Sunday, April 28, 2024
Advertisement

World Liver Day 2022: सावधान! शराब के शौकीन इन संकेतों को न करें नजरअंदाज, हो सकता है लिवर डैमेज का खतरा

शराब के अधिक सेवन से तीन अलग- अलग बीमारी हो सकती हैं जिनमें अल्कोहलिक फैटी लिवर  डिजीज, अल्कोहलिक हेपेटाइटिस और अल्कोहलिक सिरोसिस हैं। 

India TV Health Desk Written by: India TV Health Desk
Published on: April 18, 2022 19:01 IST
World Liver Day- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK World Liver Day

अक्सर हम सुनते हैं कि शराब सेहत के लिए हानिकारक होती है। शराब के अधिक सेवन से लीवड डैमेज होने की संभावना बढ़ जाती है बावजूद इसके लोग इसकी लत लगा लेते हैं जो बाद में काफी खतरनाक साबित होता है। हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक दवाइयों और शराब को पचाने में भी लिवर काफी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। ऐसे में इसे सुरक्षित रखना बेहद ही जरूरी है। खराब खानपान के साथ ही अधिक शराब के सेवन से भी लिवर डैमेज हो जाता है। शराब के अधिक सेवन से तीन अलग- अलग बीमारी हो सकती हैं जिनमें अल्कोहलिक फैटी लिवर डिजीज, अल्कोहलिक हेपेटाइटिस और अल्कोहलिक सिरोसिस हैं। हम आपको बता रहे हैं कि शराब के कारण लिवर खराब होने पर शुरुआती क्या लक्षण दिखाई देते हैं-

पेट में दर्द के साथ सूजन- अक्सर ऐसा देखा गया कि यदि आपके पेट में दर्द के साथ सूजन की समस्या आती है तो ये लिवर खराब होने के लक्षण होते हैं। इस तरह के लक्षण महसूस होने पर तुरंत लिवर का चेकअप करा लेना चाहिए।

कमजोरी लगना- थकान लिवर खराब होने का शुरुआती लक्षण हो सकता है। लिवर खराब होने के शुरुआती लक्षणों में से एक है कमजोरी होना। यह किसी भी तरह की हो सकती है। 

लगातार वजन का घटना- अगर आपका वजन लगातार बिना किसी वजह के गिर रहा है यो इसका संबंध लिवर के खराब होने से हो सकता है। दरअसल में अधिक शराब पीने से भूख मिट जाती है और पूरा आहार नहीं लेते हैं जिसके चलते वजन गिरने लगता है। 

धन संबंधी समस्या से लेकर घर में कलह तक हर परेशानी का होगा समाधान, बस विघ्नहर्ता के समक्ष करें ये काम

उल्टी लगना- लिवर की बीमारी के कारण बेचैनी या उल्टी लग सकती है। इसके चलते पेट से जुड़ी समस्या, हल्का बुखार रहना और सुस्त महसूस करने जैसी समस्या भी होती है। 

पैरों और घुटनों में सूजन की समस्या- अगर आप पैरों और घुटनों के सूजन महसूस कर रहे हैं तो ये लिवर के खराब होने का संकेत हो सकता है।  ऐसे में लिवर की जांच करवा लेना चाहिए।

त्वचा में खुजली - लिवर खराब होने का असर त्वचा पर पड़ सकता है, इसके कारण खुजली हो सकती है। अगर आपको भी ऐसी समस्या हो रही है तो तुरंत लिवर का चेकअप करवा लेना चाहिए।

World Heritage Day 2022: जानिए क्या है इसका इतिहास, महत्व और इस बार की थीम

आंखों में पीलापन दिखना - आंखों में यदि पीलापन दिख रहा है तो यह लिवर खराब होने का संकेत हो सकता है। इसके साथ ही त्वचा यदि अधिक सफेद नजर आ रही है तो यह भी लिवर खराब होने का संकेत है ऐसे में तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें।

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement