1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. हेल्थ
  4. World Pneumonia Day: निमोनिया संक्रमण से राहत दिला सकते हैं ये घरेलू उपचार, ऐसे करें सेवन

World Pneumonia Day: निमोनिया संक्रमण से राहत दिला सकते हैं ये घरेलू उपचार, ऐसे करें सेवन

निमोनिया से संक्रमित व्यक्ति के फेफड़ों में मौजूद वायु थैली द्रव या फिर मवाद से भर जाती है जिससे व्यक्ति को खांसी, सीने में दर्द होने के अलावा सांस तक लेना मुश्किल हो जाता है।

India TV Health Desk India TV Health Desk
Updated on: November 12, 2021 16:21 IST
 World Pneumonia Day - India TV Hindi
Image Source : FREEPIK.COM  World Pneumonia Day 

सर्दी बढ़ने के साथ खांसी, सर्दी, बुखार और छाती में संक्रमण के कारण निमोनिया जैसे लक्षण नजर आने लगते हैं। कई बार निमोनिया बढ जाने पर व्यक्ति की मौत तक हो जाती हैं। बेशक ये ज्यादा घातक न हो लेकिन इसके लक्षणों को समय रहते जान लेना चाहिए, जिससे आप समय रहते खुद को फिट रख सके। 

निमोनिया के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए हर साल  12 नवंबर को पूरी दुनिया में वर्ल्ड निमोनिया डे ( World Pneumonia Day) मनाया जाता है। जानिए इसके लक्षण और घरेलू उपाय। 

दिल को रखना है स्वस्थ तो न करें इन चीजों का सेवन, बढ़ सकती है हार्ट अटैक की आशंका

एक्सपर्ट के अनुसार निमोनिया एक या दोनों फेफड़ों में होने वाला संक्रमण है जो एयरसैक को संक्रमित करता है। निमोनिया से संक्रमित व्यक्ति के फेफड़ों में मौजूद वायु थैली द्रव या फिर मवाद से भर जाती है जिससे व्यक्ति को खांसी, सीने में दर्द होने के अलावा सांस तक लेना मुश्किल हो जाता है।

निमोनिया के लक्षण

  1. कई दिनों तक बुखार रहना
  2. कफ वाली खांसी
  3. सीने में दर्द
  4. तेज धड़कन
  5. खांसी के साथ खून आना
  6. सांस लेने में दिक्कत

पालक के साथ न करें इन 3 चीजों का सेवन, पाचन तंत्र पर पड़ेगा बुरा असर

निमोनिया से निजात पाने के घरेलू उपाय

लहसुन

निमोनिया में लहसुन काफी कारगर हो सकता है। इसकी तासीर गर्म होने के साथ इसमें एंटी बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं। इसका सेवन करने के लिए एक कप दूध में 4 कप पानी डालें और इसमें 5-6 लहसुन की कली डालकर उबाल लें। उबलने के बाद जब यह एक चौथाई  बचे तो गैस बंद कर गदें। दिन में दो बार इसका सेवन करना फायदेमंद होगा। 

हल्दी
एंटी बैक्टीरियल, एंटी बायोटिक गुणों से भरपूर हल्दी निमोनिया के समय सांसों की होने वाली तकलीफ को दूर करने में फायदेमंद है। इसके साथ ही यह कफ को कम करने में मदद करती है। दिन में 2 बार गर्म दूध में हल्दी पाउडर डालकर सेवन करें। 

तुलसी
निमोनिया से राहत पाने के लिए तुलसी के पत्तों के रस को थोड़े से काली मिर्च पाउडर में मिलाकर खा लें। दिन में कम से कम 3-4 बार ऐसा करें। 

गाजर
निमोनिया से राहत दिलाने में गाजर का जूस काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। इसके लिए रोजाना गाजर के जूस का सेवन करें।  

Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें।

bigg boss 15