Saturday, April 20, 2024
Advertisement

फेफड़ों को रखना चाहते हैं हेल्दी तो कभी ना करें इन चीजों का सेवन, हो सकते है लंग्स डैमेज

एक हेल्दी, बैलेंस डाइट आपके फेफड़ों के साथ पूरे शरीर को मजबूत बनाए रखने में बहुत मदद करता है। लेकिन बैलेंस डाइट के चक्कर में हम कई बार ऐसी चीजों का सेवन कर लेते हैं जिससे लंग्स पर बुरा असर पड़ता है।

India TV Health Desk Written by: India TV Health Desk
Updated on: June 18, 2021 7:25 IST
फेफड़ों को रखना चाहते...- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK.COM फेफड़ों को रखना चाहते हैं हेल्दी तो कभी भी ना करें इन चीजों का सेवन, हो सकते है लंग्स डैमेज

एक हेल्दी, बैलेंस डाइट आपके फेफड़ों के साथ पूरे शरीर को मजबूत बनाए रखने में बहुत मदद करता है। सामान्य तौर पर फेफड़ों को खुश रखने के लिए प्रत्येक खाद्य समूह से विभिन्न प्रकार के फूड्स का सेवन करे। ऐसे में स्मोकिंग के साथ-साथ कुछ चीजों है जिनसे फेफड़ों पर बुरा असर पड़ता है। 

शरीर को हमेशा हेल्दी रहने के लिए जरूरत है कि आपके फेफडे अच्छी ढंग काम  करते रहे, क्योंकि फेफड़ों से फिल्टर होने के बाद ही ऑक्सीजन आपके पूरे शरीर में पहुंचती हैं।अपने खानपान और लाइफस्टाइल का ठीक ढंग से ख्याल रखने के कारण लंग्स संबंधी कई समस्या का सामना करना पड़ता है। जानिए कुछ ऐसी चीजों के बारे में जिनसे आपके लंग्स डैमेज हो सकते हैं।

प्रोसेस्ड मीट 

कई रिसर्च में यह बात सामने आ चुकी है कि प्रोसेस्ड मीट लंग्स के लिए अच्छा नहीं माना जाता है, क्योंकि लंबे समय तक रखने के लिए  नाइट्राइट नामक तत्व इस्तेमाल किया जाता है। जो आपके फेफड़ों में सूजन और तनाव पैदा कर सकता हैं। इस प्रोसेस्ड मीट में बेकन, हैम, डेली मांस, और सॉसेज आदि आते है। 

वजन कम करने के लिए बेस्ट है अदरक-नींबू का ये ड्रिंक, कम समय में घटा देता है पेट की चर्बी

फेफड़ों को रखना चाहते हैं हेल्दी तो कभी भी ना करें इन चीजों का सेवन, हो सकते है लंग्स डैमेज

Image Source : FREEPIK.COM
फेफड़ों को रखना चाहते हैं हेल्दी तो कभी भी ना करें इन चीजों का सेवन, हो सकते है लंग्स डैमेज

अधिक शराब पीना
अधिक शराब पीना आपके लीवर और फेफड़ों के लिए हानिकारक है। अल्कोहल में सल्फाइट्स अस्थमा के लक्षणों को बढ़ा सकते हैं और इथेनॉल आपके फेफड़ों की कोशिकाओं को प्रभावित करता है। यदि आप बहुत अधिक पीते हैं, तो आपको निमोनिया और फेफड़ों की अन्य समस्याएं होने की अधिक संभावना है।  अगर आप अल्कोहाल पिएं बिना रह नहीं सकते हैं तो दिन में 1-2 से कम ही पिएं।  खासकर यदि  आप वाइन पी रहे हैं तो आपके फेफड़ों के स्वास्थ्य के लिए अच्छा हो सकता है। हालांकि स्वास्थ्य विशेषज्ञ किसी को भी शराब पीने की सलाह नहीं देते हैं।

शुगर वाली ड्रिंक
अगर आप अपने फेफड़ों को हेल्दी रखना चाहते हैं तो शुगर वाले ड्रिंक के बदले पानी का सेवन करे। एक अध्ययन में पाया गया कि सप्ताह में पांच से अधिक मीठे शीतल पेय पीने वाले वयस्कों में ब्रोंकाइटिस होने की संभावना अधिक थी और बच्चों में अस्थमा होने की संभावना अधिक थी। यह स्पष्ट नहीं है कि सोडा इसका कारण था। यदि आप धूम्रपान करते हैं, तो बिना शुगर सॉफ्ट ड्रिंक भी आपके फेफड़ों के लिए हानिकारक हो सकता है।

बढ़े हुए कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करेंगी ये 5 चीजें, रोजाना ऐसे करें सेवन

फेफड़ों को रखना चाहते हैं हेल्दी तो कभी भी ना करें इन चीजों का सेवन, हो सकते है लंग्स डैमेज

Image Source : FREEPIK.COM
फेफड़ों को रखना चाहते हैं हेल्दी तो कभी भी ना करें इन चीजों का सेवन, हो सकते है लंग्स डैमेज

अधिक नमक
थोड़ा नमक स्वाद जोड़ता है, लेकिन इसका अधिक सेवन फेफड़ों के लिए खतरनाक हो सकता है। जो लोग बहुत अधिक नमक खाते हैं, उनमें दीर्घकालिक ब्रोंकाइटिस होने की संभावना अधिक होती है। और उच्च सोडियम आहार अस्थमा के लक्षणों को बढ़ा सकता है, लेकिन अगर आप कुछ हफ़्ते के लिए नमक का सेवन करते हैं तो आप अपने फेफड़ों को बेहतर काम करने में मदद कर सकते हैं। स्ट्रार्च से पकाएं और रेस्तरां और पैकेज्ड खाद्य पदार्थों को खाने से बचें। आमतौर पर प्रति दिन 1,500 से 2,300 मिलीग्राम नमक ले सकते हैं। लेकिन एक बार डॉक्टर से जरूर सलाह लें।

डेयरी प्रोडक्ट्स का अधिक सेवन
डेयरी प्रोडक्ट्स जैसे दही, दूध, पनीर आदि का सेवन करना सेहत के लिए अच्छा है। इसके साथ ही यह फेफड़ों को मजबूत रखने में मदद करता है, लेकिन इनका अधिक मात्रा में सेवन करने से आपको बलगम की समस्या हो सकती है। दरअसल दूध में कैसोमोर्फिन नामक तत्व पाया जाता है तो बलगम बनाने में मदद करता है। 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement