Friday, March 29, 2024
Advertisement

दो दिन की शांति के बाद पाकिस्तान ने फिर किया संघर्षविराम का उल्लंघन

पाकिस्तानी सैनिकों ने सोमवार को जम्मू कश्मीर में दो स्थानों पर नियंत्रण रेखा के पास स्थित गांवों और अग्रिम चौकियों को निशाना बनाकर संघर्षविराम का उल्लंघन किया। अधिकारियों ने यह जानकारी दी।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: March 04, 2019 19:56 IST
Ceasefire violation by Pakistan breaks two-day lull along LoC in Jammu and Kashmir- India TV Hindi
Ceasefire violation by Pakistan breaks two-day lull along LoC in Jammu and Kashmir

जम्मू: पाकिस्तानी सैनिकों ने सोमवार को जम्मू कश्मीर में दो स्थानों पर नियंत्रण रेखा के पास स्थित गांवों और अग्रिम चौकियों को निशाना बनाकर संघर्षविराम का उल्लंघन किया। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि जम्मू क्षेत्र के अखनूर और पुंछ सेक्टरों में पाकिस्तान ने गोलीबारी की। हालांकि इसमें कोई हताहत नहीं हुआ। रक्षा विभाग के एक प्रवक्ता ने बताया कि जम्मू जिले के अखनूर सेक्टर में बिना उकसावे के तड़के लगभग तीन बजे अग्रिम चौकियों और गांवों पर मोर्टार गोलों तथा छोटे हथियारों से गोलीबारी करके पाकिस्तान ने संघर्षविराम का उल्लंघन किया। 

Related Stories

उन्होंने बताया कि भारतीय सेना ने इसका कड़ाई और प्रभावशाली ढ़ंग से जवाब दिया और दोनों ओर से सुबह साढ़े छह बजे तक गोलीबारी चलती रही। प्रवक्ता ने बताया कि पाकिस्तान ने पुंछ सेक्टर में भी सुबह लगभग साढ़े पांच बजे बिना उकसावे के मोर्टार से गोलाबारी और छोटे हथियारों से गोलीबारी की गई जिसका भारतीय सेना ने कड़ा और प्रभावशाली जवाब दिया। राजौरी जिले के नौशेरा सेक्टर में शनिवार दोपहर दो घंटे तक सीमा-पार से हुई गोलीबारी के अलावा शुक्रवार रात से नियंत्रण रेखा पर शांति बनी हुई थी। 

इस शांतिकाल में सीमा पर रहने वाले लोगों को सीमा-पार गोलीबारी से काफी राहत मिली, विशेषकर पुंछ और राजौरी जिले में... जहां पाकिस्तान ने 50 से अधिक बार संघर्षविराम का उल्लंघन किया और 80 गांवों को निशाना बनाया। इसमें एक परिवार के तीन सदस्य सहित चार लोगों की मौत हुई है और कई लोग घायल हुए हैं। जैश-ए-मोहम्मद के पुलवामा में 14 फरवरी को किए आतंकवादी हमले में सीआरपीएफ के 40 जवानों के शहीद होने के बाद भारत के 26 फरवरी को खैबर पख़्तूनख़्वा प्रांत के बालाकोट में जैश-ए मोहम्मद के आतंकवादी शिविर पर हमला करने के बाद पाकिस्तान द्वारा संघर्ष विराम का उल्लंघन बढ़ गया है। बढ़ते तनाव के बीच सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत ने शनिवार को जम्मू के व्हाइट नाइट कोर का दौरा किया था और एलओसी तथा अंतरराष्ट्रीय सीमा के पास मौजूदा स्थिति के मद्देनजर उन्होंने कोर जोन में सुरक्षा बलों की परिचालन तैयारियों की समीक्षा की थी। 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement