1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. हेल्थ
  4. शराब, तंबाकू की लत से पाना चाहते हैं छुटकारा तो स्वामी रामदेव के ये योगासन और घरेलू उपाय होंगे कारगर

शराब, तंबाकू की लत से पाना चाहते हैं छुटकारा तो स्वामी रामदेव के ये योगासन और घरेलू उपाय होंगे कारगर

स्वामी रामदेव से कुछ ऐस योगासन, घरेलू उपाय और औषधियां बताई हैं जिनका नियमित रूप से फॉलो करने से आप आसानी से नशे की लत से छुटकारा पा सकते हैं।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Published on: May 31, 2020 10:32 IST

हर साल 31 मई को पूरी दुनिया में विश्व  तंबाकू निषेध दिवस मनाया जाता है। इस दिवस को मनाने के पीछे उद्देश्य है लोगों को तंबाकू आदि से दूर रखने के लिए जागरूक करना। इन दिनों कोरोना के कारण पूरी दुनिया खौफ के माहौल में जी रही हैं। हर कोई कोरोना जैसी महामारी के संक्रमम से बचने के लिए पूरी कोशिश कर रहे हैं। वहीं  विश्व स्वास्थ्य संगठन सहित कई रिसर्च सामने आ चुकी है जिसमें कहा गया है कि नशा करने वालों को सबसे ज्यादा कोरोना के संक्रमण का खतरा है क्योंकि नशा करने से शरीर अल्ट्रा सेंसेटिव हो जाता है। जिसके कारण संक्रमण का अधिक खतरा बढ़ जाता है।

एक रिपोर्ट के अनुसार भारत में करीब 20 करोड़ लोग रोजाना नशा करते हैं। इसके साथ ही 6 करोड़ लोगों को नशे से संबंधित बीमारी भी है। नशा के कारण ही  इम्यूनिटी कमजोर हो जाती है जिसके कारण कोरोना सीधे  फेफड़ों पर हमला कर देता है। नशा करना सेहत के लिए काफी नुकसानदेय है। कई लोग ऐसे भी है जो इस तंबाकू खाने की लत से छुटकारा भी पाना चाहते हैं लेकिन कई उपाय अपनाने के बाद भी वह इस समस्या से दूर नहीं हो पा रहे हैं। ऐसे में स्वामी रामदेव के अनुसार अगर आप नशा करते हैं तो उसे योग के द्वारा छुड़ाया जा सकता है। आपको बता दें कि तंबाकू में निकोटिन जैसे तत्व पाए जाते हैं जो आपके पूरे शरीर के लिए खतरनाक साबित हो सकते हैं। जानिए किन योगासनों के द्वारा इस समस्या से निजात पा सकते हैं। 

50 की उम्र में कैसे दिखें 25 साल के, स्वामी रामदेव से जानिए यंग रहने का सीक्रेट फॉर्मूला 

नशे से छुटकारा पाने के लिए करें ये प्राणायाम

स्वामी रामदेव के अनुसार रोजाना प्राणायाम करने से आपका पूरा शरीर हेल्दी रहता है। इसके साथ आपका खुद पर इतना ज्यादा कंट्रोल हो जाता है कि आप तंबाकू जैसी चीजों से कोसों दूर हो जाते हैं। 

सूर्य नमस्कार

 इस आसन को करने से पूरा शरीर लचीला होता है। इसके साथ ही शरीर निरोगी होने के साथ चेहरा चमकदार होता है। डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद है। सूर्य नमस्कार 24 बार करने से कम से कम  400 कैलोरी बर्न होता है। 

यूरिक एसिड को कंट्रोल में रखता है नींबू और बेकिंग सोडा, इन चीजों से बना लें दूरी

भस्त्रिका
इस प्राणायाम को 3 तरह से किया जाता है। पहले में 5 सेंकड में सांस ले और 5 सेंकड में सांस छोड़े। दूसरे में ढाई सेंकड सांस लें और ढाई सेकंड में छोड़ें। तीसरा तेजी के साथ सांस लें और छोड़े।  इस प्राणायाम को लगातार 5  मिनट करें।

कपालभाति
इस प्राणायाम को 5 से 10  मिनट करें। हर 5 मिनट के बाद 1 मिनट आराम करें। सामान्य व्यक्ति 3 बार 5-5 मिनट करें।

अनुलोम-विलोम
सबसे पहले पद्मासन की मुद्रा में बैठ जाएं। अब दाएं हाथ की अनामिका और सबसे छोटी उंगली को मिलाकर बाएं नाक पर रखें और अंगूठे को दाएं वाले नाक पर लगा लें। तर्जनी और मध्यमा को मिलाकर मोड़ लें। अब बाएं नाक की ओर से सांस भरें और उसे अनामिका और सबसे छोटी उंगली को मिलाकर बंद कर लें। इसके बाद दाएं नाक की ओर से अंगूठे को हटाकर सांस बाहर निकाल दें। इस आसन को 5 मिनट से लेकर आधा घंटा कर सकते हैं।

उज्जयी प्राणायाम
गले से सांस अंदर भरकर जितनी देर रोक सके उतनी देर रोके। इसके बाद दाएं नाक को बंद करके बाएं नाक के छिद्र से छोड़े।

लंबाई बढ़ाने में कारगर हैं ये योगासन, 18 साल की उम्र तक बढ़ा सकते हैं अपनी हाइट

भ्रामरी प्राणायाम
इस प्राणायाम को करने के लिए पहले सुखासन या पद्मासन की अवस्था में बैठ जाएं। अब अंदर गहरी सांस भरते हैं। सांस भरकर पहले अपनी अंगूलियों को ललाट में रखते हैं। जिसमें 3 अंगुलियों से आंखों को बंद करते हैं। अंगूठे से कान को बंद कते हैं। मुंह को बंदकर 'ऊं' का नाद करते हैं। इस प्राणायाम को 3-21 बार किया जा सकता है। 

उद्गीथ प्राणायाम
इस प्राणायाम को करने के लिए पद्मासन या सुखासन में बैठ जाएं और शांत मन से 'ऊं' के उच्चारण करते हैं। 

नशे से छुटकारा पाने के लिए करें ये योगासन

दंड बैठक
इसे करने से आपको सिर्फ तंबाकू, सिगरेट और शराब से ही निजाात नहीं मिलेगी बल्कि आपका पूरा शरीर फिट रहेगा। स्वामी रामदेव के अनुसार 14 तरह के दंड बैठक कर सकते हैं। जिसमें  वृश्चिक दंड पहला और दूसरा,  चंक्र दंड बैठक , पार्श्व दंड बैठक, साधारण दंड बैठक, राममूर्ति दंड बैठक, हनुमान दंड बैठक, वक्ष विकासन दंड बैठक, चंक्र दंड बैठक, पलट दंड बैठक शामिल है। 

खड़े होकर करें ये बैठक
दंड बैठक के बाद खड़े होकर आप पहलवानी बैठक पहली, पहलवानी बैठक दूसरी, अर्ध बैठक, राममूर्ति बैठक, पूर्ण बैठक,  हनुमान बैठक पहला, हनुमान बैठक दूसरा, हनुमान बैठक तीसरा 

एक्यूप्रेशर के जरिए नशे से निजात

स्वामी रामदेव के अनुसार एक्यूप्रेशर करने से पूरी बॉडी में एनर्जी का फ्लो अच्छा होता है। नशे से निजात पाने के लिए आफ दोनों हाथों को आगे करके जोर-जोर से ताली बजा सकते हैं या फिर खुल कर हंस सकते हैं। आपको बता दें कि नशा मुक्ति के लिए एक्यूप्रेशर का कोई वैज्ञानिक तथ्य सामने नहीं आया है।

नशा मुक्ति के लिए घरेलू उपाय

अजवाइन 200 ग्राम  लेकर इसे 2 लीटर पानी में पका लें। जब यह आधा लीटर बच जाए तो इसे छान लें। इस काढा को नियमित रूप से 2-3 चम्मच पानी में मिला कर पी लें। इससे हर तरह के नशा से निजात मिल जाता है।
अगर आपको मसाला खाने की कुछ ज्यादा ही नशा है तो आप हरण की गोली 1-2 मुंह में डालकर चूसते रहें। इससे लाभ मिलेगा। 

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। शराब, तंबाकू की लत से पाना चाहते हैं छुटकारा तो स्वामी रामदेव के ये योगासन और घरेलू उपाय होंगे कारगर News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन
Write a comment
X