Thursday, May 16, 2024
Advertisement

ये 4 लोग कभी न करें आंवला जूस पीने की गलती, जानें किन स्थितियों में हो सकता है ये आपके लिए नुकसानदेह

आंवला जूस पीने के नुकसान: वेट लॉस से लेकर डायबिटीज तक के मरीज आंवला जूस पीते हैं। लेकिन, इसके कुछ गंभीर नुकसान भी हैं। जानते हैं कैसे।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: June 13, 2023 6:56 IST
gooseberry_juice- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL gooseberry_juice

आंवला जूस पीने के नुकसान: आंवला जूस पीने के फायदे के बारे में तो आप खूब जानते होंगे। ये इम्यूनिटी बूस्टर है, विटामिन सी से भरपूर है और स्किन व बालों की कई समस्याओं को दूर करने में भी मददगार है। लेकिन, कभी आपने इसके नुकसानों (amla juice side effects) के बारे में सोचा है।  जी हां, हर बार आंवला जूस पीना सेहत के लिए फायदेमंद नहीं है। कुछ स्थितियों में ये आपके लिए बहुत ज्यादा नुकसान कर सकता है। तो, आइए जानते हैं किन लोगों को आंवला जूस पीने से बचना चाहिए। 

आंवला जूस कब नहीं पीना चाहिए-When not to drink gooseberry juice

1. लिवर से जुड़ी समस्याओं में-Amla side effects on liver

आंवला जूस लिवर से जुड़ी कई स्थितियों में और नुकसानदेह हो सकता है। जैसे कि इसका विटामिन सी और बहुत ज्यादा एसिडिक गुण लिवर के घाव और दर्द को और खराब कर सकता है। इसलिए लिवर डैमेज और लिवर सिरोसिस की स्थिति में आंवला जूस पीने से पहले डॉक्टर से बात करें। 

गर्मी में Vitamin D की कमी दूर करने के लिए धूप में झुलसने के बजाए खाने में शामिल करें ये फूड्स

2. किडनी से जुड़ी समस्याओं में-Amla side effects on kidney

किडनी से जुड़ी समस्याओं में आंवला जूस पीना कई बार नुकसानदेह हो सकता है। दरअसल, ये जूस वैसे तो मूत्रवर्धक गुणों से भरपूर है लेकिन, इसमें कुछ बायोएक्टिव इंग्रीडिएंट्स भी हैं जो कि किडनी की बीमारी के दौरान कुछ सेल्स और टिशूज को नुकसान पहुंचा सकते हैं। इसलिए, किडनी की गंभीर बीमारी से गुजरने पर इसके सेवन से बचें।

low_bp

Image Source : SOCIAL
low_bp

3. लो बीपी में आंवला जूस-Is amla good for low blood pressure

चूंकि आंवला हाई बीपी वालों के लिए फायदेमंद है इसलिए ये लो बीपी वालों के लिए नुकसानदेह हो सकता है।  इसमें ब्लड प्रेशर को कम करने और बनाए रखने की बहुत क्षमता होती है। लेकिन अगर आप हाइपोटेंशन यानी लो बीपी से पीड़ित हैं, तो यह सलाह दी जाती है कि आंवला जूस ज्यादा पीने से बचें।

आंख बंद करके भरोसा न करें! डायबिटीज के मरीज Sugar free लेने से पहले जान लें फायदे और नुकसान

4. प्रेगनेंसी में आंवला जूस के नुकसान-Side effects of amla during pregnancy

प्रेगनेंसी नें आंवला जूस पीना आपके लिए कई प्रकार से नुकसानदेह हो सकता है। पहले तो ये एसिडिटी और खट्टी डकारों को बढ़ा सकता है। दूसरा इससे आपको ब्लोटिंग की समस्या हो सकती है। तीसरा, ये मूत्रवर्धक गुणों से भरपूर है और इसलिए पेशाब की मात्रा बढ़ा सकता है जिससे आपको डिहाइड्रेशन की समस्या हो सकती है, जो कि प्रेगनेंसी में ठीक नहीं। इसलिए इस स्थिति में आंवला जूस पीने से बचें।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement