Saturday, May 11, 2024
Advertisement

World Diabetes Day 2023: क्यों मनाया जाता है विश्व मधुमेह दिवस, क्या है थीम और इतिहास

विश्व डायबिटीज डे: हर साल 14 नवंबर को दुनियाभर में 'विश्व मधुमेह दिवस' मनाया जाता है। लोगों को डायबिटीज के खतरे को लेकर जागरुक किया जाता है। जानिए इस बार वर्ल्ड डायबिटीज के की क्या थीम है और क्या इसका इतिहास रहा है।

Bharti Singh Written By: Bharti Singh
Published on: November 14, 2023 7:26 IST
World Diabetes Day 2023- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK विश्व मधुमेह दिवस 2023

आज विश्व मधुमेह दिवस (World Diabetes Day) है। ये एक ऐसी बीमारी है जो शरीर को खोखला बना देती है। रिपोर्ट्स की मानें तो दुनिया भर में 10 में से 1 युवा मधुमेह यानि डायबिटीज का शिकार है। 90% से अधिक लोगों को टाइप 2 डायबिटीज है, जबकि आधे से ज्यादा लोगों को डायबिटीज के बारे में पता ही नहीं है। हेल्दी आदतों को अपनाने से टाइप 2 डायबिटीज और उसके होने वाली गंभीर समस्याओं को रोका जा सकता है। विश्व मधुमेह दिवस पर पूरी दुनिया में जागरूकता बढ़ाने का काम किया जाता है। डायबिटीज के जोखिम और रोकथाम, समय पर पहचान और इलाज के बारे में लोगों को जागरुक किया जाता है।

वर्ल्ड डायबिटीज डे 2023

वर्ल्ड डायबिटीज डे हर साल 14 नवंबर को सर फ्रेडरिक बैंटिंग के जन्मदिन के रूप में याद करते हुए मनाया जाता है, जिन्होंने 1922 में चार्ल्स हर्बर्ट बेस्ट के साथ इंसुलिन हार्मोन की खोज की थी।

क्या है वर्ल्ड डायबिटीज डे का इतिहास

विश्व मधुमेह दिवस की शुरुआत 1991 में अंतर्राष्ट्रीय मधुमेह फाउंडेशन (IDF) और विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के द्वारा इस बीमारी से पैदा होने वाले स्वास्थ्य खतरे के बारे में बढ़ती चिंताओं को लेकर की गई थी। इस दिन लोगों को इस खतरनाक बीमारी के बारे में जागरुक किया जाता है।  विश्व मधुमेह दिवस को 2006 में संयुक्त राष्ट्र ने एक प्रस्ताव पारित होने के बाद आधिकारिक तौर पर मान्यता दी थी। 

वर्ल्ड डायबिटीज डे 2023 का महत्व

डायबिटीज मेलिटस रोग के बारे में सीखना और इसके ट्रीटमेंट में एक्टिवली हिस्सा लेना महत्वपूर्ण है, क्योंकि जिन लोगों में खून में शुगर का लेवल ठीक रहता है उन्हें आगे चलकर गंभीर समस्याएं कम होती है। आईडीएफ के अनुसार, कुछ तरीके हैं जिनसे लोगो को मधुमेह के बारे में जागरूक किया जा सकता है।

 

  • स्थानी और राष्ट्रीय पॉलिसी मेकर्स को ये सुनिश्चित करने की जरूरत है कि डायबिटीज से पीड़ित सभी लोगों की जरूरी देखभाल हो और सुविधाएं उन तक पहुंचें।
  • स्कूलों में डायबिटीज के बारे में जागरुकता कार्यक्रमों का आयोजन किया जाना चाहिए।
  • लोगों के बीच जागरुकता फैलाने के लिए लोकल मधुमेह जागरूकता पदयात्रा का आयोजन किया जाना चाहिए।

क्या है डायबिटीज डे 2023 की थीम

विश्व मधुमेह दिवस 2023 की इस बार थीम 'एक्सेस टू डायबिटीज केयर' है। यानि लोगों को मेटाबॉलिक डिसऑर्डर से जुड़ी बीमारियों और मधुमेह मेलिटस सेट के बारे में जागरूक करना है जिससे लोग डायबिटीज के बारे में जागरुक हो सकें और शरीर में ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल रखने में मदद मिल सके।

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement