1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. हेल्थ
  4. अदरक-मुलेठी से बनी ये चाय पीएं रोजाना, बूस्ट करेगी इम्यूनिटी और दूर रखेगी कोरोना वायरस से

अदरक-मुलेठी से बनी ये चाय पीएं रोजाना, बूस्ट करेगी इम्यूनिटी और दूर रखेगी कोरोना वायरस से

आज हम आपको एक ऐसी इम्यूनिटी बूस्टर चाय के बारे में बताएंगे जिसे आप रोजाना आसानी से पी सकते हैं। ये इम्यूनिटी बूस्टर आयुर्वेदिक चाय अदरक और मुलेठी दो चीजों से मिलकर बनी है। जानें इस चाय के फायदे और इसे बनाने का तरीका।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: September 29, 2020 16:59 IST
Ginger and Mulethi Tea - India TV Hindi
Image Source : TWITTER/SANDEEP SENGER Ginger and Mulethi Tea 

कोरोना काल में जिस एक चीज का नाम आपने सबसे ज्यादा सुना होगा वो है इम्यूनिटी बूस्टर ड्रिंक। दरअसल, शरीर को बीमारियों से बचाए रखने के लिए इम्यूनिटी यानी कि रोग प्रतिरोधक क्षमता का मजबूत होना बेहद जरूरी है। ऐसे में कई घरेलू मसाले सबसे ज्यादा कारगर साबित हुए। कई बार घरेलू मसालों से बना काढ़ा पीना स्वाद में बढ़िया ना होने की वजह से लोग पीने से कतराते हैं। लेकिन आज हम आपको एक ऐसी इम्यूनिटी बूस्टर चाय के बारे में बताएंगे जिसे आप रोजाना आसानी से पी सकते हैं। ये इम्यूनिटी बूस्टर आयुर्वेदिक चाय अदरक और मुलेठी दो चीजों से मिलकर बनी है। जानें इस चाय के फायदे और इसे बनाने का तरीका।

कई औषधीय गुणों से भरपूर है छोटा सा दिखने वाला आंवला, डायबिटीज कंट्रोल करने के अलावा इन बीमारियों में भी कारगर

अदरक और मुलेठी के फायदे

अदरक और मुलेठी को चाय बनाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। ये ना केवल पावरफुल एंटी ऑक्सीडेंट से युक्त है बल्कि एंटी इंफ्लेमेटरी भी है। जो ना केवल आपको सर्दी और जुकाम से बचाएगी बल्कि आपको कई बीमारियों से भी बचाए रखने में मददगार है। इसके साथ ही ये गले की खराश में भी फायदेमंद होगी।

अदरक और मुलेठी की चाय बनाने के लिए जरूरी चीजें

गुड़ और हल्दी से बना ये ड्रिंक चुटकियों में बूस्ट करेगा इम्यूनिटी, कोसों दूर रहेगा कोरोना वायरस

  • पानी 2 कप
  • अदरक का टुकड़ा छोटा सा
  • मुलेठी पाउडर या फिर साबित मुलेठी का छोटा टुकड़ा
  • काली मिर्च आधा चम्मच
  • चाय की पत्ती
  • शहद आधा चम्मच

बनाने की विधि- सबसे पहले एक बर्तन में 2 कप पानी डालें। जब पानी खौल जाए तो उसमें अरदक का एक टुकड़ा, मुलेठी का टुकड़ा और आधे चम्मच से भी कम काली मिर्च को कूटकर डाल दें। इसे आप करीब 5 मिनट तक पकने दें। इसके बाद थोड़ी सी चाय पत्ती डालकर खौलाएं। करीब एक मिनट बाद गैस बंद कर दें और इसे एक कप में छान लें। हल्का ठंडा होने पर इसमें शहद डालें। इसे आप रोजाना पी सकते हैं। इसे पीने से आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता बूस्ट होगी और आप कोरोना वायरस से भी खुद का बचाव कर सकते हैं। 

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। अदरक-मुलेठी से बनी ये चाय पीएं रोजाना, बूस्ट करेगी इम्यूनिटी और दूर रखेगी कोरोना वायरस से News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन
Write a comment
टोक्यो ओलंपिक 2020 कवरेज
X