1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. भारत में लगनी शुरू हुई रूसी वैक्सीन स्पूतनिक V, जानें किसने लिया पहला डोज

भारत में लगनी शुरू हुई रूसी वैक्सीन स्पूतनिक V, जानें किसने लिया पहला डोज

रूस में डेवलप हुई स्पूतनिक V की डोज भारत में लगनी शूरू हो गई है। हैदराबाद में स्पूतनिक V वैक्सीन की पहली डोज लगाई गई है। भारत में इस वैक्सीन का प्रोडक्शन डॉ. रेड्डीज लैब कर रही है।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: May 14, 2021 22:18 IST
Imported Sputnik V vaccine first dose administered- India TV Hindi
Image Source : ANI रूस में डेवलप हुई  स्पूतनिक V की डोज भारत में लगनी शूरू हो गई है।

नई दिल्ली: रूस में डेवलप हुई  स्पूतनिक V की डोज भारत में लगनी शूरू हो गई है। हैदराबाद में स्पूतनिक V वैक्सीन की पहली डोज लगाई गई है। भारत में इस वैक्सीन का प्रोडक्शन डॉ. रेड्डीज लैब कर रही है। देश में स्पूतनिक V वैक्सीन का पहला डोज डॉ. रेड्डीज लेबोरेटरीज के कस्टम फार्मा सर्विसेज के ग्लोबल हेड दीपक सापरा को दी गई। अभी इस वैक्सीन की लिमिटेड डोज इंपोर्ट हुई हैं। स्पूतनिक V वैक्सीन का पहला कंसाइनमेंट एक मई को भारत आ गया था। 

बता दें कि स्पूतनिक V वैक्सीन अगले हफ्ते से मार्केट में अवेलेबल हो जाएगी। स्पूतनिक V का प्रभावकारिता दर 91.6 परसेंट है। इस वैक्सीन को रूस के गमलेया रिसर्च इंस्टीट्यूट ने डेवलेप किया है। इस वक्त स्पूतनिक V वैक्सीन दुनियाभर के 65 देशों में लगाई जा रही है।

भारत में रूस की स्पूतनिक V कोरोना वैक्सीन की कीमत भी तय कर दी गई है। यहां इसकी कीमत 948 रुपये होगी। वैक्सीन पर 5 प्रतिशत जीएसटी अलग से लगेगा। टैक्स के बाद एक डोज की कीमत 995 रुपये हो जाएगी।

देश में कोरोना संक्रमण बढ़ने के बाद टीकों की मांग में अचानक से तेजी देखी गई थी। ऐसे में स्पुतनिक वैक्सीन बाजार में आने से लोगों को टीके के लिए मारामारी से राहत मिल सकती है।

नीति आयोग के सदस्य डा. वीके पॉल ने प्रेस कान्‍फ्रेंस में बताया था कि अगले पांच महीनों में कोविड वैक्‍सीन के 2 बिलियन डोज भारत में उपलब्‍ध होगी क्‍योंकि स्पूतनिक V वैक्‍सीन अक्टूबर तक भारत में तैयार की जाने लगेगी जिसके बाद यहां ये वैक्‍सीन आसानी से मिलने लगेगी। स्‍पूतनिक विदेशी वैक्‍सीन है जबकि कोविडशील्‍ड और कोवैक्‍सीन देश में तैयार की जा रही है जिसमें कोवैक्‍सीन पूर्ण रूप से स्‍वदेशी है।

ये भी पढ़ें

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment
X