1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. 'बॉर्डर इलाके में रोड बना रहा है चीन, भारत को भी बनानी चाहिए'

'बॉर्डर इलाके में रोड बना रहा है चीन, भारत को भी बनानी चाहिए'

रेड्डी ने बताया, "लद्दाख की शांत भूमि पर पहुंचने के बाद लेह से नुब्रा के रास्ते पर मुझे सड़क निर्माण में जुटे Border Road Organisation के वर्कर्स से बातचीत करने का मौका मिला। ये लगातार 18,600 फीट की ऊंचाई पर बुनियादी ढांचे का निर्माण कर रहे हैं।"

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: October 17, 2020 18:41 IST
China Constructing Road At Border Area In Leh, India Should Also Build says G Kishan Reddy To Road W- India TV Hindi
Image Source : AP (FILE) China Constructing Road At Border Area In Leh, India Should Also Build says G Kishan Reddy To Road Workers। 'बॉर्डर इलाके में रोड बना रहा है चीन, भारत को भी बनानी चाहिए'

लेह. लद्दाख में LAC पर लंबे समय से भारत और चीन की सेनाएं आमने-सामने खड़ी हैं। दोनों देशों के बीच गर्मियों के मौसम में शुरू हुआ ये विवाद लद्दाख में सर्दियां शुरू होने पर भी खत्म नहीं होता दिखाई दे रहा है। इस बीच केंद्रशासित प्रदेश लद्दाख में लेह हिल काउंसिल के चुनाव होने हैं। चुनाव के मद्देनजर सभी राजनीतिक दलों ने अपनी ताकत झोंकी हुई है। शनिवार को केंद्रीय मंत्री और भाजपा के नेता जी किशन रेड्डी लद्दाख के दूर-दराज के इलाकों में प्रचार करते नजर आए। रास्ते में उन्होंने चीन की सीमा की तरफ जाने वाली सड़कों का निर्माण कर रहे मजदूरों से रुककर बातचीत की।

पढ़ें- Coronavirus: पीएम नरेंद्र मोदी ने ढिलाई बरतने के खिलाफ चेताया और कही ये महत्वपूर्ण बात

रेड्डी ने बताया, "लद्दाख की शांत भूमि पर पहुंचने के बाद लेह से नुब्रा के रास्ते पर मुझे सड़क निर्माण में जुटे Border Road Organisation के वर्कर्स से बातचीत करने का मौका मिला। ये लगातार 18,600 फीट की ऊंचाई पर बुनियादी ढांचे का निर्माण कर रहे हैं।"

पढ़ें- मदरसा बोर्ड को भंग करेगी असम सरकार, हिमंत बिस्वा सरमा का ऐलान

यहां सड़क के निर्माण में जुटे वर्कर्स से बातचीत में रेड्डी ने कहा कि चीन सीमा के निकट सड़क बना रहा है, तो भारत को सीमा के निकट सड़क का निर्माण क्यों नहीं करना चाहिए? हमें भी यहां सड़क का निर्माण करना चाहिए। उन्होंने यह भी कहा कि पिछले 70 सालों में हमारे देश की किसी भी सरकार ने सीमा क्षेत्र के पास एक अच्छी सड़क बनाने की कोशिश नहीं की है।

पढ़ें- राजस्थान: आरक्षण के लिए गुर्जरों की महापंचायत, बयाना के कई इलाकों में इंटरनेट बंद

आपको बता दें कि लद्दाख में स्थित Khardungla pass को दुनिया के सबसे ऊंचे motor-able रोड के लिए पहचाना जाता है। इसकी ऊंचाई समुद्र तट से 18,380 फीट है, जहां ज्यादातर तापमान शून्य से नीचे रहता है और ऑक्सीजन लेवल भी कम है। इस दौरान रेड्डी ने सड़क निर्माण में जुटे वर्कर्स से उनकी हेल्थ के बारे में जानकारी भी ली। उन्होंने बातचीत के दौरान आवास सुविधाएं, भुगतान और संचार सुविधाओं के बारे में भी पूछा।

पढ़ें- Kashmir: भारतीय सेना को बड़ी सफलता, आतंकी से करवाया सरेंडर, देखिए वीडियो

सड़क निर्माण में जुटे BRO के वर्कर्स ने बताया, "हमें यहां कोई समस्या नहीं है। हमें भारी जैकेट, भोजन, स्लीपिंग बैग और प्रति दिन के हिसाब से रु350- 400 प्रदान किए जाते हैं।"

पढ़ें- पाकिस्तान छोड़ने जा रही है मशहूर TikTok स्टार जन्नत मिर्जा, बोली- यहां के लोगों की mentality अच्छी नहीं

Khardungla Pass से आगे जाने से पहले रेड्डी ने वर्कर्स से पूछा, "आप जानते हैं मैं कौन हूं? अमित शाह हमारे देश के गृह मंत्री हैं और मैं गृह मंत्रालय में उनका जूनियर मिनिस्टर हूं। मैं गृह मंत्रालय में राज्य मंत्री हूं।" (ANI)

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment
X