Tuesday, April 30, 2024
Advertisement

"आस्था को आतंक से कुचला नहीं जा सकता", सोमनाथ मंदिर का उदाहरण देकर पीएम मोदी ने मौजूदा हालात पर कही बात

प्रधानमंत्री ने कहा कि इस मंदिर को सैंकड़ों सालों के इतिहास में कितनी ही बार तोड़ा गया, लेकिन इसे जितनी भी बार गिराया गया वह उतनी ही बार उठ खड़ा हुआ।

India TV Paisa Desk Edited by: India TV Paisa Desk
Updated on: August 23, 2021 11:18 IST
"आस्था को आतंक से कुचला...- India TV Hindi
Image Source : TWITTER ANI "आस्था को आतंक से कुचला नहीं जा सकता", सोमनाथ मंदिर का उदाहरण देकर पीएम मोदी ने मौजूदा हालात पर कही बात

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज गुजरात के प्रसिद्ध सोमनाथ मंदिर से जुड़ी कई परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किया। इस दौरान उन्होंने अफगानिस्तान जैसे देशों में जारी मौजूदा माहौल को बयां करने के लिए सोमनाथ मंदिर का उदारहण लिया। पीएम मोदी ने कहा कि एक ऐसा स्थल जिसे हजारों साल पहले हमारे ऋषियों ने प्रभात क्षेत्र यानि प्रकाश या ज्ञान का क्षेत्र बताया था और जो आज भी पूरे विश्व के सामने यह आहवान कर रहा है कि सत्य को असत्य से हराया नहीं जा सकता, आस्था को आतंक से कुचला नहीं जा सकता।

प्रधानमंत्री ने कहा कि इस मंदिर को सैंकड़ों सालों के इतिहास में कितनी ही बार तोड़ा गया, मूर्तियों को खंडित किया गया, अस्तित्व मिटाने की हर कोशिश की गई लेकिन इसे जितनी भी बार गिराया गया वह उतनी ही बार उठ खड़ा हुआ। इसलिए भगवान सोमनाथ मंदिर आज भारत ही नहीं बल्कि पूरे विश्व के लिए एक विश्वास है और एक आश्वासन भी है। 

पढ़ें- पेटीएम से पेमेंट करना पड़ेगा महंगा, कंपनी ने थोपा एक्स्ट्रा चार्ज

पढ़ें- अब गैर रजिस्टर मोबाइल नंबर पर भी आएगा आधार OTP, UIDAI ने बताई पूरी प्रक्रिया

पीएम ने कहा जो तोड़ने वाली शक्तियां है, जो आतंक के बलबूते साम्राज्य खड़ा करने वाली सोच है वह किसी कालखंड में कुछ समय के लिए भले हावी हो जाए लेकिन उसका अस्तित्व कभी स्थाई नहीं होता। यह ज्यादा दिनों तक मानवता को दबाकर नहीं रख सकती। यह बात जितनी तब सही थी, जब कुछ आततायी सोमनाथ को गिरा रहे थे उतनी सही आज भी है जब विश्व ऐसी विचारधाराओं से आतंकित है।

हम सभी जानते हैं कि सोमनाथ मंदिर के पुनर्रनिर्माण से लेकर भव्य विकास की ये यात्रा केवल कुछ सालों या कुछ दशकों का परिणाम नहीं है बल्कि सदियों की दृढ़ इच्छा सक्ति का परिणाम है। 

पढ़ें- नवजात शिशु का भी बनवा सकते हैं आधार कार्ड, ये है पूरा तरीका

पढ़ें- सिर्फ 149 रुपये में लाइफ इंश्योरेंस, बिना कागजात घर बैठे ऐसे करें अप्लाई

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement