Saturday, April 27, 2024
Advertisement

झारखंड का झरिया भारत का सबसे प्रदूषित शहर, 10वें नंबर पर दिल्ली

झारखंड के झरिया को देश का सबसे प्रदूषित शहर पाया गया है। हालांकि, दिल्ली की हवा में हल्का सुधार देखने को मिला है। यह जानकारी मंगलवार को ग्रीन पीस इंडिया द्वारा जारी रिपोर्ट में दी गई। झरिया देश के सबसे बड़े कोयला स्रोतों में से एक है।

Bhasha Written by: Bhasha
Updated on: January 22, 2020 0:04 IST
Jharkhand's Jharia most polluted city in India- India TV Hindi
Image Source : FILE Jharkhand's Jharia most polluted city in India (Representative Image)

नई दिल्ली: झारखंड के झरिया को देश का सबसे प्रदूषित शहर पाया गया है। हालांकि, दिल्ली की हवा में हल्का सुधार देखने को मिला है। यह जानकारी मंगलवार को ग्रीन पीस इंडिया द्वारा जारी रिपोर्ट में दी गई। झरिया देश के सबसे बड़े कोयला स्रोतों में से एक है। दिल्ली पूरे देश में प्रदूषण के मामले में 10वें नंबर पर है जबकि एक साल पहले यह आठवें नंबर पर थी।

रिपोर्ट के मुताबिक, झारखंड राज्य का ही धनबाद, भारत का दूसरा सबसे अधिक प्रदूषित शहर है, जिसे उसके कोयला भंडार और उद्योग के लिए जाना जाता है। देश भर के 287 शहरों से पीएम 10 डेटा के विश्लेषण के आधार पर यह रिपोर्ट तैयार की गई है।

रिपोर्ट के अनुसार, मिजोरम का लुंगलेई सबसे कम प्रदूषित है और इसके बाद मेघालय का डौकी शहर है। शीर्ष 10 प्रदूषित शहरों में से छह उत्तर प्रदेश के हैं- नोएडा, गाजियाबाद, बरेली, इलाहाबाद, मुरादाबाद और फिरोजाबाद।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement