Thursday, April 25, 2024
Advertisement

Cyclone Amphan: पूर्वी तट से शाम तक टकराएगा चक्रवात तूफान अम्फान, अगले 5 से 6 घंटे बेहद महत्वपूर्ण

भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक, आज यानी बुधवार दोपहर से शाम के बीच बंगाल की खाड़ी में बने 2020 के पहले महाचक्रवात अम्फान पश्चिम बंगाल के दीघा बीच और बांग्लादेश के हथिया आइलैंड के बीच तट से टकराएगा।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: May 20, 2020 13:24 IST
A tree uprooted due to heavy wind and rain ahead of cyclone...- India TV Hindi
Image Source : PTI A tree uprooted due to heavy wind and rain ahead of cyclone 'Amphan' landfall, in Balasore district, Wednesday, May 20, 2020. Super Cyclone Amphan is expected to make landfall near Sundarbans in West Bengal by late evening today.

Cyclone Amphan ​LIVE Updates: ​​सुपर साइक्लोन अम्फान तेजी से भारत की ओर बढ़ रहा है। पूर्वी तट से आज चक्रवाती तूफान अम्फान के टकराने की संभावना जताई जा रही है। भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक, आज यानी बुधवार दोपहर से शाम के बीच बंगाल की खाड़ी में बने 2020 के पहले महाचक्रवात अम्फान पश्चिम बंगाल के दीघा बीच और बांग्लादेश के हथिया आइलैंड के बीच तट से टकराएगा। अनुमान है कि उफान पर पहुंचकर सुपर साइक्लोन भारी तबाही मचा सकता है। ओडिशा, पश्चिम बंगाल के कई हिस्सों में तेज हवाओं के साथ बारिश जारी है। मौसम विभाग के मुताबिक, पारादीप में 102 किलोमीटर प्रति घंटा, चांदीबाला में 74 किलोमीटर प्रति घंटा, भुवनेश्वर में 37 किलो मीटर प्रति घंटा, बालासोर में 61 किलोमीटर प्रति घंटा और पुरी में 41 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार के साथ हवाएं चल रही हैं। ओडिशा में तेज हवाओं और बारिश के कारण कई जगहों पर पेड़ और बिजली के खंभे गिर गए हैं। 

FIrefighters clear road blockage after a tree uprooted due to heavy winds and rain ahead of cyclone

Image Source : PTI
FIrefighters clear road blockage after a tree uprooted due to heavy winds and rain ahead of cyclone 'Amphan' landfall, near R&B office in Bhadrak on Wednesday.

आशंका जताई जा रही है कि तट से टकराने पर 200 से 250 किमी की रफ्तार से तेज हवाएं चलेंगी। इस दौरान 20 से 30 सेंटीमीटर की मूसलाधार बारिश हो सकती है। समुद्र में 5 से 6 मीटर ऊंची लहरे उठने की आशंका है। मौसम विभाग ने हाईअलर्ट जारी किया है, जिसके बाद से प्रभावित होने वाले इलाकों से NDRF की कई टीमें लोगों को लगातार सुरक्षित जगहों पर पहुंचा रही हैं। 

महाचक्रवात अम्फान को लेकर भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के ताजा अपडेट के अनुसार बंगाल की खाड़ी में उठे समुद्री चक्रवात अम्फान इस वक्त ओडिशा के पारादीप से लगभग 125 किलोमीटर दक्षिण में केंद्रीत है। अम्फान सुपर साइक्लोन से अत्यंत भीषण चक्रवाती तूफान में तब्दील हो गया है। मौसम विभाग के अनुसार ओडिशा के पारादीप में आज तड़के सुबह 04:30 बजे हवा की गति 82 किमी प्रति घंटा दर्ज की गई। वहीं इस दौरान 11.0 मिमी (प्रति घंटा)  से कुल 144.1 मिमी बारिश हुई है। चक्रवात आज दोपहर या शाम तक बंगाल तट पर पहुंचेगा। 

heavy wind, cyclone, Amphan, Balasore district, Super Cyclone Amphan

Image Source : PTI
A tree uprooted due to heavy wind and rain ahead of cyclone 'Amphan' landfall, in Balasore district, Wednesday, May 20, 2020. Super Cyclone Amphan is expected to make landfall near Sundarbans in West Bengal by late evening today.

इस बीच तूफान के आने से पहले ही ओडीशा और आंध्र प्रदेश के तटीय इलाकों में मूसलाधार बारिश जारी है। साथ ही तेज हवाएं चल रही हैं। विशाखापत्तनम के कुछ इलाकों में समन्दर में ऊंची ऊंची लहरें उठ रही हैं और पानी समन्दर के किनारों पर रहने वाले लोगों के घरों में घुसने लगा है। एनडीआरएफ और एसडीआरएफ की टीमें तैनात कर दी गई हैं, ताकि किसी भी हालात से निपटा जा सके। सुपर साइक्लोन का अभी से असर दिखना शुरू हो गया है। ओडिशा और पश्चिम बंगाल और विशाखापट्टनम के कई इलाकों में तेज हवाएं चल रही हैं। साथ ही जोरदार बारिश भी जारी है। 

ओडिशा के बालासोर जिले के चांदीपुर में तेज हवा चलने के साथ बारिश हो रही है, चक्रवात तूफान अम्फान से आज भूस्खलन की आशंका है। ओडिशा के पारादीप में मंगलवार रात से हवा और बारिश की रफ्तार बढ़ गई है। चक्रवात अम्फान को देखते हुए असम राज्य में अब तक 1,704 शेल्टर होम तैयार किए गए हैं और 1,19,075 लोगों को निकाला गया है। ओडिशा में एनडीआरएफ की 15 टीम एवं बंगाल में 19 टीम तैनात की गई है, जबकि सात टीमों को रिजर्व रखा गया है। 

Cyclone Amphan latest news Live Updates

Image Source : AP
Cyclone Amphan latest news Live Updates 

असम सरकार ने तूफान को देखते हुए हाई अलर्ट घोषित कर दिया है। अधिकारियों ने बताया कि तूफान के चलते पश्चिम बंगाल और ओडिशा में जोखिम वाले इलाकों से लाखों लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया है। दोनों राज्य हाई अलर्ट पर हैं क्योंकि चक्रवात के चलते तेज रफ्तार हवाएं चल रही हैं और ओडिशा के कई क्षेत्रों में बारिश लगातार जारी है। रिमझिम बारिश के साथ-साथ 45 से 55 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चल रही है। समुद्र में ऊंची-ऊंची लहरें उठने लगी हैं।

मौसम विज्ञान केंद्र के महानिदेशक डीजी मृत्युंजय महापात्र के अनुसार अम्फान समुद्र में कमजोर हो रहा है। इसके बाद यह एक्सट्रीम सीवियर साइक्लोनिक स्टर्म में तब्दील होगा और उत्तर ओडिशा की ओर बढ़ेगा। एम्फन वर्तमान में पारादीप से 350 किमी. तथा दीघा से 510 किमी. की दूरी पर 18 किमी की रफ्तार से गति कर रहा है। बुधवार (20 मई) की दोपहर से शाम के बीच यह बंगाल के दीघा-हातिया तट पर सुंदरवन के पास स्थल भाग से टकराएगा। तब हवा की गति 155 से 165 किमी. प्रति घंटा होगी।

Cyclone Amphan latest news Live Updates

Image Source : AP
Cyclone Amphan latest news Live Updates

गृहमंत्री अमित शाह बनाए हुए हैं नजर

सुपर साइक्लोन को लेकर केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने बीते मंगलवार को ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक के साथ चर्चा की है। गृहमंत्री शाह ने हर प्रकार का सहयोग करने के लिए मुख्यमंत्री को आश्वासन दिया है। बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने भी बीते मंगलवार को कहा कि चक्रवाती तूफान एम्फन के खतरे के मद्देनजर राज्य के तटीय क्षेत्रों से करीब 3 लाख लोगों को निकालकर सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाने सहित सभी एहतियाती कदम उठाए गए हैं। उन्होंने कहा कि केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने इस मुद्दे पर बात हुई है। ममता ने बुधवार सुबह से गुरुवार सुबह तक प्रवासी मजदूरों को वापस बंगाल में लाने के लिए कोई भी स्पेशल ट्रेन नहीं चलाने का अनुरोध किया है। 

राहत एवं बचाव युद्ध स्तर पर

एहतियात के तौर पर राहत एवं बचाव के कार्य युद्ध स्तर पर शुरू कर दिए गए हैं। एनडीआरएफ, ओडीआरएफ, दमकल वाहिनी तथा प्रशासनिक अधिकारियों के सहयोग से निचले इलाकों में रहने वाले लोगों को सुरक्षित स्थान पर पहुंचाने की प्रक्रिया तेज कर दी गई है। भद्रक जिले के चांदबाली, धामरा, वासुदेवपुर बंदरगाह में हाई अलर्ट जारी कर दिया गया है।  पश्चिम बंगाल में सुपर साइक्लोन अम्फान के चलते कोविड-19 अस्पताल में बिजली समस्या ना उत्पन्न हो इसके लिए विशेष व्यवस्था की गई है। सभी डिवीजन में ट्रांसफार्मर और डीजल मोटर की व्यवस्था की गई है। इस तूफान के चलते इमरजेंसी नंबर (7449300840 / 9433564184) 24X7 खुले रहेंगे जिससे आप सीधा बिजली दफ्तर से संपर्क साथ सकेंगे। 

लोकसभा अध्यक्ष ने बंगाल और ओडिशा के सांसदों से राहत कार्य पर नजर रखने को कहा

लोकसभा अध्यक्ष ओम बिड़ला ने मंगलवार को ओडिशा और पश्चिम बंगाल के एक दर्जन से ज्यादा सांसदों से बातचीत करके उनसे चक्रवात 'अम्फान' के मद्देनजर तटीय जिलों में रहनेवाले लोगों को हर संभव सहायता पहुंचाने की अपील की। अध्यक्ष ने ट्वीट करके बताया, 'बंगाल की खाड़ी में उठे चक्रवाती तूफान 'अम्फान' के बारे में संबंधित क्षेत्र के सांसदों से फोन पर बात की। उनसे आग्रह किया कि वो तूफान के बारे में लोगों को जागरूक करें और जनप्रतिनिधि होने के नाते राहत कार्यों की सजगता से निगरानी करें ताकि लोगों तक समयबद्ध तरीके से सहायता पहुंचे।' अध्यक्ष ने सासंदो को संबंधित एजेंसियों द्वारा बचाव कार्य और लोगों की सुरक्षा के लिए उठाए जा रहे कदमों की भी जानकारी दी।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement