

कहीं आपका कोई अपना तो नहीं है डिप्रेशन का शिकार, जानें इसके लक्षण और उपाय

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement