1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. कोरोना महामारी के बीच विदेश से पंजाब लौटे 90 हजार लोग, मचा हड़कंप; एक्शन में कैप्टन सरकार

कोरोना महामारी के बीच विदेश से पंजाब लौटे 90 हजार लोग, मचा हड़कंप; एक्शन में कैप्टन सरकार

दुनिया भर में कोरोना वायरस के संक्रमण के मामले सामने आने के बीच विदेशों से 90 हजार भारतीय पंजाब लौटे हैं जिसकी वजह से वहां हड़कंप मच गया है और उन लोगों की जांच करने की तैयारी की जा रही है। 

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: March 24, 2020 11:50 IST
कोरोना महामारी के बीच विदेश से पंजाब लौटे 90 हजार लोग, मचा हड़कंप; एक्शन में कैप्टन सरकार- India TV Hindi
कोरोना महामारी के बीच विदेश से पंजाब लौटे 90 हजार लोग, मचा हड़कंप; एक्शन में कैप्टन सरकार

नई दिल्ली: दुनिया भर में कोरोना वायरस के संक्रमण के मामले सामने आने के बीच विदेशों से 90 हजार भारतीय पंजाब लौटे हैं जिसकी वजह से वहां हड़कंप मच गया है और उन लोगों की जांच करने की तैयारी की जा रही है। कैप्टन सरकार ने केंद्र को लिखे एक पत्र में इन लोगों के बारे में जानकारी देते हुए 150 करोड़ रुपये के विशेष फंड की मांग की है। माना जा रहा है कि विदेशों से लौटे इन सभी लोगों में से कई कोरोना से संक्रमित हो सकते हैं और अगर ऐसा होता है तो पंजाब में कोरोना से संक्रमित लोगों के आंकड़े में बड़ा इजाफा हो सकता है।

पंजाब के स्वास्थ्य मंत्री बलवीर सिद्धू ने केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन को चिट्ठी लिखकर इसकी जानकारी दी। उन्होंने कहा कि इसी महीने करीब 90 हजार एनआरआई पंजाब में आए हैं और उनमें से ज्यादातर अपने लोकल संपर्क का फायदा उठाकर छिपे हुए हैं। आशंका है कि उन लोगों में कोरोना वायरस के संक्रमण के लक्षण हो सकते हैं। साथ ही बलबीर सिद्धू ने केंद्र सरकार से पंजाब को डॉक्टर, वेंटिलेटर अन्य मेडिकल स्पेशलिस्ट और तमाम सुविधाएं मुहैया करवाने की मांग की है।

बता दें कि पंजाब में और दो लोगों में कोरोना वायरस के संक्रमण की पुष्टि हुई है, जिसमें एक दो साल का बच्चा भी शामिल है। एक अधिकारी ने बताया कि दो नए मामलों के साथ ही राज्य में संक्रमितों की संख्या बढ़कर 23 हो गई है। सिविल सर्जन राजिंद्र प्रसाद ने फोन पर बताया कि संक्रमित बच्चा जर्मनी से नवांशहर लौटे व्यक्ति का पोता है, जिसकी पिछले बुधवार दिल का दौरा पड़ने से मौत हो गई थी। 

इटली से होते हुए जर्मनी से लौटे 70 वर्षीय व्यक्ति की उनकी जांच रिपोर्ट आने से पहले ही मौत हो गई थी, जिसमें बाद में संक्रमण की पुष्टि हुई थी। बच्चे के कोविड-19 से ग्रसित होने के साथ ही इस परिवार के 11 लोगों में संक्रमण की पुष्टि हुई है। 

एक अधिकारी ने बताया कि दूसरी संक्रमित 80 वर्षीय महिला है जोकि चंडीगढ़ के सबसे पहले संक्रमित व्यक्ति के दोस्त की मकान मालकिन है। पंजाब में अब तक नवांशहर में 15, मोहाली में पांच, अमृतसर में दो और होशियारपुर में एक संक्रमण के मामले सामने आए हैं।

पंजाब में फिलहाल सभी जिलों में कर्फ्यू लगा दिया गया है और लोगों से घर में रहने की अपील की गई है। पंजाब देश का पहला ऐसा राज्य भी बना है, जिसने सबसे पहले अपने राज्य में लॉकडाउन का फैसला लागू किया था। इसके अलावा कैप्टन सरकार ने ऐहतियात के तौर पर सबसे पहले प्रदेश में कर्फ्यू लगाने के आदेश भी दिए थे।

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment
X