Thursday, May 02, 2024
Advertisement

त्योहारों में गलत खान-पान से बढ़ सकता है यूरिक एसिड, ऐसे करें कंट्रोल

बढ़े यूरिक एसिड की वजह से गठिया, किडनी का स्टोन, शुगर जैसी परेशानियां हो जाती हैं, इसलिए आपको इन चीजों से परहेज रखना है। 

India TV Entertainment Desk Written by: India TV Entertainment Desk
Published on: November 13, 2020 20:05 IST
uric acid- India TV Hindi
Image Source : PIXABAY  त्योहारों में गलत खान-पान से बढ़ सकता है यूरिक एसिड

धनतरेस, छोटी दिवाली, दिवाली और फिर भाईदूज, फेस्टिव सीजन शुरू हो चुका है और ऐसे में खाने पीने पर कंट्रोल थोड़ा मुश्किल हो जाता है। घर में रोज तरह तरह के पकवान बनते हैं ऐसे में सेहत का ख्याल रखना मुश्किल हो जाता है। यूरिक एसिड की वजह से गठिया रोग भी हो जाता है, और अगर आप त्योहार के दौरान खाने पीने का ध्यान नहीं रखेंगे तो दिक्कत बढ़ सकती है। इसलिए अपनी डाइट को कंट्रोल करें। हम आपको बताएंगे ऐसी कौन सी चीजें हैं जो आपको नहीं खानी चाहिए।

बढ़े यूरिक एसिड की वजह से गठिया, किडनी का स्टोन, शुगर जैसी परेशानियां हो जाती हैं, इसलिए आपको इन चीजों से परहेज रखना है। 

1. जंक फूड और तली भुनी चीजें खाने से यूरिक एसिड बढ़ जाता है, इसलिए इन चीजों को त्यौहार के इस सीजन में ना खाएं।

2. नॉनवेज न खाएं, यूरिक एसिड बढ़ाने में नॉनवेज का बड़ा हाथ है इसलिए मांस मछली आदि चीजें ना खाएं.

3. रात को सोने से पहले अगर आप दाल चावल खाते हैं तो सावधान हो जाइए। दाल चावल रात को नुकसान करता है और शरीर में यूरिक एसिड जमा होने लगता है, छिलके वाली दाल से आपको परहेज करना चाहिए

4. दही का सेवन न करें, दही से यूरिक एसिड काफी तेजी से बढ़ता है इसलिए अगर आपका यूरिक एसिड बढ़ा है तो ज्यादा दही और प्रोटीन वाली चीजें ना खाएं।

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement