Tuesday, April 30, 2024
Advertisement

World Blood Donor Day 2023: इन 10 कारणों से हर किसी को करना चाहिए रक्तदान

World Blood Donor Day 2023: हर साल 14 जून को ब्लड ब्लड डोनेशन या रक्तदान दिवस के रूप में मनाया जाता है। आइए, जानते हैं रक्तदान के 10 फायदे।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Updated on: June 13, 2023 14:30 IST
World_Blood_Donor_Day - India TV Hindi
Image Source : SOCIAL World_Blood_Donor_Day

World Blood Donor Day 2023: दुनियाभर में इलाज के दौरान खून की कमी से कई लोग अपनी जान गवा देते हैं। इसके अलावा कुछ गंभीर बीमारियां जैसे सिकल सेल एनीमिया और ब्लड कैंसर के रोगी के लिए खून ही जीने का सहारा है। ऐसे रोगियों में हर कुछ दिनों पर खून चढ़ाने की जरुरत पड़ती है और इस दौरान आपके द्वारा दान किया गया खून, ब्लड बैंक के जरिए मरीजतक पहुंचाता है। तो, इसलिए हर साल 14 जून को दुनियाभर में रक्तदान के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए ये दिन मनाया जाता है। तो, आइए जानते हैं रक्तदान के 10 फायदे (benefits of blood donation)

रक्तदान के  फायदे-10 reasons to donate blood in hindi

1. दिल की सेहत के लिए अच्छा

जब आप खून डोनेट करते हैं तो इस दौरान पूरे शरीर को एक के ब्लड सर्कुलेशन को एक नया स्टार्ट मिलता है जिससे दिल के काम काज की गति बेहतर होती है।

2. कई बीमारियों की जांच हो जाती है

दरअसल, जब आप खून देने जाते हैं तो पहले आपके खून का चेकअप होता है। इस दौरान पता चल सकता है कि आप आयरन की कमी के  शिकार हैं या फिर आपको कोई बीमारी है।

3. आयरन ओवरलोड से होगा बचाव

Hemochromatosis नाम की ये बीमारी तब होती है जब शरीर ज्यादा आयरन पचाने लगता है। ऐसे में समय-समय के साथ रक्तदान करना शरीर में ज्यादा आयरन स्टोर करने से रोकता है। 

4. ब्लड सेल प्रोडक्शन को बढ़ाता है

जब आप खून दान करते हैं तो ये ब्लड सेल प्रोडक्शन को बढ़ाता है। इस प्रकार सेये आपके शरीर में खून बनाने की क्षमता को बेहतर बनाने में मदद करता है।

5. हेल्दी लिवर के लिए

जब आप ब्लड डोनेट नहीं करते और शरीर में आयरन ज्यादा जमा होने लगताहै तो ये लिवर को डैमेज कर सकते हैं और इंफेक्शन का कारण बन सकता है। इसलिए हेल्दी लिवर के लिए ब्लज डोनेट करें।   

Blood_Donor_Day

Image Source : SOCIAL
Blood_Donor_Day

रह-रहकर परेशान करेगा आपको नसों का दर्द, अगर शरीर में होगी इस 1 विटामिन की कमी

6. वजन संतुलित रखता है

दरअसल, जब आप रक्तदान करते हैं तो शरीर से कुछ कैलोरी बर्न करते हैं। ऐसे में समझें कि आपके शरीर में जो ज्यादा हो उसे बाहर निकालें और यही काम रक्तदान है जो कि वेट बैलेस करने में भी मदद कर सकता है।

7. मन के लिए अच्छा है

मन के लिए रक्तदान करना बहुत अच्छा है। क्योंकि इससे मन को शांति मिलती है और आप ये महसूस कर पाते हैं कि आपने निस्वार्थ होकर एक अच्छे काम में भागीदारी दी है। 

8. खून साफ होता है 

जब आप खून दान करते हैं तो आपके शरीर को नए तरीके से खून बनाने का मौका मिलता है। इसे आप एक प्रकार का ब्लड प्यूरिफिकेशन समझ सकते हैं। 

9. गंभीर बीमारियों से होगा बचाव

जब आप रक्तदान करते हैं तो आपका गंभीर बीमारियों से बचाव होता है, जैसे कैंसर के कई प्रकारों से आपका बचाव हो सकता है। 

ये 4 लोग कभी न करें आंवला जूस पीने की गलती, जानें किन स्थितियों में हो सकता है ये आपके लिए नुकसानदेह

10. मानसिक सेहत के लिए फायदेमंद

मानसिक सेहत के लिए ये काम करना हर प्रकार से फायदेमंद है। ये आपके मन को शांत करने के साथ स्ट्रेस फ्री की भावना देता है जिससे आप मानसिक रूप से बेहतर महसूस कर सकते हैं।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement