Friday, April 26, 2024
Advertisement

World Hand Hygiene Day 2020: हाथों से फैलता है सबसे ज्यादा इंफेक्शन, जानें हाथ धोने का तरीका और स्वास्थ्य लाभ

गंदे हाथों के कारण कुछ गंभीर संक्रमण जैसे कोरोना वायरस, हेपेटाइटिस और फूड पॉइज़निंग आदि हो सकते हैं। जानें हाथ धोने का तरीका और स्वास्थ्य लाभ।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Published on: May 05, 2020 13:27 IST
विश्व हाथ स्वास्थ्य दिवस 2020 - India TV Hindi
Image Source : INSTRAGRAM/NIYASWALLASHOT विश्व हाथ स्वास्थ्य दिवस 2020 

कोरोना वायरस का खौफ दुनियाभर में फैला हुआ है। रोजाना कोरोना से संक्रमित मामलों की बढ़ोत्तरी होती जा रही हैं। ऐसे में बस सोशल डिस्टेंसिंग के साथ हाथों की ठीक तरह से सफाई ही आपको बचा सकती हैं। अधिकतर लोग हाथ धोने में लापरवाही करते हैं जिसके कारण कोरोना वायरस सहित कई  बीमारियों का शिकार हो जाते हैं। ऐसे में विश्व स्वास्थ्य संगठन ने हॉस्पिटल और अन्य स्थानों हाथों की हाइजीन पर ज्यादा ध्यान देने को कहा है पर बैक्टीरिया के संचरण को रोकने के लिए हाथों का साफ रखना बहुत जरूरी है। ऐसे में हाथों की हाइजीन का पूरा ध्यान रखें। 

विश्व हाथ स्वास्थ्य दिवस 2020 थीम

इस साल विश्व स्वच्छता दिवस की थीम इस साल की थीम है -Save Lives: Clean Your Hands है। दरअसल, इस साल अधिकतर देश कोविड-19 जैसी खतरनाक बीमारी का सामना कर रहे हैं। ऐसे में हेल्थकेयर वर्कर्स और नर्सों को देखते हुए इस थीम का चुनाव किया गया है।

World Asthma Day 2020: अस्थमा के मरीजों को नहीं करना चाहिए इन 7 चीजों का सेवन, हो सकती है फूड एलर्जी

कब-कब हाथ धोना है जरूरी

  • विश्व स्वास्थ्य संगठन ने बताया कि जब आप खाना बनाने जा रहे हैं तब अपने हाथों को धोएं।
  • खाने से पहले अपने हाथों को धोएं।
  • पालतू जानवरों को छूने के बाद हाथ धोएं।
  • वॉशरूम इस्तेमाल करने के बाद हाथों को धोएं।
  • जब हाथ गंदे है तो जरूर धोएं।

जानिए हाथ धोने का सही तरीका

सबसे पहले पानी से हाथ भिगोकर साबुन लगाएं। 

अब हथेलियों और पीछे की तरफ और अंगुलियों के बीच के हिस्से को अच्छे तरीके से रगड़े।  
अंगूठे और अंगुलियों के टिप को भी अच्छी तरह से रगड़े। 
अंत में कलाई में अच्छे तरीके से साफ लगाकर पानी से धो लें। 
सूखे कपड़े से हाथ पोंछ लें।

डायबिटीज, बीपी से ग्रसित लोग स्वामी रामदेव के इस फार्मूले से 24 घंटे में करें लगभग 1 किलो वजन कम 

हाथों धोने से मिलेंगे ये स्वास्थ्य लाभ

एक्सपर्ट के अनुसार 80 प्रतिशत सांस से संबंधी संक्रमण जैसे सर्दी और फ्लू आदि गंदे हाथों के कारण होता है।  कोरोनो वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए हाथों को साफ रखना जरूरी है। 

नियमित और ठीक ढंग से  हैंड वॉश करने से डायरिया और आंतों की बीमारियों को रोकने में मदद  मिलेगी। बैक्टीरिया के संपर्क से दस्त और आंतों की बीमारी हो सकती है। अगर हाथों को ठीक ढंग से धोएं तो कीटाणुओं और बैक्टीरिया को मारा जा सकता है। 

हाथों की अच्छी हाइजीन से आंखों का इंफेक्शन होने का खतरा कम हो जाता है। गंदे हाथ जिसमें बैक्टीरिया और जर्म्स होते हैं उन्हें हम बिना साफ किए आंखों को छू लेते हैं। जिसके कारण ये समस्या होती है। 

हेल्थवर्कर्स और मरीजों को अच्छी तरह से देशभाल करने वालों के लिए हाथों को धुलना बहुत जरुरी है। जिससे किसी भी तरह के संक्रमण से बच सकते हैं।

हाथों को धुलते समय नाखूनों की सफाई का भी पूरा ध्यान रखें। जिससे कि उनमें बैक्टीरिया उत्पन्न न हो पाएं। जिससे पेट के संक्रमण, फूड पॉइज़निंग, हेपेटाइटिस के साथ अन्य बीमारियों से बचे रहें। 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement