Friday, April 26, 2024
Advertisement

India China Tension: सेना प्रमुख बोले- गलवान में दिया था मुंहतोड़ जवाब, कोई भी हमारे धैर्य की परीक्षा लेने की गलती न करे

India China Tension: उन्होंने कहा कि हम चर्चा और राजनीतिक प्रयासों के माध्यम से अपने विवादों का समाधान खोजने के लिए प्रतिबद्ध हैं लेकिन किसी को भी हमारे धैर्य की परीक्षा लेने की गलती नहीं करनी चाहिए।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: January 15, 2021 12:24 IST
india china border tension army chief MM Naravane statement on galwan valley martyrs India China Ten- India TV Hindi
Image Source : PTI India China Tension: सेना प्रमुख बोले- व्यर्थ नहीं जाएगा गलवान के शहीदों का बलिदान, पाकिस्तान के लिए भी कही बड़ी बात

नई दिल्ली. लद्दाख में पिछले साल LAC पर भारत और चीन के बीच शुरू हुआ विवाद अबतक जारी है। भारत गलवान में हुई हिंसक झड़प में चीन को सबक सिखा चुका है। इस हिंसक झड़प में चीन के 40 सैनिक मारे गए थे, जबकि भारत के 20 जवान शहीद हो गए थे। शुक्रवार को आर्मी डे के मौके पर सेना प्रमुख जनरल मनोज मुकंद नरवणे ने कहा, "आप सभी उत्तरी सीमाओं पर चीन के साथ चल रहे तनाव से अवगत हैं। सीमाओं पर एकतरफा स्थिति बदलने की साजिश पर एक जोरदार जवाब दिया गया था। मैं देश को आश्वस्त करना चाहता हूं कि गलवान के बहादुरों का बलिदान व्यर्थ नहीं जाएगा।"

पढ़ें- कर्नाटक के धारवाड़ में बड़ा सड़क हादसा

पढ़ें- जब अचानक सड़क पर आ गया तेंदुआ, पहले तो डर गए लोग लेकिन फिर...

उन्होंने कहा कि हम चर्चा और राजनीतिक प्रयासों के माध्यम से अपने विवादों का समाधान खोजने के लिए प्रतिबद्ध हैं लेकिन किसी को भी हमारे धैर्य की परीक्षा लेने की गलती नहीं करनी चाहिए।

पढ़ें- क्या यूपी चुनाव में फिर दिखेगी सपा-बसपा गठबंधन? मायावती ने दिया जवाब
पढ़ें- Mobile Company Xiaomi सहित 9 कंपनियां ब्लैक लिस्ट, अमेरिका ने चीन को दिया झटका

सेना प्रमुख ने कहा कि लगभग 300-400 आतंकवादी भारतीय सीमा में घुसपैठ करने के लिए सीमा के पास प्रशिक्षण शिविरों में बैठे हैं। पिछले वर्ष संघर्ष विराम उल्लंघन की संख्या में 44 प्रतिशत की वृद्धि हुई, जो पाकिस्तान के नापाक इरादों को दर्शाता है। पिछले साल सेना ने एलओसी के पास और आतंकवाद-रोधी अभियानों में 200 से अधिक आतंकवादियों का सफाया किया।

पढ़ें- मरीजों के बिस्तर पर कुत्ते कर रहे 'मौज', चैन से सो रहा है अस्पताल प्रशासन
पढ़ें- आज है मायावती का जन्मदिन, मोदी सरकार से मांगा ये गिफ्ट

मनोज मुकंद नरवणे ने बताया कि सेना अपने आधुनिकीकरण की दिशा में ठोस कदम उठा रही है। आपातकालीन और फास्ट-ट्रैक योजनाओं के तहत, सेना ने लगभग 5,000 करोड़ रुपये के उपकरण खरीदे और पिछले साल पूंजीगत खरीद के तहत 13,000 करोड़ रुपये के अनुबंध किए हैं।

पढ़ें- अमेरिकी सांसद ने जमकर की भारत की तारीफ, Made in India कोरोना वैक्सीन को लेकर कही बड़ी बात
पढ़ें- दिल्ली में कहां-कहां लगेगा कोरोना का टीका? ये रही केंद्रों की पूरी लिस्ट

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement