Friday, April 19, 2024
Advertisement

बिहार में बारिश से 24 लोगों की मौत, डिप्टी सीएम सुशील मोदी के घर में घुसा पानी

रिपोर्ट के अनुसार, पानी बिहार के उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी के राजेंद्र नगर स्थित आवास में भी घुस गया है। इसके अलावा पानी पटना में बोरिंग रोड स्थित पूर्व मुख्यमंत्री सतेंद्र नारायण सिंह और पूर्व मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी के आवास में भी घुस गया है।

IANS Reported by: IANS
Published on: September 29, 2019 19:55 IST
patna Rain- India TV Hindi
Image Source : PTI Relatives carry a dead body for cremation across a waterlogged street following heavy monsoon rainfall, in Patna

पटना। बिहार में रविवार को तीसरे दिन भी भारी बारिश जारी रही, जिससे आम जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया। उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी और दो पूर्व मुख्यमंत्रियों सतेंद्र नारायण सिंह एवं जीतन राम मांझी के घरों में भी पानी घुस गया है। अधिकारियों ने कहा कि बाढ़ व बारिश की वजह से 24 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है।

बाढ़ और बारिश की वजह से उत्तर बिहार के कई जिलों में राष्ट्रीय राजमार्गो के क्षतिग्रस्त होने की रिपोर्ट है। राज्य में कई जगह बाढ़ का पानी घरों, दुकानों और अस्पतालों में घुस गया है। बारिश की वजह से ट्रेनों की आवाजाही, सड़क परिवहन और विमान के संचालन पर असर पड़ा है। लंबी दूरी की 12 ट्रेनों और कई यात्री ट्रेनों को रद्द कर दिया गया है।

Patna Rain

Image Source : PTI
Residents of Rajendra Nagar area relocate to a safer place with their belongings as their houses gets flooded following heavy monsoon rainfall, in Patna.

रिपोर्ट के अनुसार, पानी बिहार के उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी के राजेंद्र नगर स्थित आवास में भी घुस गया है। इसके अलावा पानी पटना में बोरिंग रोड स्थित पूर्व मुख्यमंत्री सतेंद्र नारायण सिंह, भाजपा के सांसद राजीव प्रताप रूड़ी और पूर्व मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी के आवास में भी घुस गया है।

Patna Rain

Image Source : PTI
Flood-affected residents look on from their home at Bahadurpur area, in Patna.

मौसम विभाग ने अगले 24 घंटों में बारिश की संभावना व्यक्त की और राज्य सरकार ने इसको लेकर 'रेड अलर्ट' जारी किया है। आपदा प्रबंधन विभाग ने यहां कहा, "भारी से अत्यधिक भारी बारिश ने पूरे राज्य में अब तक 24 लोगों की जान ले ली है।"

Patna Rain

Image Source : PTI
 Nation Disaster Response Force (NDRF) workers rescue an elderly patient from flood-affected area of Bahadurpur following heavy monsoon rainfall, in Patna.

गंगा, कोसी, गंडक, बागमती, महानंदा जैसी बड़ी नदियों में जलस्तर बढ़ रहा है, जिससे कई जगहों पर बांध टूटने का खतरा पैदा हो गया है। जल संसाधन विभाग ने संबंधित अधिकारियों को अलर्ट कर दिया है और जिला अधिकारियों से किसी भी स्थिति से निपटने के लिए तैयार रहने के लिए कहा गया है। केंद्र ने पहले से ही खतरनाक जगहों पर बचाव व राहत अभियानों के लिए राष्ट्रीय आपदा अनुक्रिया बल और राज्य आपदा अनुक्रिया बल को तैनात कर दिया है।

Rain in Patna

Image Source : PTI
Peoples sit on a makeshift boat to cross the flood-affected area of Sakha Maidan following heavy monsoon rainfall, in Patna.

मौसम विभाग के अधिकारियों के अनुसार, राजधानी पटना में शनिवार से 151 मिलीमीटर की बारिश हुई है, जोकि हाल के वर्षो में एक रिकार्ड है। पटना में बाढ़ जैसी स्थिति पैदा हो गई है और यहां हर जगह पानी दिखाई दे रहा है। लोगों को अपने घरों में रहने को मजबूर होना पड़ रहा है, क्योंकि अधिकतर संकरी गलियां पानी से भरी हुई हैं।

Patna Rain

Image Source : PTI
Patients being shifted from flooded Nalanda Medical College and Hospital (NMCH), after heavy monsoon rains in Patna.

लोगों की मदद के लिए कई जगहों पर नौकाओं की तैनाती की गई है। राजेंद्र नगर कॉलोनी में रहने वाले कॉलेज के छात्र संकेत झा ने कहा, "मैंने पहली बार पानी से भरे पटना में नावों को चलते देखा है।" एक सेवानिवृत्त स्कूल शिक्षक ने आईएएनएस से कहा, "ड्रेनेज के जाम होने से पूरा पटना जलमग्न हो गया है। इससे यहां के आवासीय स्थानों पर अफरा-तफरी मच गई है और बारिश ने पटना नगर निगम की कलई खोल दी है।"

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement