Friday, March 29, 2024
Advertisement

Coronavirus से निपटने में मदद के लिए कुवैत पहुंचा भारत का त्वरित प्रतिक्रिया दल: एस जयशंकर

विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने शनिवार को कहा कि कोरोना वायरस संकट से निपटने के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और कुवैत के प्रधानमंत्री शेख सबा अल खालिद अल हमद अल सबा के बीच बातचीत के बाद भारत का त्वरित प्रतिक्रिया दल कुवैत पहुंच गया है।

Bhasha Written by: Bhasha
Published on: April 11, 2020 22:52 IST
विदेश मंत्री एस. जयशंकर- India TV Hindi
Image Source : PTI विदेश मंत्री एस. जयशंकर

नई दिल्ली: विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने शनिवार को कहा कि कोरोना वायरस संकट से निपटने के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और कुवैत के प्रधानमंत्री शेख सबा अल खालिद अल हमद अल सबा के बीच बातचीत के बाद भारत का त्वरित प्रतिक्रिया दल कुवैत पहुंच गया है। यह दल कोरोना वायरस से निजात पाने के लिए चिकित्सकीय सहयोग देगा और वहां के कर्मियों को प्रशिक्षित करेगा।

दोनों देशों के नेताओं ने एक अप्रैल को फोन पर बातचीत की थी और उस दौरान सहमति बनी थी कि दोनों देश के अधिकारी सूचनाओं के आदान-प्रदान के लिए लगातार संपर्क में रहेंगे साथ ही ऐसे क्षेत्रों की तलाश करेंगे जहां सहयोग बढ़ाया जा सके। विदेश मंत्रालय ने बयान जारी कर कहा, ‘‘इसके बाद जयशंकर और उनके कुवैती समकक्ष के बीच कुवैत की स्थिति और इस चुनौतीपूर्ण समय में सहयोग मजबूत करने के तरीकों पर चर्चा हुई।’’

जयशंकर ने शनिवार को एक ट्वीट में सूचना दी कि त्वरित प्रतिक्रिया दल कुवैत पहुंच गया है। उन्होंने ट्वीट किया,‘‘ कोविड-19 पर दोनों देशों के प्रधानमंत्रियों के बीच बातचीत के बाद भारत का त्वरित प्रतिक्रिया दल कुवैत पहुंचा। यह भारत और कुवैत के बीच मित्रता का प्रतीक है ।’’ कुवैत में कोरोना वायरस संक्रमण के करीब 1000 मामले हैं। विदेश मंत्रालय के बयान के मुताबिक भारत इस खतरे से प्रभावी तरीके से निपटने के लिए पश्चिमी एशियाई देशों से सहयोग कर रहा है।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement