Saturday, April 20, 2024
Advertisement

निसर्ग LIVE: तूफान का 'खतरनाक दौर' गुजरा, महाराष्ट्र के रायगढ़ में एक शख्स की मौत, जड़ से उखड़े पेड़, घर की छतें उड़ीं

निसर्ग' चक्रवात आज दोपहर बाद महाराष्ट्र के समुद्री तट से टकराया इस दौरान हवा की रफ्तार 100-120 किलोमीटर प्रतिघंटा रही

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: June 04, 2020 7:38 IST
cyclone nisarga alrert, cyclone nisarga latest news, cyclone nisarga mumbai, cyclone nisarga warning- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV कोविड-19 महामारी के संकट से पहले से जूझ रहे महाराष्ट्र ने चक्रवात से मुकाबले के लिए कमर कस ली है।

मुंबई: 'निसर्ग' चक्रवात आज दोपहर बाद महाराष्ट्र के समुद्री तट से टकराया  इस दौरान हवा की रफ्तार 100-120 किलोमीटर प्रतिघंटा रही है। महाराष्ट्र के मुंबई, ठाणे, रायगढ़ और पालघर जैसे तटीय जिले तूफान से प्रभावित हुए हैं। कोविड-19 महामारी के संकट से पहले से जूझ रहे महाराष्ट्र ने चक्रवात से मुकाबले के लिए पूरी तैयारी कर रखी है।

आइए, आपको बताते हैं इस खतरनाक तूफान से जुड़ी पल-पल की अपडेट्स:

Latest India News

Nisarga Cyclone Latest News Live Updates

Auto Refresh
Refresh
  • 6:01 PM (IST) Posted by Niraj Kumar

    तूफान निसर्ग से महाराष्ट्र के रायगढ़ में एक व्यक्ति की मौत

  • 5:44 PM (IST) Posted by Niraj Kumar

    तूफान निसर्ग ने रायगढ़ जिले को क्रॉस कर लिया है। तेज बारिश के साथ मुम्बई और ठाणे में 90-100 किमी प्रति घंटे की गति के साथ हवा चल रही है- शुभांगी भूटे, वैज्ञानिक, आईएमडी, मुंबई

  • 4:47 PM (IST) Posted by Niraj Kumar

    मुंबई में 104 किमी प्रतिघंटे की रफ्तार से चली हवाएं, 25 जगहों से पेड़ गिरने की खबर, शॉर्ट सर्किट की घटनाएं

     

  • 3:15 PM (IST) Posted by Sachin Chaturvedi

    निसर्ग तूफान की वजह से मुंबई में भारी बारिश, एयरपोर्ट किया गया बंद, विमानों की आवाजाही रोकी गई। 

  • 3:06 PM (IST) Posted by Gaurav Shukla

    चक्रवात 'निसर्ग': मुम्बई के चिड़ियाघर में जानवरों को सुरक्षित स्थान पर पहुंचाया गया

    चक्रवाती तूफान 'निसर्ग' के राज्य में दस्तक देने से पहले मुम्बई के चिड़ियाघर के सभी मांसाहारी जानवरों को बारिश और तेज हवाओं से बचाने के लिए सुरक्षित स्थानों पर पहुंचा दिया गया है। अधिकारी ने बताया कि चिड़ियाघर के आपात प्रतिक्रिया दल को किसी भी अप्रिय स्थिति के लिए सतर्क रहने को कहा गया है। शहर में बारिश के कारण 'वीरमाता जीजाबाई उद्यान' में खराब मौसम और पेड़ों के गिरने से किसी भी नुकसान से जानवरों को बचाने के लिए सभी कदम उठाए जा रहे है। यह चिड़ियाघर 50 एकड़ क्षेत्र में फैला है । बृहन्मुंबई नगर निगम के एक अधिकारी ने बताया कि बाघ, तेंदुए और लकड़बग्धा जैसे मांसाहारी जानवरों को सुरक्षित स्थानों पर रखा गया है। उन्होंने कहा, 'ये स्थान पेड़ गिरने से होने वाले किसी भी नुकसान से सुरक्षित हैं। किसी भी अप्रिय घटना से निपटने के लिए पशु रखने वाले, माली, पेड़-काटने वाले और सुरक्षा कर्मचारी सहित 20 सदस्यीय चिड़ियाघर का आपात प्रतिक्रिया दल तैनात है।' अधिकारियों ने बताया कि जानवरों के बाड़ों पर भी परिसर में लगे सीसीटीवी से नजर रखी जा रही है। 

  • 2:46 PM (IST) Posted by Gaurav Shukla

    चक्रवाती तूफान निसर्ग ने महाराष्ट्र में दस्तक दे दी है। इस वक्त अलीबाग में तेज रफ्तार हवाएं चल रही हैं और भारी बारिश हो रही है। समुद्र की लहरें भी तेजी से उफान मार रही हैं। इस समय करीब 100-110 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चल रही है। अगले तीन घंटों के दौरान यह तूफान मुंबई और ठाणे जिले में प्रवेश करेगा।

  • 2:45 PM (IST) Posted by Gaurav Shukla

    मुंबई के बाद गुजरात की तरफ बढ़ेगा चक्रवात निसर्ग

    गुजरात के द्वारका में समुद्र में ऊंची-ऊंची लहरें उठ रही हैं। आपको बता दें कि तूफान अब अलीबाग से मुंबई की तरफ बढ़ रहा है और इसके बाद गुजरात की तरफ बढ़ेगा।

     

  • 2:24 PM (IST) Posted by Gaurav Shukla

    तूफान निसर्ग रायगढ़ जिले में हरिहरेश्वर के उत्तर से टकराया

    चक्रवात तूफान 'निसर्ग' आगे बढ़ते हुए मुंबई और ठाणे को भी कवर करने लगा है। लैंडफॉल टकराने की प्रक्रिया दोपहर 3 बजे तक जारी रहेगी। मुंबई, ठाणे, पालघर, रायगढ़ समेत आसपास के इलाकों में अगले 4 से 5 घंटों के दौरान भीषण बारिश और तूफानी हवाओं का अलर्ट जारी किया गया है। समुद्र में उठ रही हैं ऊंची-ऊंची लहरें। तूफान निसर्ग रायगढ़ ज़िले में हरिहरेश्वर के उत्तर से टकराया। आसपास के भागों में 120 से 140 किलोमीटर प्रतिघंटे की गति से चल रही है हवा। 

  • 2:07 PM (IST) Posted by Gaurav Shukla

    अलीबाग के निकट पहुंचा 'निसर्ग', मुंबई-ठाणे से होकर गुजरेगा आगामी 3 घंटे में

    भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने बुधवार को बताया कि 'निसर्ग' चक्रवात महाराष्ट्र के तट पर अलीबाग के निकट पहुंच गया है और इस 'प्रक्रिया' के अपराह्न चार बजे तक पूरा हो जाने का अनुमान है। चक्रवात के पहुंचने की प्रक्रिया अपराह्न करीब साढ़े 12 बजे आरंभ हो गई थी। चक्रवात मुंबई से 95 किलोमीटर की दूरी पर स्थित अलीबाग से करीब 40 किलोमीटर दूर है। आईएमडी ने एक बयान में कहा, 'बादल का दाहिना हिस्सा महाराष्ट्र के तटीय क्षेत्र, खासकर रायगढ़ जिले से होकर गुजर रहा है। यह आगामी तीन घंटे में मुंबई और ठाणे जिलों में पहुंचेगा।' उन्होंने बताया कि चक्रवात के कारण इस समय 100 से 110 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चल रही हैं।

  • 2:04 PM (IST) Posted by Gaurav Shukla

    गुजरात: हाई टाइड ने द्वारका तट को प्रभावित किया।

  • 1:44 PM (IST) Posted by Gaurav Shukla

    लैंडफॉल प्रक्रिया अगले 3 घंटों में होगी पूरी

    चक्रवात निसर्ग- महाराष्ट्र तट पर लैंडफॉल प्रक्रिया शुरू हो गई है और ये अगले 3 घंटों में पूरी होगी। अलीबाग से दृश्य।

  • 1:40 PM (IST) Posted by Gaurav Shukla

    रत्नागिरी में हाई टाइड

  • 1:28 PM (IST) Posted by Gaurav Shukla

    करीब 1 लाख लोगों को सु​रक्षित बाहर निकाला गया- NDRF महानिदेशक

    NDRF महानिदेशक एस.एन.प्रधान ने कहा कि महाराष्ट्र और गुजरात दोनों राज्यों में NDRF की करीब 43 टीमें तैनात की गई हैं। चक्रवात के रास्ते से करीब 1 लाख लोगों को सु​रक्षित बाहर निकाला गया है। हम एक साथ दो खतरों से निपट रहे हैं, महाराष्ट्र खासतौर पर कोविड-19 का हॉटस्पॉट है।

  • 1:26 PM (IST) Posted by Gaurav Shukla

    रायगढ़ जिले के करीब टकराया चक्रवात तूफान निसर्ग

    110 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से महाराष्ट्र के तटीय इलाकों से चक्रवात तूफान निसर्ग टकराया है। रायगढ़ में 110 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से हवाओं के साथ बारिश हो रही है।

  • 1:22 PM (IST) Posted by Gaurav Shukla

    लैंडफॉल के बाद मुंबई में तेज बारिश जारी

    महाराष्ट्र के तट से चक्रवात तूफान निसर्ग टकरा चुका है। अगले 3 घंटे बेहद अहम रहने वाले हैं। लैंडफॉल के बाद मुंबई में तेज बारिश जारी है। अगले 3 घंटे तक तूफान निसर्ग का असर रहेगा। एहतियात के तौर पर बांद्रा-वर्ली सी लिंक बंद कर दिया गया है।

  • 1:13 PM (IST) Posted by Gaurav Shukla

    महाराष्ट्र के रायगढ़ में चक्रवात तूफान निसर्ग का लैंडफॉल शुरू हो चुका है। रायगढ़ में की घरों की छतें उड़ गई हैं। मुंबई में 80 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से हवाएं चल रही हैं। मुंबई में तेज हवाओं के साथ बारिश हो रही है। महाराष्ट्र में तूफान का असर साफ दिख रहा है।

  • 1:13 PM (IST) Posted by Gaurav Shukla

    महाराष्ट्र के रायगढ़ में चक्रवात तूफान निसर्ग का लैंडफॉल शुरू हो चुका है। रायगढ़ में की घरों की छट उड़ीं। मुंबई में 80 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से हवाएं चल रही हैं। मुंबई में तेज हवाओं के साथ बारिश हो रही है। महाराष्ट्र में तूफान का असर साफ दिख रहा है।

  • 1:09 PM (IST) Posted by Gaurav Shukla

    महाराष्ट्र के बेहद करीब पहुंचा चक्रवात निसर्ग

    आईएमडी के मुताबिक, चक्रवात तूफान निसर्ग महाराष्ट्र के बेहद करीब पहुंच चुका है। लैंडफॉल प्रक्रिया शुरु हो गई है और इसे अगले 3 घंटे में पूरा किया जाएगा।

  • 1:05 PM (IST) Posted by Gaurav Shukla

    अब तक कुल 13,541 लोगों को सु​रक्षित स्थानों पर लेकर जाया गया

    रायगढ़ कलेक्टर  निधि चौधरी ने बताया कि ज़िले में अब तक कुल 13,541 लोगों को सु​रक्षित स्थानों पर लेकर जाया गया है। महाराष्ट्र के रायगढ़ में चक्रवात निसर्ग को देखते हुए अलीबाग के शास्त्री नगर इलाके से लगभग 390 लोगों को सुरक्षित बाहर निकाल कर अलीबाग के अरुणकुमार ​वैद्य स्कूल में ठहराया गया है। 

  • 12:34 PM (IST) Posted by Gaurav Shukla

    रायगढ़ में तेज गति से चल रही हैं हवाएं

    रायगढ़ में 30 मिनट बाद होगा चक्रवात तूफान निसर्ग का लैंडफॉल। रायगढ़ में बहुत तेज गति से हवाएं चल रही हैं। 

  • 10:39 AM (IST) Posted by Vineet Kumar

    मुम्बई के समंदर में आज 2 बार हाई टाइड होगा। पहला हाई टाइड सुबह 10:35 पर हुआ जब समंदर में 4.26 मीटर, यानी इस दौरान 14 फीट ऊंची लहरें उठीं। वहीं, दूसरा हाई टाइड रात 9.58 होगा और इस समय समंदर में 4.08 मीटर यानी 13 फीट ऊंची लहरें उठने का अनुमान है।

  • 10:32 AM (IST) Posted by Gaurav Shukla

    IMD ने चक्रवात तूफान निसर्ग को लेकर एनिमेशन मूवमेंट जारी किया

    मौसम विभाग ने गोवा रडार से चक्रवात तूफान निसर्ग को लेकर एनिमेशन मूवमेंट जारी किया है।

    Animation on the movement of Severe Cyclonic Storm NISARGA from Goa Radar.

  • 10:18 AM (IST) Posted by Gaurav Shukla

    पणजी शहर के कुछ हिस्सों में तेज हवा के साथ झमाझम बारिश जारी

    गुजरात और महाराष्ट्र में निसर्ग चक्रवात के अलर्ट के बीच गोवा के पणजी के कई इलाकों में बारिश शुरू हो गई है। पणजी शहर के कुछ हिस्सों में तेज हवा के साथ झमाझम बारिश हो रही है। 

  • 10:15 AM (IST) Posted by Gaurav Shukla

    मुंबई में हाई टाइड की चेतावनी

    चक्रवाती तूफान निसर्ग ने तेजी से रफ्तार पकड़ ली है। मौसम विभाग ने मुंबई में हाई टाइड के आने की चेतावनी जारी की गई है। मौसम विभाग के मुताबिक निसर्ग चक्रवाती तूफान अभी मुंबई से करीब 150 किलोमीटर दूर है। समंदर में तूफान के समय 6 फीट ऊंची लहरें उठ सकती हैं। इधर, तूफान से पहले गुजरात और महाराष्ट्र के कई जिलों में तेज बारिश जारी है।

  • 10:12 AM (IST) Posted by Gaurav Shukla

    आज दोपहर 1-3 बजे के बीच अलीबाग के दक्षिण में टकराएगा चक्रवात निसर्ग तूफान

    IMD मुंबई की वैज्ञानिक शुभांगी भूटे ने कहा कि निसर्ग तूफान गंभीर चक्रवाती तूफान बन गया है। हवा की रफ्तार 100-120 किलोमीटर प्रति घंटा रहेगी। पूरे रायगढ़, मुंंबई, ठाणे, पालघर में भारी से भारी वर्षा की संभावना है। आज दोपहर 1-3 बजे के बीच ये अलीबाग के दक्षिण में टकराएगा। 

  • 10:10 AM (IST) Posted by Gaurav Shukla

    IMD महानिदेशक मृत्युंजय महापात्र ने निसर्ग तूफान को लेकर दी जानकारी

    IMD महानिदेशक मृत्युंजय महापात्र ने कहा कि निसर्ग तूफान आज दोपहर में तट को पार करेगा, तब इसकी गति 100-120 प्रति घंटा रहने की उम्मीद है खासतौर पर मुंबई, ठाणे, रायगढ़ में। दक्षिण कोंकण में भारी वर्षा अभी रिकॉर्ड की गई है, उम्मीद है कोंकण में बारिश जारी रहेगी। आधी रात के बाद तूफान कमजोर होगा: 

  • 8:52 AM (IST) Posted by Vineet Kumar

    पालघर कलेक्टर के मुताबिक, खतरा टला नहीं हैं। जब भी लैंडफॉल होगा तब 120km/h की रफ्तार से हवायें चलेंगी। हाई टाईड के वक्त निचले इलाकों में पानी भर सकता है। मूसलाधार बारिश का अनुमान मौसम विभाग ने जताया है, 3 और 4 जून तक सतर्क रहना है।

  • 8:28 AM (IST) Posted by Vineet Kumar

    मुंबई महानगर पालिका ने लोगों को अलर्ट करते हुए कहा है कि लोग घरों से न निकलें, और यदि निकलना बेहद जरूरी हो तो अपनी कार के अंदर हथौड़ा या हथौड़े जैसी भारी वस्तु रखें। आपदा की स्थिति में कार में फंसे लोग हथौड़े से सीसा तोड़कर बाहर निकल सकते हैं। दरअसल, 26 जुलाई की बाढ़ में ऐसी कई घटनाएं हुई थीं जिसमें लोग कार के अंदर फंस गए थे और उनकी मौत हो गई थी।

  • 8:19 AM (IST) Posted by Vineet Kumar

    निसर्ग तूफान को देखते हुए मुंबई के छत्रपति शिवाजी महाराज इंटरनैशनल एयरपोर्ट से आज केवल 12 उड़ानों का संचालन होगा। केवल 4 एयरलाइन कंपनियों की होंगी उड़ानें।

  • 8:18 AM (IST) Posted by Vineet Kumar

    भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक बुधवार को दोपहर में चक्रवात निसर्ग गुजरात और महाराष्ट्र के बीच हरिहरेश्वर और दमन के इलाके को पार करेगा और अलीबाग के करीब से गुजरेगा। चक्रवात निसर्ग के डर से इंडिगो एयरलाइन्स मुंबई आने वाली और मुंबई से उड़ान भरने वाली 17 फ्लाइट्स को कैंसल कर दिया है। कल सिर्फ तीन फ्लाइट्स ही मुंबई से उड़ान भरेंगी।

  • 8:18 AM (IST) Posted by Vineet Kumar

    मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने राज्य के लोगों से अपील की है कि अगले दो दिन वे अपने घरों में ही रहें। उन्होंने राज्य के नाम संबोधन में कहा कि कल दोपहर के समय इस तूफान के आने की सूचना है, जिसे देखते हुए हमने मुम्बई, पालघर और सिंधुदुर्ग में पूरी तरह से अलर्ट कर दिया है।

  • 8:18 AM (IST) Posted by Vineet Kumar

    चक्रवात निसर्ग के कारण उत्पन्न परिस्थितियों से निपटने के लिए पश्चिम नेवी कमान ने अपनी सभी टीमों को सतर्क कर दिया है। नेवी ने पांच बाढ़ टीम और तीन गोताखोरों की टीम को मुंबई में तैयार रखा है।

  • 8:17 AM (IST) Posted by Vineet Kumar

    निसर्ग तूफान के मद्देनजर मुंबई के समुद्री तट पर धारा 144 लागू कर दी गई है, जिसके तहत समुद्र तट पर स्थित बीच, पार्क और अन्य सार्वजनिक स्थलों पर लोगों की आवाजाही पर रोक लगा दी गई है।

  • 8:16 AM (IST) Posted by Vineet Kumar

    चक्रवाती तूफान 6 घंटे से 13 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से अरब सागर में आगे बढ़ रहा है। फिलहाल तूफान अरब सागर में गोवा से 280 किलोमीटर, मुंबई से 350 किलोमीटर, अलीबाग से 300 किलोमीटर और गुजरात के सूरत से 560 किलोमीटर दूरी पर है।

  • 8:15 AM (IST) Posted by Vineet Kumar

    चक्रवाती तूफान ‘निसर्ग’ के खतरे के मद्देनजर मुंबई में समुद्र तट के किनारे लोगों के आवागमन पर आज मध्य रात्रि से गुरुवार दोपहर तक प्रतिबंध लगा दिया गया है।

  • 8:07 AM (IST) Posted by Vineet Kumar

    अतिरिक्त दल को भी हवाई मार्ग से पहुंचाया जा रहा है। भारतीय सेना और नौसेना के राहत एवं बचाव दलों को भी पोत और वायुसेना के विमानों के साथ तैयार रखा गया है। राज्य सरकारों और केन्द्र शासित प्रदेशों के अधिकारियों ने एनसीएमसी को अपनी तैयारियों से अवगत कराया।

  • 8:07 AM (IST) Posted by Vineet Kumar

    चक्रवात के चलते राज्य के तटीय जिलों में तेज हवाओं के साथ ही भारी बारिश और एक से दो मीटर ऊंची लहरें उठने का अनुमान है। राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (NDRF) ने महाराष्ट्र, गुजरात, दादरा एवं नागर हवेली और दमन एवं दीव में 40 दल को तैनात किया है।

  • 8:07 AM (IST) Posted by Vineet Kumar

    गृह मंत्रालय के बयान के मुताबिक, कैबिनेट सचिव राजीव गौबा की अध्यक्षता में हुई राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन समिति (NCMC) की एक बैठक में आसन्न चक्रवात से निपटने की तैयारियों की समीक्षा की गई। इसमें कहा गया कि चक्रवात के महाराष्ट्र के तट से बुधवार दोपहर अथवा शाम तक टकराने की आशंका है।

  • 8:06 AM (IST) Posted by Vineet Kumar

    महाराष्ट्र के इलाकों के अलावा गुजरात के वलसाड, नवसारी, सूरत, भावनगर और भरुच जिलों के अलावा केंद्र शासित प्रदेश दादरा एवं नागर हवेली और दमन एवं दीव के भी तूफान से प्रभावित होने की आशंका है।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement