1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. DCGI ने दी Covaxin और Covishield को मंजूरी, पीएम बोले- कोविड मुक्त भारत की मुहिम को मिलेगा बल

Coronavirus Vaccine: DCGI ने दी Covaxin और Covishield को मंजूरी, पीएम बोले- कोविड मुक्त भारत की मुहिम को मिलेगा बल

Coronavirus Vacccine: DCGI ने Covaxin और Covishield के इस्तेमाल को मंजूरी दे दी है।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: January 03, 2021 19:07 IST
Drugs Controller General of Ind, DCGI, coronavirus vaccine, Covishield, - India TV Hindi
Image Source : PTI Drugs Controller General of India (DCGI) Dr. V G Somani along with Principal Director General of Press Information Bureau K S Dhatwalia (R) during a press conference to announce the approval of Oxford COVID-19 vaccine Covishield, manufactured by the Serum Institute, and indigenously developed Covaxin of Bharat Biotech for restricted emergency use in the country, in New Delhi on Sunday.

नई दिल्ली. DCGI ने देशवासियों को बहुत बड़ी खुशखबरी दी है। DCGI ने कोवैक्सीन और कोविशील्ड के इस्तेमाल को मंजूरी दे दी है। ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया ने कहा कि सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया और भारत बायोटेक की कोरोना वैक्सीन को आपातकालीन स्थिति में रिस्ट्रिक्टेड यूज की अनुमति दी जाती है। इसके अलावा DCGI ने मैसर्स केडिला हेल्थकेयर को भारत में तीसरे चरण के​क्लीनिकल ट्रायल करने की अनुमति दी है। आपको बता दें कि Serum और Bharat Biotech की वैक्सीन की दो खुराकें दी जाएंगी। इन दोनों ही वैक्सीनों को 2 से 8 डिग्री सेल्सियस के बीच स्टोर किया जा सकेगा।

पढ़ें- पुलिस को चकमा देने के लिए ड्रग सप्लायर ने किया ऐसा काम सभी रह गए हैरान!

DCGI द्वारा अनुमति मिलने के बाद अब भारत में लोगों को वैक्सीन देने का बड़ा अभियान जल्द ही शुरू हो सकेगा। दुनिया का सबसे बड़ा वैक्सीन निर्माता Serum Institute of India ने Covishield के निर्माण के लिए AstraZeneca से टाई-अप किया है। Covaxin को Bharat Biotech ने Indian Council of Medical Research (ICMR) के साथ मिलकर तैयार किया है।

पढ़ें- चिंताजनकर खबर! मध्य प्रदेश में घुसे 100 नक्सली, मचा हड़कंप

DCGI द्वारा मंजूरी दिए जाने के बाद पीएम नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर कहा, "वैश्विक महामारी के खिलाफ भारत की जंग में एक निर्णायक क्षण! Serum Institute India और Bharat Biotech  की वैक्सीन को DCGI की मंजूरी से एक स्वस्थ और कोविड मुक्त भारत की मुहिम को बल मिलेगा। इस मुहिम में जी-जान से जुटे वैज्ञानिकों-इनोवेटर्स को शुभकामनाएं और देशवासियों को बधाई।"

पढ़ें- किसानों की सरकार को चेतावनी

पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि यह गर्व की बात है कि जिन दो वैक्सीन के इमरजेंसी इस्तेमाल को मंजूरी दी गई है, वे दोनों मेड इन इंडिया हैं। यह आत्मनिर्भर भारत के सपने को पूरा करने के लिए हमारे वैज्ञानिक समुदाय की इच्छाशक्ति को दर्शाता है। वह आत्मनिर्भर भारत, जिसका आधार है- सर्वे भवन्तु सुखिनः सर्वे सन्तु निरामया। विपरीत परिस्थितियों में असाधारण सेवा भाव के लिए हम डॉक्टरों, मेडिकल प्रोफेशनल्स, वैज्ञानिकों, पुलिसकर्मियों, सफाईकर्मियों और सभी कोरोना वॉरियर्स के प्रति कृतज्ञता व्यक्त करते हैं। देशवासियों का जीवन बचाने के लिए हम सदा उनके आभारी रहेंगे।

पढ़ें- सौरव गांगुली अस्पताल में भर्ती

देखिए लाइव

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment
टोक्यो ओलंपिक 2020 कवरेज
X