Thursday, April 25, 2024
Advertisement

भारत में कोरोना वायरस संक्रमण की स्थिति में हो रहा है सुधार: स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन

स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री डॉ.हर्षवर्धन ने रविवार को कहा कि देश में कोरोना संक्रमण की स्थिति में सुधार हो रहा है और इसके परिणामस्वरूप ही देश में संक्रमण से प्रभावित हॉटस्पॉट जिलों के रूप में चिन्हित किये गये क्षेत्र अब सामान्य स्थिति की ओर अग्रसर हैं।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: April 26, 2020 22:04 IST
Dr. Harsh Vardhan- India TV Hindi
Image Source : PTI (FILE) Coronavirus situation improving in the country: Harsh Vardhan

नयी दिल्ली: स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री डॉ.हर्षवर्धन ने रविवार को कहा कि देश में कोरोना संक्रमण की स्थिति में सुधार हो रहा है और इसके परिणामस्वरूप ही देश में संक्रमण से प्रभावित हॉटस्पॉट जिलों के रूप में चिन्हित किये गये क्षेत्र अब सामान्य स्थिति की ओर अग्रसर हैं। मंत्रालय द्वारा जारी बयान के अनुसार डॉ.हर्षवर्धन ने दिल्ली स्थित एम्स में कोविड-19 अस्पताल के रूप में तब्दील किये गये ट्रॉमा सेंटर का दौरा कर यहां भर्ती कोरोना के गंभीर मरीजों के इलाज की सुविधाओं का जायजा लेने के बाद यह बात कही। 

उल्लेखनीय है कि सरकार ने 15 अप्रैल को संक्रमण के प्रभाव वाले देश के 170 जिलों को हॉटस्पॉट क्षेत्र और संक्रमण से अप्रभावित 207 जिलों को नॉन हॉटस्पॉट क्षेत्र के रूप में चिन्हित किया है। स्वास्थ्य मंत्री ने इस दौरान ट्रॉमा सेंटर में भर्ती कोरोना के कुछ मरीजों से वीडियो कॉल के माध्यम से बात कर उनका हालचाल जाना। एम्स के कोविड-19 अस्पताल में मरीजों की देखभाल के लिये रोबोट सेवा भी हाल ही में शुरु की गयी है। डॉ.हर्षवर्धन ने रोबोट के माध्यम से ही वीडियो कॉल पर मरीजों से बात की। 

उन्होंने मरीजों से एम्स में इलाज की सुविधाओं का फीडबैक भी लिया जिससे इनमें जरूरत के मुताबिक और अधिक सुधार किया जा सके। स्वास्थ्य मंत्री ने देशवासियों से लॉकडाउन का पालन करने की अपील करते हुये कहा कि देश में कोरोना संक्रमण से प्रभावित हॉटस्पॉट क्षेत्र अब संक्रमण मुक्त घोषित किये जा रहे हैं। इससे स्पष्ट है कि देश में संक्रमण की स्थिति में सुधार हो रहा है। मंत्रालय के अनुसार, कैबिनेट सचिव ने भी कोरोना संक्रमण की स्थिति की समीक्षा के लिये रविवार को सभी राज्यों के मुख्य सचिवों और पुलिस महानिदेशकों के साथ वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये बैठक की। 

इसमें उन्होंने सभी राज्य सरकारों को संक्रमण रोधी उपायों का पालन सुनिश्चित करने और कोविड-19 अस्पतालों में चिकित्सा सुविधाओं एवं संसाधनों की उपलब्धता को बरकरार रखने को कहा। स्वास्थ्य मंत्रालय ने रविवार को देश में कोरोना वायरस के संक्रमण से मृतकों की संख्या 826 तक पहुंचने की जानकारी देते हुये बताया कि इसके संक्रमण के मामलों की संख्या बढ़कर 26,917 हो गयी है। 

इसके अनुसार, संक्रमित मरीजों में इलाज के बाद स्वस्थ हुए 5913 लोगों को अस्पताल से छुट्टी दे दी गयी है। इसके साथ ही संक्रमण से ठीक हुये मरीजों का प्रतिशत भी बढ़कर 21.90 हो गया है। मंत्रालय ने कहा कि कोरोना के संक्रमण को नियंत्रण में करने के लिये देशव्यापी स्तर पर किये जा रहे उपायों की मंत्रालय द्वारा राज्य सरकारों के साथ मिलकर शीर्ष स्तर पर निरंतर समीक्षा एवं निगरानी की जा रही है। 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement