Friday, May 03, 2024
Advertisement

World Asthma Day 2023: इस मौसम में सबसे ज्यादा होता है अस्थमा का खतरा, खुद एक्सपर्ट ने बताया कैसे करें बचाव

World asthma day 2023 theme है "अस्थमा केयर फॉर ऑल" है। आइए, इस मौके पर मौसमी अस्थमा के बारे में जानते हैं।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: May 02, 2023 8:34 IST
seasonal_asthma- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK seasonal_asthma

World Asthma Day 2023: अस्थमा की बीमारी को हल्के में लेना एक गलती हो सकती है। क्योंकि ये बीमारी किसी को भी ट्रिगर कर सकती है और जिन्हें ये पहले से हैं, उनमें ये गंभीर रूप ले सकता है। ऐसे में हमेशा बचाव का एक ही तरीका है और वो है अस्थमा के ट्रिगर (asthma triggers) से बचना। उन्हीं में से एक है मौसमी अस्थमा (seasonal asthma) जो कि साल के कुछ खास महीनों में सबसे ज्यादा परेशान कर सकती है। कैसे, जानते हैं Dr. Avi Kumar, Senior Consultant, Pulmonology, Fortis Escorts, Okhla Road, New Delhi से।

क्या मौसमी एलर्जी अस्थमा का कारण बन सकती है-Which season asthma triggers most? 

Dr. Avi Kumar बताते हैं कि ब्रोन्कियल अस्थमा (Bronchial asthma) को एक परिवर्तनशील बीमारी है जो अक्सर कई ट्रिगर्स द्वारा उत्तेजित होती है। आम ट्रिगर्स में से एक है बार-बार होने वाली वायरल इंफेक्शन जो आज के समय में सबसे ज्यादा है। पर सबसे ज्यादा परेशान करता है मौसमी अस्थमा (seasonal asthma) जो कि मार्च और अप्रैल में सबसे ज्यादा ट्रिगर करता है। दरअसल, ये हवाओं में मिले फूलों के पराग (Pollens), धूल और धुएं के कारण हो सकता है। 

इसके अलावा अस्थमा का एक बड़ा कारण (most common trigger for asthma) तेज गंध, सर्दी-गर्मी, ठंड का मौसम और घर की धूल, धुंध और इनडोर और आउटडोर प्रदूषण है। 

asthma

Image Source : FREEPIK
asthma

शुगर में बेसन खा सकते हैं क्या? जानें इस टॉप गूगल सवाल का सटीक जवाब, डायबिटीज मरीज भी हो जाएंगे खुश

बचाव के लिए मरीज करे क्या-Prevention Tips for asthma

अस्थमा से बचाव के लिए डॉ. अवी कुमार बताते हैं कि सबसे पहले जो मरीज दवा ले रहे हैं उन्हें समय पर और नियमित रूप से दवा लेनी चाहिए। इसके अलावा अस्थमा रोगियों को अपने ट्रिगर्स के बारे में पता होना चाहिए और जितना संभव हो इन तमाम ट्रिगर्स से बचना चाहिए। 

खाने से पहले रातभर पानी में जरूर भिगोएं ये 5 चीजें, नुकसानों से होगा बचाव और पाएंगे कई फायदे

इसके अलावा सामाजिक समारोहों में जाने पर अस्थमा रोगी को मास्क जरूर पहनना चाहिए। इससे वे वायरल इंफेक्शन, धुएं और धूल से बचे रहेंगे। इन सबके अलावा सबसे जरूरी बात ये कि अस्थमा के रोगी को अपना फ्लू का टीका (flu vaccine) हर साल लगवाना चाहिए।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए हैकिसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement