1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. मानसून सत्र के पहले दिन 359 सांसदों ने लोकसभा की कार्यवाही में लिया भाग

मानसून सत्र के पहले दिन 359 सांसदों ने लोकसभा की कार्यवाही में लिया भाग

कोरोना संकट के बीच 17वीं लोकसभा का चौथा सत्र सोमवार (14 सितंबर) से शुरू हो गया है। लोकसभा सचिवालय के मुताबिक, पहले दिन लोकसभा की कार्यवाही में 359 सदस्यों ने हिस्सा लिया।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: September 14, 2020 16:57 IST
359 members attended lok sabha on Day 1- India TV Hindi
Image Source : PTI 359 members attended lok sabha on Day 1

नई दिल्ली। कोरोना संकट के बीच 17वीं लोकसभा का चौथा सत्र सोमवार (14 सितंबर) से शुरू हो गया है। लोकसभा सचिवालय के मुताबिक, पहले दिन लोकसभा की कार्यवाही में 359 सदस्यों ने हिस्सा लिया। लोकसभा में सिर्फ 200 सदस्यों के बैठने की व्यवस्था की गई थी, 30 सदस्य गैलरी में बैठे थे। बाकी राज्यसभा में बैठे थे, क्योंकि राज्यसभा की कार्यवाही शाम शिफ्ट में है इसलिए राज्यसभा में भी लोकसभा सदस्यों के बैठने की व्यवस्था की गई थी। इस बार लोकसभा में ही एक बड़ा स्क्रीन लगाया गया है, जिसके माध्यम से राज्यसभा में बैठे लोकसभा के सदस्य भी नजर आ रहे थे। बाकी सदस्य राज्यसभा में बैठे। ऐसे ही राज्यसभा में बैठे सदस्य स्क्रीन के जरिए लोकसभा की कार्यवाही देख रहे थे। 

मुखर्जी, पं.जसराज, वसंत कुमार समेत 13 पूर्व सदस्यों को लोकसभा में दी गयी श्रद्धांजलि

बता दें कि, संसद के मानसून सत्र के पहले दिन सोमवार को लोकसभा ने पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी, प्रख्यात शास्त्रीय गायक पंडित जसराज, वर्तमान लोकसभा के सदस्य एच वसंतकुमार और 13 पूर्व सदस्यों को श्रद्धांजलि दी। इसके बाद सदन की कार्यवाही 9 बजकर करीब 20 मिनट पर एक घंटे के लिए स्थगित कर दी गई। कोविड-19 महामारी की परिस्थिति के बीच सामाजिक दूरी और संबंधित दिशानिर्देशों की अनुपालना सुनिश्चित करते हुए सदन की कार्यवाही सुबह नौ बजे आरंभ हुई। वहीं राज्यसभा की कार्यवाही दोपहर 3 बजे शुरू हुई, सबसे पहले नए सदस्यों को शपथ दिलाई गई। 

लोकसभा स्पीकर ओम बिड़ला ने सांसदों को अपनी सीट पर बैठकर बोलने की अनुमति दी। चार घंटे की कार्यवाही में सभी सांसदों ने बैठकर सवाल-जवाब किए। इस बार सदन में सभी सांसदों के सामने एक प्लास्टिक शील्ड लगाई गई है। उन्हें बैठकर ही बोलने के लिए कहा गया है। इतिहास में पहली बार लोकसभा की कार्यवाही में प्रश्नकाल नहीं हुआ। विपक्ष ने इस पर हंगामा किया और इसे लोकतंत्र के खिलाफ बताया। 

1 अक्टूबर तक चलेगा संसद का मानसून सत्र

इस बार संसद का मानसून सत्र कुल 18 दिन यानी 14 सितंबर से 1 अक्टूबर तक चलेगा। कोई छुट्टी नहीं होगी यानी शनिवार और रविवार को भी काम होगा। आमतौर पर दोनों सदनों में एक साथ काम होता है, लेकिन इस बार दो शिफ्ट में होगा। लोकसभा आज सुबह 9 बजे से दोपहर 1 बजे तक चली। राज्यसभा की कार्यवाही दोपहर 3 बजे से शाम 7 बजे चलेगी। इसके बाद 15 सितंबर से एक अक्टूबर तक लोकसभा दोपहर 3 बजे से शाम 7 बजे तक चलेगी। वहीं, राज्यसभा सुबह 9 बजे से दोपहर 1 बजे तक चलेगी। मानसून सत्र में 47 विधेयक पेश किए जाएंगे। इनमें 11 विधेयक ऐसे होंगे जो अध्यादेश की जगह लेंगे। 

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment
X