Friday, April 19, 2024
Advertisement

स्ट्रेस और हाइपरटेंशन से आपको नींद नहीं आती?, स्वामी रामदेव से जानिए रामबाण इलाज

बिजी शेड्यूल और काम का ज्यादा बोझ के कारण टेंशन, डिप्रेशन के कारण नींद न आने की भी समस्या हो जाती है। आप इस समस्या से निजात कुछ योग आसनों के द्वारा पा सकते हैं।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: June 05, 2020 14:49 IST

कोरोना वायरस के संक्रमण के बीच लोगों को कई समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। पैसों की कमी, जॉब जाने की चिंता, ज्यादा काम का बोझ आदि के कारण अधिक मात्रा में लोग तनाव के शिकार हो रहे हैं। स्ट्रेस के कारण नींद न आने की भी समस्या हो रही हैं। खराब लाइफस्टाइल और खानपान के कारण भी कई लोगों को अनिद्रा की शिकायत हो जाती है। तनाव और अनिद्रा की शिकायत आगे चलकर हाइपरटेंशन का कारण बन जाता है। स्वामी रामदेव के अनुसार हर कए बीमारी का इलाज योग में छिपा है। नियमित रूप से योग करने से आपका दिमाग और मन शांत रहेगा। जिससे कि आप हर बीमारियों से दूर रहेंगे। योग से सिर्फ बीमारियां ही नहीं बल्कि दुख, अंशाति से भी निजात मिलेगा। जानिए अनिद्रा और तनाव से कैसे पाएं निजात। 

स्ट्रेस और अनिद्रा से निजात पाने के लिए करें ये प्राणायाम

त्रिकोणासन- इस आसन को करने तनाव और चिंता कम होती है। कमर और पीठ दर्द से निजात मिलता है। इसके साथ ही वजन कम करने में मदद करता है। सीना चौड़ा और मजबूत होता। मांसपेशियों को मजबूत होती है। शरीर को लचीला बनाता है। इस आसन को करीब 50 से  100 बार करना चाहिए।

स्थित कोणासन

Image Source : INDIA TV
स्थित कोणासन

स्थित कोणासन- इस आसन को करने से मस्तिष्क स्वास्थ्य रहता है। अच्छी नींद में मददगार , वजन कम करें, कमर, जांघ को चर्बी करें कम, रीढ़ की हड्डी को लचीला बनाएं। इसे करीब  50 से 100 बार जरूर करें। 

भुजंगासन- इस आसन को करने से हार्ट समस्या, एंजाइटी, अनिद्रा आदि से निजात दिलाने में मदद करता है। रीढ़ की हड्डी मजबूत करता है। शरीर की थकावट दूर करें। तनाव से मुक्ति दिलाएं। मोटापा कम करने के मदद के साथ शरीर को सुंदर और सुडौल बनाता है।

अर्द्ध हलासन

Image Source : INDIA TV
अर्द्ध हलासन

अर्द्ध हलासन- इस आसन को करने से मांसपेशियां मजबूत होती है। वजन कंट्रोल करने में मदद करें। पाचन क्रिया को ठीक रखें और डायबिटीज को भी कंट्रोल करने में मदद करें। 

सियाचिन के बर्फीले बॉर्डर से रेगिस्तान के तपते रण तक, हिंदुस्तान के रखवालों के लिए माइंड और बॉडी के बेहतरीन योगासन 

 द्विचक्रीय आसन- इस आसन को करने से दिमाग शांत रहता है। कमर दर्द से दूर भगाने के लिए लाभदायक। इसके साथ ही अच्छी नींद दिलाने में करें मदद।   

पादवृत्तासन- न-मष्तिष्क को शांत करें। टेंशन को कम करने में सहायक, शरीर को सुडौल बनान में मददगार, पैरों में दर्द, थकान और कमजोरी को करें कम, पाचन क्रिया को करें सक्रिय, डायबिटीज को करें कंट्रोल, हार्ट और फेफड़ों को रखें हेल्दी।

पाइल्स की समस्या है तो तुरंत करें एलोवेरा सहित इन चीजों का सेवन, मिलेगा आराम

स्ट्रेस और अनिद्रा से निजात पाने के लिए करें ये प्राणायाम 

भस्त्रिका-  इस प्राणायाम को करने से शारीरिक और मानसिक रूप से शांति मिलती है। शरीर की इम्यूनिटी बढ़ती है। शरीर से विषाक्त तत्व बाहर निकल जाते है। दिमाग एक्टिव हो जाता है। जिसके साथ ही मन शांत हो जाता है। कुंडलिनी को जाग्रत करता है।

कपालभाति- इस प्राणायाम को करने से रेस्पिरेटरी सिस्टम मजबूत होता है। दिमाग को एक्टिव करता है। कपालभाति कुंडलिनी को जाग्रत कर देता है। याददाश्त तेज होती है। इसे 5 से 10 मिनट करें।

अनुलोम विलोम

Image Source : INDIA TV
अनुलोम विलोम

अनुलोम-विलोम- इससे आपकी एकाग्रता बढ़ती है। शरीर से विषाक्त तत्व बाहर निकल जाते है। शरीर में शुद्ध ऑक्जीसन प्रवाहित होती है। तनाव, डिप्रेशन आदि से निजात मिलता है। 

50 की उम्र में कैसे दिखें 25 साल के, स्वामी रामदेव से जानिए यंग रहने का सीक्रेट फॉर्मूला 

त्राटक

Image Source : INDIA TV
त्राटक

त्राटक- इस क्रिया को करने से आपका दिमाग शांत होता है। एकाग्रता बढ़ती है।

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement