1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. हेल्थ
  4. दिल को रखना है स्वस्थ तो न करें इन चीजों का सेवन, बढ़ सकती है हार्ट अटैक की आशंका

दिल को रखना है स्वस्थ तो न करें इन चीजों का सेवन, बढ़ सकती है हार्ट अटैक की आशंका

अगर आप अपने दिन को हमेशा हेल्दी और जवान रखता चाहते हैं तो आप ही इन चीजों को अपनी थाली से हटा दें।

India TV Health Desk India TV Health Desk
Published on: November 11, 2021 13:15 IST
Worst food for heart - India TV Hindi
Image Source : FREEPIK.COM Worst food for heart 

आज के समय में भागदौड़ और तनाव से भरी जिंदगी से हर एक शख्स प्रभावित हो रहा है। ऐसे में सेहत का ख्याल रखना काफी मुश्किल भरा होता जा रहा है, जिसके कारण लंग्स, हार्ट, किडनी के साथ-साथ शरीर के अन्य अंगों को पर प्रभाव पड़ रहा है। 

खराब जीवनशैली, अस्त-व्यस्त जीवन और शारीरिक गतिविधि की कमी की वजह से ह्रदय रोगों से प्रभावित होना आम बात है। ऐसी स्थिति में हर किसी को खुद का ध्यान रखना बेहद जरूरी है। 

पालक के साथ न करें इन 3 चीजों का सेवन, पाचन तंत्र पर पड़ेगा बुरा असर

डेयरी प्रोडक्ट्स

दूध और दही जैसे डेयरी प्रोडक्ट्स आपके आहार के लिए एक अच्छा विकल्प हैं। इसमें प्रोटीन के साथ कैल्शियम और विटामिन डी भरपूर मात्रा में होता है। लेकिन आप जिस प्रकार की प्रोडक्ट्स चुनते हैं वह मायने रखता है। फुल क्रीम दूध, आइसक्रीम, मक्खन और क्रीम में सैचुरेटेड फैट की मात्रा अधिक होती है जो हानिकारक एलडीएल कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ाता है। इसलिए कम वसा वाले प्रोडक्ट्स का सेवन करें। इसके साथ ही हमेशा बिना चीनी मिलाएं सादा दही खरीदें।

ब्लड शुगर कंट्रोल करने का अचूक उपाय है तेज पत्ता, बस ऐसे करें सेवन

Worst food for heart

Image Source : FREEPIK.COM
Worst food for heart 

ज्यादा नमक
मार्केट से खरीदे गए मसालों और सॉस में अक्सर बहुत सारा नमक होता है। इनमें से कुछ सोया सॉस, सलाद ड्रेसिंग और गर्म सॉस हैं। खरीदने से पहले लेबल पर नमक की मात्रा की जांच जरूर कर लें। कम सोडियम वाले विकल्पों की तलाश करें। बेहतर है कि आप नींबू, जैतून का तेल और सिरका जैसे नमक मुक्त चीजों का सेवन करें।

ज्यादा मीठा
कुकीज, केक, कैंडी और सोडा जैसे मीठे खाद्य पदार्थ और ड्रिंक्स आपका वजन बढ़ा सकते हैं। चीनी रक्त शर्करा को बढ़ाती है और सूजन को भी बढ़ाती है। अगर आपने अधिक मीठा का सेवन किया तो आपको हार्ट संबंधी बीमारियां होने का खतरा अधिक बढ़ जाता है। अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन के अनुसार महिलाओं को एक दिन में 6 चम्मच से अधिक और पुरुषों को 9 चम्मच से अधिक चीनी नहीं लेनी चाहिए।

गर्दन या कमर दर्द से हैं परेशान, स्वामी रामदेव से जानिए स्पाइन से जुड़ी हर बीमारी का इलाज

Worst food for heart

Image Source : FEEPIK.COM
Worst food for heart 

अधिक मात्रा में लिक्विड का सेवन
अगर आप बहुत अधिक पानी और अन्य लिक्विड पीते हैं तो आपका वजन बढ़ सकता है और सूजन और सांस की तकलीफ जैसे लक्षण हो सकते हैं। इसलिए अपने डॉक्टर से पूछें कि आपको हर दिन कितना तरल पीना चाहिए। ऐसे खाद्य पदार्थों पर ध्यान दें जिनमें बहुत अधिक लिक्विड हो जैसे सूप, फल आदि।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सुझाव केवल सामान्य जानकारी के उद्देश्य से हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने या अपने आहार में कोई भी बदलाव करने से पहले हमेशा अपने डॉक्टर या आहार विशेषज्ञ से सलाह लें।

bigg boss 15