1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. हेल्थ
  4. विटामिन D की कमी को दूर करेंगे ये 4 फूड्स, आज से ही खाना कर दें शुरू

विटामिन D की कमी को दूर करेंगे ये 4 फूड्स, आज से ही खाना कर दें शुरू

विटामिन डी हड्डियों, मांसपेशियों और नसों को स्वस्थ रखने के लिए जरूरी होता है। आज हम आपको उन फूड्स के बारे में बताते हैं जिन्हें खाने से शरीर में विटामिन डी की कमी पूरी कर सकते हैं। इन्हें रोजाना खाने से आपके शरीर में कभी भी विटामिन डी की कमी नहीं होगी।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: September 30, 2020 17:51 IST
Milk and Egg- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/INSTAGRAM/HEMMA_I_FAGERBERG Milk and Egg

आजकल ज्यादातर लोगों में विटामिन डी की कमी होने लगी है। वैसे तो विटामिन डी आप प्राकृतिक रूप से सूर्य की रोशनी से ले सकते हैं। लेकिन बदलते वक्त में समय की कमी की वजह से लोगों का धूप में बैठना कम हो गया है। ऐसे में लोगों के शरीर में विटामिन डी कमी ज्यादा होने लगी है। विटामिन डी की कमी होने से शरीर में कई बीमारियों होने का खतरा बढ़ जाता है। विटामिन डी हड्डियों, मांसपेशियों और नसों को स्वस्थ रखने के लिए जरूरी होता है। आज हम आपको उन फूड्स के बारे में बताते हैं जिन्हें खाने से शरीर में विटामिन डी की कमी पूरी कर सकते हैं। इन्हें रोजाना खाने से आपके शरीर में कभी भी विटामिन डी की कमी नहीं होगी।

महिलाएं आसानी से आ सकती हैं PCOS बीमारी की चपेट में, खाएं ये 5 फूड्स और बचाएं खुद को

Orange

Image Source : INSTAGRAM/JUANCHOOGAL
Orange 

संतरा

वैसे तो कई फलों में विटामिन डी होता है। इन्हीं फलों में से एक फल संतरा है। संतरे में हड्डियों के मजबूत करने वाले खनिज पदार्थ पाए जाते हैं। ये शरीर की एनर्जी और मजबूती देने के लिए जरूरी होता है। इसके साथ ही संतरे में विटामिन सी, फोलेट, पोटैशियम होता है। इसलिए अगर आप रोजाना एक गिलास संतरे का जूस पीएंगे तो आपके शरीर में कभी भी विटामिन डी की कमी नहीं होगी। अगर आपको बाजार में संतरा नहीं मिले तो आप बाजार से पैक्ड जूस खरीदकर पी सकते हैं। 

अदरक-मुलेठी से बनी ये चाय पीएं रोजाना, बूस्ट करेगी इम्यूनिटी और दूर रखेगी कोरोना वायरस से

रोजाना पीएं गाय का दूध 
दूध भी विटामिन डी का अच्छा स्त्रोत है। गाय का दूध सेहत के लिए अच्छा होता है। इसके साथ ही दूध में कैल्शियम भी होता है जो शरीर के लिए जरूरी होता है। अगर आप एक गिलास दूध पिएंगे तो उससे आपको विटामिन डी की एक चौथाई मात्रा मिल जाती है।

Egg

Image Source : INSTAGRAM/INSTAGRAM/HEMMA_I_FAGERBERG
Egg

अंडा भी खाएं
बहुत ही कम लोग इस बात को जानते होंगे कि अंडे में भी विटामिन डी होता है। अंडे के सफेद वाले हिस्से में विटामिन डी भरपूर मात्रा में होता है। इसलिए आप अगर रोजाना एक अंडा भी खाएं तो आपको शरीर में विटामिन डी की कभी कमी नहीं होगी।

मशरूम
मशरूम में भी पर्याप्त मात्रा में विटामिन डी होता है। बहुत ही कम लोगों को इस बात की जानकारी होगी कि अलग अलग किस्म के मशरूम में विटामिन डी की अलग अलग मात्रा होती है। ऐसे में अगर आप मशरूम का सेवन करें तो शरीर में विटामिन डी की कमी नहीं होगी। 

 

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। विटामिन D की कमी को दूर करेंगे ये 4 फूड्स, आज से ही खाना कर दें शुरू News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन
Write a comment
टोक्यो ओलंपिक 2020 कवरेज
X