Monday, April 29, 2024
Advertisement

LAC पर चीन ने किया बड़ा बदलाव, भारतीय सेना के आगे सभी रणनीति फेल होने से बौखलाए शी जिनपिंग

अबतक लद्दाख बॉर्डर पर मिली नाकामी से नाराज होकर चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने भारत के साथ लगती सीमा की निगरानी करने वाले पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) के वेस्टर्न थियेटर कमांड में बड़ा बदलाव किया है।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: July 07, 2021 9:01 IST
China worried due to Indian Army strategy in Ladakh LAC Xi Jingping changes PLA general LAC पर चीन न- India TV Hindi
Image Source : OLD VIDEO GRAB LAC पर चीन ने किया बड़ा बदलाव, भारतीय सेना के आगे सभी रणनीति फेल होने से बौखलाए शी जिनपिंग

बीजिंग. पिछले साल LAC पर गंदे मंसूबे कामयाब न होने की वजह से चीन अबतक बौखलाया हुआ है। पिछले साल चीन को गलवान घाटी में भारतीय सैनिकों ने धूल चटा दी थी, यहां हुए संघर्ष में चीन के 40 जवान मारे गए थे जबकि भारत के 20 सैनिकों ने अपनी मातृभूमि की रक्षा के लिए शाहदत दी थी। तबसे अबतक लद्दाख में सीमा पर तनावपूर्ण शांति है, चीन चाहकर भी भारत पर अपनी दादागिरी नहीं जमा पा रहा है, इसबीच बौखलाहट में चीन ने वेस्टर्न थियेटर कमांड का जनरल बदल दिया है।

अबतक लद्दाख बॉर्डर पर मिली नाकामी से नाराज होकर चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने भारत के साथ लगती सीमा की निगरानी करने वाले पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) के वेस्टर्न थियेटर कमांड में बड़ा बदलाव किया है। उन्होंने वेस्टर्न थियेटर कमांड का नेतृत्व करने के लिए शु किलिंग को पदोन्नति देकर जनरल बना दिया है।

आपको बता दें कि भारत के साथ  लगती सीमा पर चीन ने पिछले साल मई से विवाद की शुरुआत के बाद चीन ने अबतक अपने तीन कमांडरों को बदल दिया है, लेकिन  LAC पर फौलाद बनकर खड़ी भारतीय सेना के आगे किसी भी कमांडर की कोई रणनीति चल नहीं रही है। शु किलिंग पिछले साल मई में पूर्वी लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) के पास शुरू हुए गतिरोध के बाद बल का नेतृत्व करने वाले तीसरे कमांडर बन गए हैं।

चीनी मीडिया की रिपोर्ट के मुताबिक, पर्यवेक्षकों का कहना है कि जनरल किलिंग की पदोन्नति ने उनके पूर्ववर्ती जनरल झांग शुडोंग के भविष्य को लेकर भी अटकलों को हवा दी है। शिन्हुआ संवाद समिति ने सोमवार को बताया कि शी ने 59 वर्षीय शु किलिंग को जनरल के पद पर पदोन्नत किया, जो चीन में सैन्य अधिकारियों के लिए सर्वोच्च रैंक है।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement