Wednesday, May 01, 2024
Advertisement

कई औषधीय गुणों से भरपूर है छोटा सा दिखने वाला आंवला, डायबिटीज कंट्रोल करने के अलावा इन बीमारियों में भी कारगर

क्या आपको पता है छोटा सा दिखने वाला ये हरे रंग का आंवला जितना दिखने में आकर्षक लगता है उतना ही सेहत के लिए भी फायदेमंद होता है। जानें आंवला का सेवन किन बीमारियों में कारगर साबित होता है।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: September 26, 2020 17:18 IST
Amla - India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/HEALTHFITNESS306 Amla 

आंवला तो आपने कई बार देखा और खाया होगा। क्या आपको पता है छोटा सा दिखने वाला ये हरे रंग का आंवला जितना दिखने में आकर्षक लगता है उतना ही सेहत के लिए भी फायदेमंद होता है। आंवले में कई पोषक तत्व पाए जाते हैं जो शरीर को सेहतमंद बनाए रखने में सहायक होते हैं। खास बात है कि आंवले का इस्तेमाल कई तरह से किया जा सकता है। आप इसे चटनी, अचार, मुरब्बा या फिर कच्चा भी खा सकते हैं। ये हर तरह से सेहत के लिए लाभकारी ही होता है। जानें आंवला का सेवन किन बीमारियों में कारगर साबित होता है। 

थकान और कमजोरी को चुटकियों में दूर कर देंगे ये 5 फूड्स, इंस्टेंट बढ़ाएंगे एनर्जी

diabetes

Image Source : INSTAGRAM/PROSPRHEALTH
diabetes

डायबिटीज 

आंवला डायबिटीज मरीजों के लिए असरदार होता है। आंवले का सेवन करने से ब्लड शुगर लेवल नियंत्रण में रहता है। इसके साथ ही इस समस्या में आंवले का सेवन काफी फायदेमंद हो सकता है। 

लिवर
बहुत की कम लोग इस बात को जानते होंगे कि लिवर के लिए भी आंवला काफी फायदेमंद होता है। अगर आप लिवर को एक दम स्वस्थ रखना चाहते हैं तो आंवले का जरूर सेवन करें। 

Amla

Image Source : INSTAGRA/TANIVIBES
Amla

बालों के लिए है बेस्ट 
आंवला ना केवल डायबिटीज और लिवर के लिए लाभदायक है बल्कि ये बालों के लिए बहुत अच्छा होता है। बहुत से लोग आंवलें की गुठलियों को सुखाकर और उसे भिगोकर उसका पानी सिर पर लगाकर मसाज करते हैं। इससे ना केवल वालों की ग्रोथ होती है बल्कि सफेद बाल भी कम होते हैं।

डायबिटीज पेशेंट जरूर खाएं ये 4 चीजें, हमेशा शुगर लेवल रहेगा कंट्रोल

अस्थमा मरीज भी जरूर करें सेवन
आंवला अस्थमा मरीजों के लिए भी लाभदायक होता है। आंवला खाने से सांस संबंधित समस्या में आराम मिलता है। इसलिए अस्थमा के मरीज हो सके तो जरूर आंवला का सेवन करें। 

कोलेस्ट्रॉल
कोलेस्ट्रॉल बढ़े होने की समस्या से कई लोग परेशान रहते हैं। अगर आप भी कोलेस्ट्रॉल की समस्या से परेशान हैं तो आंवले को जरूर खाएं। इसके साथ ही ये दिल से संबंधित मरीजों के लिए भी लाभदायक होगा। 

 

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement