1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. हेल्थ
  4. कोरोना काल में यूं बदल गई दुनिया भर की फूड च्वॉइस, नॉनवेज को ना, मसालों से बढ़ी नजदीकी

कोरोना काल में यूं बदल गई दुनिया भर की फूड च्वॉइस, नॉनवेज को ना, मसालों से बढ़ी नजदीकी

कोरोना के खौफ ने दुनिया को जिंदा रहने के लिए इम्यूनिटी बढ़ाने वाले फूड की तरफ आकर्षित किया है।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: October 16, 2020 11:45 IST
World Food Day- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM: @POWERVROUWEN.INFO वर्ल्ड फूड डे 2020

दुनिया भर में आज वर्ल्ड फूड डे मनाया जा रहा है। देखा जाए तो कोरोना काल में फूड को लेकर दुनिया भर की च्वॉइस बदल गई है। पहले जहां जनता जंक फूड, नॉनवेज और पैकेज्ड फूड की दीवानी थी वहीं कोरोना के खौफ ने दुनिया को जिंदा रहने के लिए इम्यूनिटी बढ़ाने वाले फूड की तरफ आकर्षित किया है। आइए जानते हैं कि कोरोना काल में दुनिया का झुकाव किस तरह के फूड च्वॉइस की तरफ गया है।

बैलेंस्ड डाइट

कोरोना उन्हीं लोगों को निशाना बनाता है जिनकी इम्यूनिटी कमजोर होती है। ऐसे में कोरोना के कहर से बचने के लिए दुनिया में ऐसे फूड का खपत ज्यादा हुई जिससे इम्यूनिटी बढ़ाई जा सके। जो बेलेंस्ड डाइट के जरिए मिलता है। ताजा पका हुआ खाना, पैकेज्ड फूड पर भारी पड़ा और लोगों ने अपने आपको स्वस्थ रखने के लिए इसे तरजीह दी।

तेजी से वजन घटाने के लिए डाइट में शामिल करें ये हाई प्रोटीन फूड, चंद दिनों में दिखने लगेगा असर

रेस्टोरेंट के खाने से बढ़ी दूरी

लॉकडाउन ने दुनिया भर के रेस्टोरेंट बंद करवा दिए। लोगों को घर पर ही खाना बनाना पड़ा और ये अनुभव वाकई शानदार रहा कि जनता ने बेहतरीन खाना बनाया। शरीर को स्वस्थ रखने वाले भोजन की मांग बढ़ी, वो लोग जो हफ्ते में चार बार बाहर खाते थे, ऐसे लोग भी घर में बना ताजा औऱ शुद्ध खाना खाते देखे गए। 

नॉनवेज से बढ़ी दूरी

कोरोना के खौफ के चलते नॉनवेज के प्रति भी उदासीनता देखी गई। कोरोना के संक्रमण से डरते हुए जनता से नॉनवेज से दूरी बनाई और शाकाहार की तरफ झुकाव दिखाई दिया। ये बड़ी बात थी कि यूरोपीय देशों में भी जनता ने शाकाहार पर भरोसा दिखाया। हरी ताजी सब्जियों की खपत बढ़ी। 

विटामिन D की कमी को दूर करेंगे ये 4 फूड्स, आज से ही खाना कर दें शुरू

आयुर्वेद का बोलबाला

आयुर्वेदिक तरीके को जनता ने अपने फूड का हिस्सा बनाया। मसालों की खपत बढ़ी और जनता ने मसालों जैसे जीरा, अजवायन, लहुसन जैसे मसालों ने इम्यूनिटी बढ़ाने की कोशिश की। भारतीय आय़ुष मंत्रालय ने भी जनता से गर्म पानी पीने, लहुसन, अदरक, जीरा अजवायन जैसे मसालों के काढ़े को बनाकर पीने की अपील की ताकि शरीर को अंदर से मजबूती मिले औऱ वो कोरोना का सामना कर सके।

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। कोरोना काल में यूं बदल गई दुनिया भर की फूड च्वॉइस, नॉनवेज को ना, मसालों से बढ़ी नजदीकी News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन
Write a comment
X